विश्व वेटलैंड दिवस पर बोले मंत्री जयप्रकाश सिंह, पर्वावारण संरक्षण जरूरी

ग्रेटर नोएडा : उत्तर प्रदेश के आबकारी एवं जनपद गौतम बुद्ध नगर के प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि सृष्टि के सभी जीवो को बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण करना आवश्यक है। हम सभी को मिलकर इस दिशा में निरंतर प्रयास करने होंगे तभी आने वाली पीढ़ी को एक शुद्ध पर्यावरण मिल सकेगा ।

मंत्री जयप्रताप सिंह वन विभाग के सूरजपुर वेटलैंड में विश्व वैटलैंड दिवस कार्यक्रम के आयोजन में मुख्य अतिथि के रुप में अपने उद्गार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा था कि आज हम पापुलेशन बढ़ने के कारण प्राकृतिक संसाधनों को समाप्त करते जा रहे हैं, जिससे आने वाले समय में पर्यावरण का संकट और अधिक गहरा सकता है । अतः समाज के प्रत्येक नागरिक को जो हमारे प्राकृतिक पर्यावरण बचाने के संसाधन हैं उनके संरक्षण करने के लिए आगे आकर कार्रवाई करनी होगी ताकि आने वाले पीढ़ी को स्वच्छ पर्यावरण मिल सके । इस अवसर पर उन्होंने स्कूली बच्चों का आह्वान करते हुए कहा कि सभी बच्चों को अपने जीवन को सुखदाई बनाने के लिए अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की ओर भी विशेष कार्य करने होंगे ताकि उनकी पीढ़ी को अच्छा पर्यावरण मिल सके।

उन्होंने वन विभाग के वेटलैंड का स्थल निरीक्षण भी किया जहां पर विदेशी पक्षियों के प्रवास करते हैं। उन्होंने कहा कि इसके संरक्षण के लिए शासन स्तर पर उनके द्वारा विशेष कार्रवाई की जाएगी। माननीय मंत्री जी ने कहां की यह बहुत ही बड़ा वैटलैंड है जो ग्रेटर नोएडा निवासियों के लिए एक ऑक्सीजन के रूप में काम करेगा। अतः इसे और अधिक सुंदर एवं सुरक्षित बनाने के लिए सभी वर्गों को आगे आकर प्रयास करने की आवश्यकता है। इस संबंध में उन्होंने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का भी आह्वान किया कि
उनके द्वारा भी इसके संरक्षण का निरंतर रूप से सहयोग प्रदान किया जाए ताकि सूरजपुर का वैटलैंड और अधिक सुंदर एवं सुरक्षित बन सके ।

इस अवसर पर डीएफओ एच वी गिरीश ने वर्ल्ड वेटलैंड दिवस के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई और पर्यावरण संरक्षण के संबंध में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई। क्षेत्र के माननीय विधायक तेजपाल नागर ने कहा कि उनके द्वारा भी वैटलैंड सूरजपुर के संरक्षण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार के स्तर से भी धनराशि उपलब्ध कराने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों के द्वारा भी कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में अपर मुख्य अधिकारी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के के गुप्ता, प्रदूषण विभाग के अधिकारीगण, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी अन्य अधिकारीगण, गणमान्य व्यक्ति तथा स्कूली बच्चों के द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया ।

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा सेक्टर समस्या को लेकर गोल्डन फेडरेशन के पदाधिकारियों ने सीईओ से की शिकायत
महिलाओं को लेकर जा रही स्टाफ बस पलटी , एक महिला कर्मचारी की मौत, कई घायल
नोएडा में विश्व गैस शिखर सम्मेलन 2023 का दूसरा दिन
नगर पंचायत बिलासपुर की नवनिर्वाचित चेयरमैन पति संजय भैया का फूल मालाओं से हुआ भव्य स्वागत
टेक्नीशियन के कौशल को निखारने के लिए यामहा मोटर्स द्वारा ग्रैंड प्रिक्स का आयोजन
ट्रेन की चपेट में आने से युवक की मौत
यूपी: पंजाब में दलित मुख्यमंत्री बनाने पर मायावती का कांग्रेस पर हमला, कहा- ये उनका चुनावी हथकंडा
नैनो तकनीकी में बायोलॉजिकल साइंस को बढ़ावा देगा एकेटीयू
मजदूरों की देशव्यापी हड़ताल : सीटू ने नोएडा व ग्रेटर नोएडा में निकाला जुलूस
मौकापरस्त नेताओं को पर्यटन से पहले समझना होगा ,दलित उत्पीड़न है एक राष्ट्रीय समस्या
"बदलते जेवर की बदलती सोच", जेवर विधायक के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जेवर की साइट पर मनाया ग...
GPL 4 क्रिकेट टूर्नामेंट: लडपुरा बॉयज बनाम जेडीएस जलालपुर और भूडा बनाम रोजा थर्ड के बीच खेला गया
उपले टूट जाने को लेकर दो पक्षों में हुआ खूनी संघर्ष, 1 की मौत
उ.प्र. रेरा ने आवंटी को कब्जे में विलम्ब के लिए ब्याज एवं इकाई का कब्जा दिलाया
किसी भी वर्क पैलेस पर आंतरिक शिकायत प्रकोठ होना चाहिएः डॉ उपासना सिंह
सामाजिक साझा मंच निकालेगा जन पैदल यात्रा, उत्तर प्रदेश को विभाजित करने की मांग