नेक्स्ट जनरेशन होंडा अमेज़ का वैश्विक अनावरण

ग्रेटर नोएडा: भारत में प्रीमियम कारों की अग्रणी निर्माता होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआइएल) ने आज ऑटो एक्स्पो 2018 में नेक्स्ट जनरेशन होंडा अमेज का अनावरण किया। इस अवसर पर होंडा मोटर कंपनी लि. के प्रेसिडेंट और प्रतिनिधि निदेशक श्री ताकाहिरो हाचिगो उपस्थित थे। यह सेकंड जनरेशन होंडा अमेज का वल्र्ड प्रीमियर है और भारत में यह कार वित्तीय वर्ष 18-19 में लॉन्च होने वाली है। सेकंड जनरेशन होंडा अमेज में इसकी बेजोड़ बोल्ड एक्सटीरियर स्टाइल, काफी जगह वाले प्रीमियम इंटीरियर, जबरदस्त ड्राइविंग परफॉर्मेंस और नवीनतम सुरक्षा तकनीकों के साथ वन क्लास अबव प्रीमियम सेडान की सभी खासियतें हैं।

कंपनी ने ऑल न्यू 5जी जनरेशन होंडा सीआर-वी और भारतीय बाजार में वापसी करने वाले, बहुप्रतीक्षित 10जी जनरेशन होंडा सिविक का अनावरण भी किया। भारत में इन दोनों मॉडलों को भी वित्तीय वर्ष 2018-19 में लॉन्च किया जाना है। होंडा सीआर-वी पेट्रोल प्रीमियम एसयूवी में पहले से ही एक लोकप्रिय मॉडल है और यह पहली बार है कि इसे डीजल पावरट्रेन के साथ भी पेश किया जाएगा। दुनियाभर में प्रशंसित 10जी जनरेशन सिविक भी भारत में पेट्रोल और डीजल, दोनों मॉडलों में पेश किया जाएगा।

इस अवसर पर होंडा मोटर कंपनी लि. के प्रेसिडेंट और प्रतिनिधि निदेशक श्री ताकाहिरो हाचिगो ने कहा, “2017 में होंडा ने दुनियाभर के 3 करोड़ से अधिक ग्राहकों के लिए अपने उत्पाद और खुशियां मुहैया कराईं। हमारी वैश्विक बिक्री में ऑटोमोबाइल उत्पादों की तादाद 53 लाख रही और भारत का इसमें एक बड़ा योगदान रहा। हम भारतीय बाजार के लिए प्रतिबद्ध हैं और आने वाले तीन सालों में हमने छह मॉडल लॉन्च करने का लक्ष्य तय किया है। आज हम इनमें से तीनों मॉडलों की घोषणा कर रहे हैं। ऑल न्यू अमेज, ऑल न्यू सीआर-वी और बहुप्रतीक्षित 10जी जनरेशन सिविक को भारत में वित्तीय वर्ष 18-19 में लॉन्च किया जायेगा।“

इस अवसर पर होंडा कार्स इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ श्री योइचिरो युएनो ने कहा, “एचसीआइएल ने बिक्री के मामले में कैलेंडर वर्ष 2017 में 15ः और वर्ष 17-18 में 17ः की जबर्दस्त विकास दर्ज किया है। आगामी नए लॉन्च के साथ हमें पक्का भरोसा है कि नए वित्तीय वर्ष में हम और विकास करेंगे। जहां ऑल न्यू अमेज मास सेगमेंट में होंडा की मौजूदगी को मजबूत बनाएगा, वहीं ऑल-न्यू सीआर-वी की डीजल में प्रस्तुति और सिविक की वापसी अपर सेगमेंट्स में हमारी उपस्थिति को सशक्त बनाने में मददगार होगी।“

प्रदर्शित किये जाने वाले प्रमुख माॅडल
भविष्य की पर्यावरण अनुकूल तकनीकों और आगामी मॉडलों को दर्शाने वाली, प्रदर्शन की आकर्षक श्रृंखला के माध्यम से होंडा ने अपने बूथ की थीम “फ्यूचर फॉरवर्ड“ को जीवंत किया है।

1. ऑल न्यू सेकंड जनरेशन होंडा अमेज (वल्र्ड प्रीमियर)
2013 में भारत में अपनी पहली लॉनिं्चग के बाद से होंडा अमेज ने लगातार लोकप्रियता अर्जित की और दूसरी पीढ़ी के मॉडल के लिए एक मजबूत आधार तैयार किया, जिसने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी पहली झलक दिखाई है। ऑल न्यू सेकंड जनरेशन अमेज एक ऑल-न्यू प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है, जिसमें शोध और विकास के क्षेत्र में होंडा की उन्नत इंजीनियरिंग कौशल और विशेषज्ञता शामिल है। सेकंड जनरेशन अमेज एक पूर्णतः नई बोल्ड डिजाइन, एक परिष्कृत और लंबे-चैड़े इंटीरियर, एक अधिक कार्यकुशल पावरट्रेन, राइड परफॉर्मेंस और स्थिरता पर गहरे फोकस के साथ शानदार ड्राइविंग डायनैमिक्स की खूबियों से युक्त है और नवीनतम सुरक्षा तकनीकों तथा सुविधा फीचर्स से लैस है।
ऑल-न्यू अमेज की फ्रंट ग्रिल डिजाइन होंडा की पहचान को अभिव्यक्त करती है। 4एम का एक कॉम्पैक्ट साइज विशाल बोनट और अच्छी तरह से स्पष्ट ट्रंक वाली एरोडायनैमिक स्लीक सेडान आकृति को असाधारण रूप में साकार करता है। इसके साथ ही डायनैमिक और ताकतवर निचला हिस्सा मॉडल को पूरी तरह से एक नया अद्भुत लुक देता है।

भारत में लोगों की ड्राइविंग से जुड़ी जरूरतों और लाइफ स्टाइल को लेकर व्यापक बाजार सर्वेक्षण के बाद ऑल-न्यू अमेज को बैंकाक, थाईलैंड स्थित होंडा आरएंडडी एशिया पैसिफिक कंपनी लि. में विकसित किया गया है। होंडा के लिए वैश्विक स्तर पर एक महत्वपूर्ण रणनीतिक बाजार होने के नाते भारत को ऑल न्यू अमेज की लॉनिं्चग का नेतृत्व करने के लिए खासतौर पर चुना गया है और इसे वित्तीय वर्ष 18-19 में बाजार में पेश किया जाएगा।

2. ऑल न्यू 5जी जनरेशन होंडा सीआर-वी (भारत प्रीमियर)
होंडा सीआर-वी ने वैश्विक स्तर पर प्रीमियम एसयूवी की सबसे लोकप्रिय पसंदों में से एक के रूप में अपनी जबरदस्त लोकप्रियता को कायम रखा है। अब तक दुनियाभर के 160 से अधिक देशों में इसकी 94 लाख से अधिक यूनिट्स बिक चुकी हैं। ऑटो एक्स्पो 2018 में प्रदर्शित ऑल-न्यू 5जी जनरेशन होंडा सीआर-वी डिजाइन के सार, ड्राइविंग परफॉरमेंस, उन्नत फंक्शंस और फीचर्स के मामले में खुद को नेक्स्ट जनरेशन एसयूवी के लिए बेंचमार्क की तरह प्रस्तुत करती है। भारतीय बाजार में पहली बार होंडा सीआर-वी को पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ ही डीजल पॉवरट्रेन में पेश किया जाएगा। यह एसयूवी सेगमेंट में सीआर-वी की स्थिति को मजबूत करेगा, जिसमें आमतौर पर डीजल संस्करणों का वर्चस्व है।
पिछली चार जनरेशन की बुनियाद पर दमदार ढंग से निर्मित ऑल-न्यू 5जी जनरेशन होंडा सीआर-वी बोल्ड और परिष्कृत नई स्टाइल के साथ आती है। इसकी खासियतों में शामिल हैं, एलईडी हेडलाइट्स और टेल लाइट्स, एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स, मजबूत लुक देने वाला एक शार्प-लाइंड फ्रंट ग्रिले, और नए स्पोर्टी-डिजाइन वाले एलॉय व्हील्स। ऑल-न्यू सीआर-वी का इंटीरियर एक इवॉल्युशनरी डिजाइन है, जो एक शांत, काफी जगह और आरामदेह होने का एहसास कराता है। लंबा-चैड़ा कैबिन अधिक आराम देता है और तीसरी कतार के सीटिंग विकल्प के साथ यह सभी तरह की लाइफ स्टाइल में फिट बैठने के लिए तैयार है।

3. 10 जी जनरेशन होंडा सिविक (भारत प्रीमियर)

आॅटो एक्स्पो 2018 में प्रदर्शित 10जी जनरेशन होंडा सिविक सबसे प्रतीक्षित कार है जोकि होंडा द्वारा किये गये एक सबसे व्यापक एवं महत्वाकांक्षी न्यू-माॅडल डेवलपमेंट को प्रस्तुत करती है। सिविक होंडा की सबसे लंबे समय से चल रही आॅटोमोटिव नेमप्लेट है। इसकी विश्वव्यापी संचयी बिक्री 24 मिलियन है और यह विश्व में सबसे अधिक बिकने वाला माॅडल है। दस पीढ़ियों की अवधि में, सिविक ने खुद में लगातार विकास किया है ताकि दुनिया भर में ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा किया जा सके। इसे समूचे विश्व में 170 बाजारों में भेजा जाता है, इसने डिजाइन नवाचार, ड्राइविंग प्रदर्शन और ईंधन-दक्षता के लिए हमेशा नये मानक स्थापित किये हैं।

अपने सौंदर्यपरक लुक और उन्नत एयरोडायनैमिक स्टाइलिंग के साथ, 10जी जनरेशन होंडा सिविक सेडान की स्टाइल जवां, प्रीमियम और स्पोर्टी है। इइसमें सिविक डिजाइन को नये युग में ले जाया गया है। इंटीरियर में उच्च गुणवत्ता की सामग्रियां और डिजाइन लाइंस हैं जोकि स्पोर्टी एवं प्रीमियम अहसास प्रदान करती हैं। इसका केबिन काफी स्पेशियस है। बेहद प्रतीक्षित सिविक भारत में लाॅन्च किये जाने के बाद पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगी।

4. होंडा स्पोर्ट्स ईवी काॅन्सेप्ट (काॅन्सेप्ट माॅडल)
काॅन्सेप्ट माॅडल के डिस्प्ले में, होंडा स्पोर्ट्स ईवी काॅन्सेप्ट में काॅम्पैक्ट बाॅडी के अंदर ईवी प्रदर्शन और एआइ (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) का संयोजन किया गया है। इसका उद्देश्य ड्राइविंग के आनंद को महसूस करना है जिसे यूजर कार के साथ यूनिटी के के तौर पर महसूस कर सकता है।

5. होंडा न्यूवी (काॅन्सेप्ट माॅडल)
होंडा न्यूवी ईवी काॅन्सेप्ट माॅडल है जोकि मोबिलिटी उत्पादों के सामथ्र्य को एक्स्प्लोर करता है। इसे आॅटोमेटेड ड्राइविंग तकनीकों और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से और विस्तारित किया जायेगा। न्यूवी ड्राइवर के चेहरे के हावभाव अथवा वाॅयस टोन के आधार पर तनाव की स्थिति का पता लगाता है और सुरक्षित ड्राइविंग में मदद करने के लिए उसे सहयोग देता है। साथ ही ड्राइवर एवं मोबिलिटी के बीच के संचार को महसूस करने के बाद, उसकी जीवनशैली एवं पसंद को जानकर खास ड्राइवर को सुझाव प्रदान करता है।

6. क्लैरिटी फ्युलसेल (होंडा का सबसे उन्नत जीरो एमिशन वाहन)
क्लैरिटी फ्युलसेल होंडा की इलेक्ट्रीफाइड व्हीकल टेक्नोलाॅजी का अग्रणी है और यह कंपनी के प्रेसिडेंट एवं रिप्रजेंटेटिव डायरेक्टर ताकाहिरो हाचिगो द्वारा की गई उस घोषणा की प्रतिबद्धता पर जोर देता है कि 2030 तक दो तिहाई वैश्विक बिक्री में इलेक्ट्रीफाइड पावरट्रेन का योगदान होगा।

होंडा पहले आॅटोनिर्माताओं में से एक था जिसने ग्लोबल वार्मिंग, जीवाश्म ईंधनों की कमी होने जैसे मुददों के लिए एक संभव समाधान के तौर पर हाइड्रोजन पर ध्यान देना आरंभ किया। क्लैरिटी फ्युलसेल होंडा का सबसे उन्नत जीरो एमिशन वाहन है और यह पहली फ्युल सेल सेडान है जिसमें समूचा स्टैक बोनट के नीचे होगा, इस तरह केबिन में काफी स्थान होगा और पांच लोग आसानी से बैठ सकेंगे।

7. यूएनआइ-सीयूबी β (बीटा)
होंडा पैवेलियन में एक सबसे आकर्षक एवं मनमोहक निरूपण है यूएनआइ-सीयूबी βपर्सनल मोबिलिटी डिवाइस जिसमें दुनिया के पहले ओम्नी-डायरेक्शनल ड्राइविंग व्हील सिस्टम है जोकि आगे बढ़ने, पीछे जाने, तिरछे या क्षैतिज रूप से मुड़ने में समान आजादी देता है जिसका लोग महज शरीर के वजन को शिफ्ट करके टहलने के दौरान आनंद उठाते हैं।

8. होंडा सेंसिंग
आॅटो एक्स्पो 2018 में, होंडा पैविलियन में होंडा सेंसिंग का भी प्रदर्शन किया गया जोकि सुरक्षा एवं ड्राइवर के लिए सहयोगात्मक तकनीकों का नया सुइट है। यह उन चीजों का पता लगाने में मदद कर सकता है जिनसे आप ड्राइविंग के दौरान चूक जाते हैं। होंडा सेंसिंग कार दुर्घटनाओं, टक्कर, पदयात्री चोटों, और रोड साइन मिस होने जैसी स्थितियों से बचने के लिए उनकी पहचान करता है और कदम उठाता है। होंडा सेंसिंग ड्राइविंग का मजा उठाते हुये सुरक्षा भी प्रदान करता है।

एचसीआइएल ने आॅटो एक्स्पो में एडवांस्ड अकाॅर्ड हाइब्रिड, बेस्ट सेलर होंडा सिटी, होंडा डब्लूआर-वी, होंडा बीआर-वी, होंडा जैज और होंडा ब्रियो सहित अपने मौजूदा माॅडलों का भी प्रदर्शन किया है।
थ्वससवू जीम मगबपजमउमदज ंज रुभ्वदकंथ्नजनतमथ्वतूंतकए रु।ससछमू।उं्रमए रुछमूब्पअपबए रु।ससछमूब्त्ट

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के विषय में
होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआइएल) भारत में यात्री कारों की अग्रणी विनिर्माता कंपनी है जिसकी स्थापना दिसंबर 1995 में की गई थी। कंपनी होंडा के नवीनतम यात्री कार माॅडलों और प्रौद्योगिकी को भारतीय ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। एचसीआइएल के ग्रेटर नोएडा, यूपी और तापुकारा, जिला अलवर, राजस्थान में अत्याधुनिक विनिर्माण संयंत्र स्थित हैं।

कंपनी की उत्पाद श्रृंखला में होंडा ब्रियो, होंडा जैज, होंडा अमेज़, होंडा सिटी, होंडा डब्लूआर-वी, होंडा बीआर-वी और होंडा सीआर-वी शामिल हैं जिनका उत्पादन भारत में किया जाता है। अकाॅर्ड हाइब्रिड को थाईलैंड से आयतित सीबीयू के तौर पर बेचा जाता है। होंडा के माॅडलों में उन्नत डिजाइन एवं प्रौद्योगिकी का समावेश किया जाता है। इसके साथ ही इसमें टिकाउपन, विश्वसनीयता और ईंधन-दक्षता की सुस्थापित खूबियां भी मौजूद हैं। कंपनी का समूचे देश के 235 शहरों में 349 केंद्रों के साथ एक सशक्त विक्रय व विपणन नेटवर्क मौजूद है।

यह भी देखे:-

यमुना नदी उफान पर, ग्रेटर नोएडा के तटीय इलाकों में बढ़ा जलस्तर
राष्ट्रीय खेल दिवस: इंटर स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप का आयोजन
किसी भी वर्क पैलेस पर आंतरिक शिकायत प्रकोठ होना चाहिएः डॉ उपासना सिंह
पत्रकार को पितृ शोक, कलमकारों, समाजसेवियों ने जताई संवेदना
पटाखा बिक्री करने वालों के खिलाफ कार्यवाही शुरू
दनकौर पुलिस ने चलाया एंटी रोमियो अभियान
एसएसपी लव कुमार के आकस्मिक निरीक्षण में इस थाना में मिली कमियां, पढ़ें
सैमसंग में रोजगार दिलाने को लेकर अधिकारीयों ने हाथ खड़े किये , किसान बिफरे
डॉ.राजेन्द्र प्रसाद जयंती की पूर्व संध्या पर कायस्थ संगम समिति ने मनाया वार्षिकोत्सव
कारगिल दिवस पर सावित्री बाई की छात्राओं ने कारगिल शहीदों को दी श्रद्धांजलि
माध्यमिक व प्राथमिक विद्यालय जुनेदपुर में पी.टी. एम. का आयोजन
दादरी पुलिस ने किया चार शातिर लुटेरे को गिरफ्तार
ग्रेनो वेस्ट निवासियों व नेफोवा ने पाकिस्तान का पुतला जलाया
दर्दनाक : बाइक पर सवार दम्पति को ट्रक ने मारी टक्कर, पत्नी की मौत पति घायल
UNCCD COP14 का इंडिया एक्सपो मार्ट सेंटर ग्रेटर नोएडा में आगाज़
बकाया चुकाने के बाद आम्रपाली ग्रुप के सीईओ हेल्थ व निदेशक रिहा