AUTO EXPO 2018 : यामहा ने YZ R-15 की लांचिंग की

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा : इंडिया यमाहा मोटर (आईवाईएम) ने आॅटो एक्सपो 2018 के पहले दिन अपनी बहुप्रतीक्षित स्पोट्र्स बाइक YZF-R15 (वर्जन 3.0) की लाॅन्चिंग का एलान किया। इस नए सुपर स्पोट्र्स माॅडल में 155सीसी, लिक्विड कूल्ड, 4-स्ट्रोक, एसओएचसी, 4-वाल्व, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन है, जिसमें वैरिएबल वाल्व एक्चुएषन (वीवीए) और असिस्ट एंड स्लिपर (एएंडएस) क्लच जैसी इनोवेटिव टेक्नोलाॅजी का इस्तेमाल किया गया है।

1998 में YZF-R1 की लाॅन्चिंग के बाद से अपनी आर-डीएनए विरासत को जारी रखते हुए यमाहा वही हाई टेक्नोलाॅजी और हाई परफाॅर्मेस अपनी नई लर््थ्.त्15 (वर्जन 3.0) में लाई है। इसमें दमदार 155 सीसी इंजन है, जिसमें हाई कंप्रेषन अनुपात के चलते 10,000 आरपीएम पर अधिकतम 19.3 पीएस तक की ऊर्जा बनती है और 8500 आरपीएम पर 15 एनएम टार्क देता है।

यमाहा ने इस वर्जन के साथ भारत में क्रांतिकारी वीवीए सिस्टम की शुरुआत की है, जिससे लो टू मिड रेंज आरपीएम में टाॅर्की से समझौता किए बिना ही उच्च ऊर्जा बनती है। इससे शार्प थ्रोटल रेस्पाॅन्स के साथ ही लिनियर एक्सलेरेषन और हाई परफाॅर्मेंस मिलता है। डेल्टा बाॅक्स फ्रेम पर तैयार इस टेक्नोलाॅजी से ज्यादा षक्तिषाली, ज्यादा फीचर वाला और ज्यादा स्पोर्टी माॅडल बना है। षिफ्ट लाइट और वीवीए इंडीकेटर की बदौलत पावर बैंड को आसानी से व्यवस्थित किया जा सकता है। क्लच पुल के भार को कम करने और गति को धीमा करते समय स्ट्रेस शिफ्टिंगडाउन को कम रखने के लिए असिस्ट एंड स्लिपर (एएंडएस) क्लच दिया गया है। एएंडएस क्लच राइड के दौरान नरम और शानदार डाऊनशाफ़्ट का अनुभव देता है।

139 किलोग्राम वजन (वेट) और 170 मिलीमीटर ग्राउंड क्लियरेंस के साथ YZF-R15 (वर्जन 3.0) अपने पूर्ण डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और एलईडी हेड व टेल लाइट के जरिये स्टाइलिश लुक देता है। यमाहा की हाई परफाॅर्मेंस हैंडलिंग का अर्थ है ऐसी मषीन बनाना जो चलाने वाले के नियंत्रण में प्राकृतिक ढंग से चले। राइडर और मषीन के संबंध के इस अनुभव को अपग्रेडेड राइडिंग पोजीषन (ज्यादा आकर्शक) और बड़े आकार के पिछले टायर YZF-R3 के टायरों के आकार के बराबर) के जरिये हासिल किया गया है। रेसिंग के उत्साह को बढ़ाने के लिए यमाहा नए वर्जन के साथ ‘रेसिंग किट’ की मार्केटिंग भी करेगी, जिसमें मेटजेलर टायर के साथ डेटोना मफलर और फ्रेम स्लाइडर होगा। इस किट को अधिकृत यमाहा डीलर से अलग से खरीदा जा सकता है।

इस मौके पर यमाहा मोटर इंडिया ग्रुप आॅफ कंपनीज के चेयरमैन श्री मोटोफुमी सितारा ने कहा, “देश के सबसे बड़े आॅटो षो आॅटो एक्सपो 2018 का हिस्सा बनकर यमाहा को प्रसन्नता हो रही है। भारत यमाहा के लिए महत्वपूर्ण ग्रोथ मार्केट है और अब तक षानदार लाइन-अप और वितरण के जरिये कंपनी का प्रदर्षन अच्छा रहा है। आज लर््थ्.त्15 (वर्जन 3.0) की लाॅन्चिंग वैष्विक उत्पादों को लाने की यमाहा की प्रतिबद्धता की ही कड़ी में है और इसमें प्रदर्षन, डिजाइन और इनोवेशन की यमाहा की मूल अवधारणा समाहित है। यमाहा को भरोसा है कि इस लाॅन्चिंग से 150 सीसी सेगमेंट में यमाहा की उपस्थिति और मजबूत होगी।“

लाॅन्चिंग के मौके पर बोलते हुए यमाहा मोटर इंडिया सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के सेल्स एवं मार्केटिंग सीनियर वाइस प्रेसीडेंट राॅय कुरियन ने कहा, “आर-डीएनए की विरासत टेक्नोलाॅजी और प्रदर्षन के असाधारण लक्ष्य पर निर्भर करती है; मूलतः यमाहा की आर-सिरीज इसी पर केंद्रित है। अनगिनत रेस जीतने के बाद पावर और प्रदर्षन का यह जोड़ अब भारत के लिए तैयार है। YZF-R15 (वर्जन 3.0) से ग्राहकों को दिलचस्प तकनीक और शानदार राइडिंग एटीट्यूड का अनुभव होगा। वहीं, मेटजेलर टायर के साथ “रेसिंग किट” को अलग से खरीदने का विकल्प रेसिंग के उत्साह के अनुभव को और बढ़ा देगा।“

यह भी देखे:-

प्राधिकरण की लापरवाही से हुई ट्रक दुर्घटना
आईआईएमटी कॉलेज का वार्षिक फेस्‍ट स्वलक्ष्य अदभुत 2018, 32 कॉलेजों के छात्र- छात्राओं ने लिया हिस्‍स...
ग्रेटर नोएडा पुष्पोत्सव देखने उमड़ी भीड़, बच्चों ने नृत्य-गीत का कार्यक्रम पेश कर समां बाँधा
नोएडा प्राधिकरण द्वारा किसानों की पुरानी आबादियों को तोड़े जाने की समस्या का शीघ्र निस्तारण की मांग
अंतरिम बजट 2019 की जानिए खास बातें
जानिए क्यों, #MeToo के फंदे पर लटका जेनपैक्ट कंपनी का सहायक उपाध्यक्ष
भारतीय हस्तशिल्प मेला (IHGF) : फैशन शो ने किया खरीदारों को आकर्षित
ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल ने मनाया दान उत्सव
अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में नई क्रांति की तैयारी कर रहा है ग्लोबल एसोसिएशन फॉर कॉर्पोरेट सर्विसेज
पुलवामा में शहीद हुए शामली के जवान के घर पहुंचे राहुल गांधी
वेतन की मांग को लेकर वीवो के कर्मचारियों का हंगामा
50 साल पुरानी जोड़ों की समस्या से मिला नया जीवन, 90 की उम्र में मिला जोड़ों की समस्या से छुटकारा
ग्रेटर नोएडा में सद्भावना दिवस, धर्मगुरुओं ने कहा देश में अमन शांति भाईचारा मानवता सर्वोपरि
दो बिल्डिंग गिरी लगभग दर्जन लोग मलबे में दबे
जे.पी. इन्टरनेशनल स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर समारोह का आयोजन
राष्ट्रपिता को अपना बनाने की होड़ में पूर्व प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भूल रहे लोग