नक़ल विहीन परीक्षा कराने के लिये प्रशासन पूरी तरह कटिबद्ध

ग्रेटर नोएडा। आज से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गयी हैं . डीएम एन.पी. सिंह और डीआइजी/एसएसपी लव कुमार द्वारा हाइस्कूल/इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा केंद्रों को चेक करने के क्रम में सबसे पहले सूरजपुर कस्बे स्थित शहीद भगत सिंह इंटर कॉलेज का आकस्मिक निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी महोदय द्वारा नकल रोकने के लिए क्लासरूम में लगाये गए सी सी टी वी कैमरों को चेक किया और केंद्र व्यवस्थापक को निर्देशित किया कि नकल नहीं होनी चाहिए प्रिंसिपल रूम में लगाये गए DVR को भी चेक किया ।

जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बीएन सिंह ने बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले समस्त छात्र छात्राओं का आह्वान करते हुए कहा है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की कक्षा 10 एवं 12 की बोर्ड परीक्षा 6 आज से जनपद में आरंभ हो रही हैं।

परीक्षा केंद्रों को चेक करने के क्रम में डीएम व पुलिस उपमहानिरीक्षक/एसएसपी नोएडा द्वारा अमीचंद इंटर कॉलेज तिलपता व गांधी इंटर कॉलेज घोड़ी बछेड़ा को चेक किया यहां भी अधिकारियों द्वारा सी सी टी वी को चेक किया तथा केंद्र व्यवस्थापक को निर्देशित किया कि नकल नहीं होनी चाहिए नकल पाए जाने पर केंद्र व्यवस्थापक ही जिम्मेदार होंगे । क्लासरूम में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था के लिए भी निर्देशित किया । साथ ही साथ यह भी निर्देशित किया कि जो भी रेकॉर्डिंग होगी उसकी एक कॉपी रोज़ाना शाम को जिला मुख्यालय भेजेंगे ।

प्रदेश सरकार नक़ल विहीन परीक्षा कराने के लिये पूरी तरह कटिबद्ध है। इस संबंध में जिला प्रशासन की ओर से शासन के निर्देशानुसार नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा संपूर्ण तैयारियां कर ली गई हैं। सभी परीक्षा कक्षा में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिसके माध्यम से सभी परीक्षार्थी कैमरों की नजर में रहेंगे।

इस संबन्ध में छात्रों को अवगत करना है कि उ०प्र० सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों का निवारण) अधिनियम 1998 के अध्याय 2 में धारा तीन के अन्तर्गत यदि कोई नक़ल करते हुए पकड़ा जाता है तो उसको तीन माह का कारावास या दो हज़ार रुपये का जुर्माना या दोनों से दण्डित किया जा सकता है।डीएम ने सम्बन्धित छात्र छात्राओं का आह्वान किया है कि वह नक़ल की प्रवृत्ति से दूर रहकर मेहनत पूर्वक पूर्ण परीक्षा की तैयारी करें तथा अपने भविष्य को उज्ज्वल बनायें।

यह भी देखे:-

Ryanites all set to Go Green
Bodhi Taru International School organised ‘Neverland’-The Infotainment Summer Camp
GALGOTIA COLLEGE: अब रोबोट करेगा WELCOME, भेंट करेगा गुलदस्ता
आईटीएस इन्जीनियरिंग कालेज में नन्हें वैज्ञानिकों का कुम्भ
SHARDA UNIVERSITY "CHORUS 2017" : शाल्मली खोलगड़े के अतिलोकप्रिय मधुर गीतों पर झूमे छात्र
के.आर मंगलम वल्र्ड स्कूल ने जार्डन से आये छात्रो साथ मनाई दिवाली
आईआईएमटी कॉलेज में एफडीपी, चाणक्य की भांति हो शिक्षकों की कार्यशैली - जस्टिस आर.बी. मिश्र
शारदा विश्वविधालय ने शिक्षा के क्षेत्र में पूरे विश्व में नाम रोशन किया - राजनाथ सिंह
सरदार पटेल सेवा समिति सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता पुरस्कार वितरण समारोह
आईटीएस डेंटल कॉलेज में चेहरे की सुन्दरता निखारने पर कार्यशाला का आयोजन
द्रोणाचार्य ग्रुप आफ इन्स्टीट्शन्स में एकीटीयू स्पोर्ट्स फेस्ट : विजेता प्रतिभागियों को ट्राफी,मेडल...
शारदा विश्वविद्यालय : स्कूल ऑफ़ मेडिकल साइंस में ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित
आईटीएस डेन्टल काॅलिज में प्रेक्टिस मैनेजमेन्ट पर कार्यशाला का आयोजन
एनआईईटी कॉलेज के छात्रों ने किया प्रदर्शन
बच्चों ने दिखाए योग के हैरतअंगेज करतब , देखें VIDEO
आर्मी इंस्टीट्यूट द्वारा अनुगूंज 2020 प्रीलिम्स का समापन