विश्व वेटलैंड दिवस पर बोले मंत्री जयप्रकाश सिंह, पर्वावारण संरक्षण जरूरी

ग्रेटर नोएडा : उत्तर प्रदेश के आबकारी एवं जनपद गौतम बुद्ध नगर के प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि सृष्टि के सभी जीवो को बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण करना आवश्यक है। हम सभी को मिलकर इस दिशा में निरंतर प्रयास करने होंगे तभी आने वाली पीढ़ी को एक शुद्ध पर्यावरण मिल सकेगा ।

मंत्री जयप्रताप सिंह वन विभाग के सूरजपुर वेटलैंड में विश्व वैटलैंड दिवस कार्यक्रम के आयोजन में मुख्य अतिथि के रुप में अपने उद्गार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा था कि आज हम पापुलेशन बढ़ने के कारण प्राकृतिक संसाधनों को समाप्त करते जा रहे हैं, जिससे आने वाले समय में पर्यावरण का संकट और अधिक गहरा सकता है । अतः समाज के प्रत्येक नागरिक को जो हमारे प्राकृतिक पर्यावरण बचाने के संसाधन हैं उनके संरक्षण करने के लिए आगे आकर कार्रवाई करनी होगी ताकि आने वाले पीढ़ी को स्वच्छ पर्यावरण मिल सके । इस अवसर पर उन्होंने स्कूली बच्चों का आह्वान करते हुए कहा कि सभी बच्चों को अपने जीवन को सुखदाई बनाने के लिए अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की ओर भी विशेष कार्य करने होंगे ताकि उनकी पीढ़ी को अच्छा पर्यावरण मिल सके।

उन्होंने वन विभाग के वेटलैंड का स्थल निरीक्षण भी किया जहां पर विदेशी पक्षियों के प्रवास करते हैं। उन्होंने कहा कि इसके संरक्षण के लिए शासन स्तर पर उनके द्वारा विशेष कार्रवाई की जाएगी। माननीय मंत्री जी ने कहां की यह बहुत ही बड़ा वैटलैंड है जो ग्रेटर नोएडा निवासियों के लिए एक ऑक्सीजन के रूप में काम करेगा। अतः इसे और अधिक सुंदर एवं सुरक्षित बनाने के लिए सभी वर्गों को आगे आकर प्रयास करने की आवश्यकता है। इस संबंध में उन्होंने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का भी आह्वान किया कि
उनके द्वारा भी इसके संरक्षण का निरंतर रूप से सहयोग प्रदान किया जाए ताकि सूरजपुर का वैटलैंड और अधिक सुंदर एवं सुरक्षित बन सके ।

इस अवसर पर डीएफओ एच वी गिरीश ने वर्ल्ड वेटलैंड दिवस के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई और पर्यावरण संरक्षण के संबंध में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई। क्षेत्र के माननीय विधायक तेजपाल नागर ने कहा कि उनके द्वारा भी वैटलैंड सूरजपुर के संरक्षण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार के स्तर से भी धनराशि उपलब्ध कराने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों के द्वारा भी कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में अपर मुख्य अधिकारी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के के गुप्ता, प्रदूषण विभाग के अधिकारीगण, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी अन्य अधिकारीगण, गणमान्य व्यक्ति तथा स्कूली बच्चों के द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया ।

यह भी देखे:-

भाजपा कार्यकर्ता की हत्या के विरोध में बाजार बंद
बिलासपुर चौकी प्रभारी का व्यापारियों ने शॉल ओढ़ाकर किया स्वागत
डिजिटल मार्केटिंग में उत्कृष्ट कार्य करने पर गौरव कुमार सम्मानित
धार्मिक भावना भड़काने के आरोप में पर मुकदमा दर्ज
डॉक्टर को मरीजों के साथ सहानुभूति व प्रेम से पेश आना चाहिए: सुरेश खन्ना
चुनाव की तैयारी का जायजा लेने दादरी पहुंचे डीएम- एसएसपी
ग्रेटर नोएडा : महिलाओ ने झूला झूल नाच के साथ गीत गाकर मनाई हरियाली तीज
शारदा विश्विद्यालय में महावीर जयंती , णमोकार शब्द में ही जैन धर्म का मूल मंत्र छिपा है : पी.के. गुप्...
ऐतिहासिक बाराही मेले में रागिनी कलाकारों ने किया बराही माता का गुणगान
गौतमबुद्ध विश्वविध्यालय के छात्रों ने दौला-रजपुरा गांव को स्वच्छ बनाने का उठाया बीड़ा
स्वतंत्रता दिवस पर कासना पुलिस ने निर्धन बच्चों में मिठाई फल बांटे
सोसईटी में आग लगने से मची चीख पुकार
यूपी रोडवेज की बस खंभे से टकराई, दर्जन भर यात्री घायल
ग्रेनो में अनजान से लिफ्ट लेना पड़ सकता है महंगा, कैसे ? पढ़ें पूरी खबर
अन्ना हजारे के समर्थन में करप्शन फ्री इंडिया का जिला मुख्यालय पर धरना
कोहरे ने कराया ठंड का अहसास,कोहरे की वजह से  विजिबिलिटी कम