AUTO EXPO 2018 : यामहा ने YZ R-15 की लांचिंग की

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा : इंडिया यमाहा मोटर (आईवाईएम) ने आॅटो एक्सपो 2018 के पहले दिन अपनी बहुप्रतीक्षित स्पोट्र्स बाइक YZF-R15 (वर्जन 3.0) की लाॅन्चिंग का एलान किया। इस नए सुपर स्पोट्र्स माॅडल में 155सीसी, लिक्विड कूल्ड, 4-स्ट्रोक, एसओएचसी, 4-वाल्व, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन है, जिसमें वैरिएबल वाल्व एक्चुएषन (वीवीए) और असिस्ट एंड स्लिपर (एएंडएस) क्लच जैसी इनोवेटिव टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल किया गया है।

1998 में YZF-R1 की लाॅन्चिंग के बाद से अपनी आर-डीएनए विरासत को जारी रखते हुए यमाहा वही हाई टेक्नोलाॅजी और हाई परफाॅर्मेस अपनी नई लर््थ्.त्15 (वर्जन 3.0) में लाई है। इसमें दमदार 155 सीसी इंजन है, जिसमें हाई कंप्रेषन अनुपात के चलते 10,000 आरपीएम पर अधिकतम 19.3 पीएस तक की ऊर्जा बनती है और 8500 आरपीएम पर 15 एनएम टार्क देता है।

यमाहा ने इस वर्जन के साथ भारत में क्रांतिकारी वीवीए सिस्टम की शुरुआत की है, जिससे लो टू मिड रेंज आरपीएम में टाॅर्की से समझौता किए बिना ही उच्च ऊर्जा बनती है। इससे शार्प थ्रोटल रेस्पाॅन्स के साथ ही लिनियर एक्सलेरेषन और हाई परफाॅर्मेंस मिलता है। डेल्टा बाॅक्स फ्रेम पर तैयार इस टेक्नोलाॅजी से ज्यादा षक्तिषाली, ज्यादा फीचर वाला और ज्यादा स्पोर्टी माॅडल बना है। षिफ्ट लाइट और वीवीए इंडीकेटर की बदौलत पावर बैंड को आसानी से व्यवस्थित किया जा सकता है। क्लच पुल के भार को कम करने और गति को धीमा करते समय स्ट्रेस शिफ्टिंगडाउन को कम रखने के लिए असिस्ट एंड स्लिपर (एएंडएस) क्लच दिया गया है। एएंडएस क्लच राइड के दौरान नरम और शानदार डाऊनशाफ़्ट का अनुभव देता है।

139 किलोग्राम वजन (वेट) और 170 मिलीमीटर ग्राउंड क्लियरेंस के साथ YZF-R15 (वर्जन 3.0) अपने पूर्ण डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और एलईडी हेड व टेल लाइट के जरिये स्टाइलिश लुक देता है। यमाहा की हाई परफाॅर्मेंस हैंडलिंग का अर्थ है ऐसी मषीन बनाना जो चलाने वाले के नियंत्रण में प्राकृतिक ढंग से चले। राइडर और मषीन के संबंध के इस अनुभव को अपग्रेडेड राइडिंग पोजीषन (ज्यादा आकर्शक) और बड़े आकार के पिछले टायर YZF-R3 के टायरों के आकार के बराबर) के जरिये हासिल किया गया है। रेसिंग के उत्साह को बढ़ाने के लिए यमाहा नए वर्जन के साथ ‘रेसिंग किट’ की मार्केटिंग भी करेगी, जिसमें मेटजेलर टायर के साथ डेटोना मफलर और फ्रेम स्लाइडर होगा। इस किट को अधिकृत यमाहा डीलर से अलग से खरीदा जा सकता है।

इस मौके पर यमाहा मोटर इंडिया ग्रुप आॅफ कंपनीज के चेयरमैन श्री मोटोफुमी सितारा ने कहा, “देश के सबसे बड़े आॅटो षो आॅटो एक्सपो 2018 का हिस्सा बनकर यमाहा को प्रसन्नता हो रही है। भारत यमाहा के लिए महत्वपूर्ण ग्रोथ मार्केट है और अब तक षानदार लाइन-अप और वितरण के जरिये कंपनी का प्रदर्षन अच्छा रहा है। आज लर््थ्.त्15 (वर्जन 3.0) की लाॅन्चिंग वैष्विक उत्पादों को लाने की यमाहा की प्रतिबद्धता की ही कड़ी में है और इसमें प्रदर्षन, डिजाइन और इनोवेशन की यमाहा की मूल अवधारणा समाहित है। यमाहा को भरोसा है कि इस लाॅन्चिंग से 150 सीसी सेगमेंट में यमाहा की उपस्थिति और मजबूत होगी।“

लाॅन्चिंग के मौके पर बोलते हुए यमाहा मोटर इंडिया सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के सेल्स एवं मार्केटिंग सीनियर वाइस प्रेसीडेंट राॅय कुरियन ने कहा, “आर-डीएनए की विरासत टेक्नोलाॅजी और प्रदर्षन के असाधारण लक्ष्य पर निर्भर करती है; मूलतः यमाहा की आर-सिरीज इसी पर केंद्रित है। अनगिनत रेस जीतने के बाद पावर और प्रदर्षन का यह जोड़ अब भारत के लिए तैयार है। YZF-R15 (वर्जन 3.0) से ग्राहकों को दिलचस्प तकनीक और शानदार राइडिंग एटीट्यूड का अनुभव होगा। वहीं, मेटजेलर टायर के साथ “रेसिंग किट” को अलग से खरीदने का विकल्प रेसिंग के उत्साह के अनुभव को और बढ़ा देगा।“

यह भी देखे:-

कासना व्यापार मंडल के सानिध्य में होली मिलन समारोह हुआ संपन्न
CORONA UPDATE : गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के मरीजों में इजाफा , अल्फा 1 समेत इन सेक्टरों में मिले को...
नाले में गिरकर बच्चे की मौत
स्मार्ट सिटी मिशन: उत्तर प्रदेश ने मारी बाजी, वाराणसी नम्बर 1
वाराणसी में आपसी विवाद में तोड़ दिया मुंशी प्रेमचंद के घर की टंकी, गर्मी में पानी का संकट
अखिल भारतीय ईंट व टाइल्स निर्माता संघ के राष्ट्रीय महामंत्री बने एडवोकेट ओमवीर सिंह
केरल में बकरीद पर छूट: आईएमए ने दी चेतावनी, सिंघवी बोले-अगर कांवड़ यात्रा गलत है, तो यहां ढील क्यों?
वाराणसी में कोरोना: सुबह मिले 351 संक्रमित, सिर्फ अप्रैल में सामने 3048 नए मामले
निडर और सच्चे कांग्रेसी हार नहीं मानेंगे, सत्याग्रह जारी रहेगा - राहुल गांधी
केजरीवाल की राह पर प्रियंका, यूपी में सत्ता के लिए कांग्रेस का फ्री वाला दांव, जानिए ये आठ वादे
दिल्ली NCR: 11 महीनों से बंद पैसेंजर ट्रेनों के पहिये आज चलेंगे, देखें कहि आपकी रूट की ट्रेन तो नही
"लोकतंत्र को बदनाम करने की साजिश"- लोकसभा में बोले IT मंत्री अश्विनी वैष्णव, कहा- लीक डेटा का जासूसी...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्रालय के दो कार्यालय परिसरों का किया उद्घाटन
महेश बरेला बने जिला रालोद गौतमबुद्धनगर किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष
इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2022-23 में अब तक का सर्वाधिक राजस्व दर्ज किया
"महागठबंधन के एजेंट के रूप में कार्य कर रही है कांग्रेस" - भाजपा नेता