विश्व वेटलैंड दिवस पर बोले मंत्री जयप्रकाश सिंह, पर्वावारण संरक्षण जरूरी

ग्रेटर नोएडा : उत्तर प्रदेश के आबकारी एवं जनपद गौतम बुद्ध नगर के प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि सृष्टि के सभी जीवो को बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण करना आवश्यक है। हम सभी को मिलकर इस दिशा में निरंतर प्रयास करने होंगे तभी आने वाली पीढ़ी को एक शुद्ध पर्यावरण मिल सकेगा ।

मंत्री जयप्रताप सिंह वन विभाग के सूरजपुर वेटलैंड में विश्व वैटलैंड दिवस कार्यक्रम के आयोजन में मुख्य अतिथि के रुप में अपने उद्गार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा था कि आज हम पापुलेशन बढ़ने के कारण प्राकृतिक संसाधनों को समाप्त करते जा रहे हैं, जिससे आने वाले समय में पर्यावरण का संकट और अधिक गहरा सकता है । अतः समाज के प्रत्येक नागरिक को जो हमारे प्राकृतिक पर्यावरण बचाने के संसाधन हैं उनके संरक्षण करने के लिए आगे आकर कार्रवाई करनी होगी ताकि आने वाले पीढ़ी को स्वच्छ पर्यावरण मिल सके । इस अवसर पर उन्होंने स्कूली बच्चों का आह्वान करते हुए कहा कि सभी बच्चों को अपने जीवन को सुखदाई बनाने के लिए अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की ओर भी विशेष कार्य करने होंगे ताकि उनकी पीढ़ी को अच्छा पर्यावरण मिल सके।

उन्होंने वन विभाग के वेटलैंड का स्थल निरीक्षण भी किया जहां पर विदेशी पक्षियों के प्रवास करते हैं। उन्होंने कहा कि इसके संरक्षण के लिए शासन स्तर पर उनके द्वारा विशेष कार्रवाई की जाएगी। माननीय मंत्री जी ने कहां की यह बहुत ही बड़ा वैटलैंड है जो ग्रेटर नोएडा निवासियों के लिए एक ऑक्सीजन के रूप में काम करेगा। अतः इसे और अधिक सुंदर एवं सुरक्षित बनाने के लिए सभी वर्गों को आगे आकर प्रयास करने की आवश्यकता है। इस संबंध में उन्होंने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का भी आह्वान किया कि
उनके द्वारा भी इसके संरक्षण का निरंतर रूप से सहयोग प्रदान किया जाए ताकि सूरजपुर का वैटलैंड और अधिक सुंदर एवं सुरक्षित बन सके ।

इस अवसर पर डीएफओ एच वी गिरीश ने वर्ल्ड वेटलैंड दिवस के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई और पर्यावरण संरक्षण के संबंध में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई। क्षेत्र के माननीय विधायक तेजपाल नागर ने कहा कि उनके द्वारा भी वैटलैंड सूरजपुर के संरक्षण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार के स्तर से भी धनराशि उपलब्ध कराने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों के द्वारा भी कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में अपर मुख्य अधिकारी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के के गुप्ता, प्रदूषण विभाग के अधिकारीगण, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी अन्य अधिकारीगण, गणमान्य व्यक्ति तथा स्कूली बच्चों के द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया ।

यह भी देखे:-

यूपी सीडा व व्यापारियों ने मिलकर रामलीला मैदान में लगाए पौधे
भारतीय किसान यूनियन की समस्या को लेकर हुई पंचायत
बालदिवस पर करप्शन फ्री इंडिया संगठन ने झुग्गी-झोपड़ियों में किये फल वितरित
गलगोटियाज यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म के डीन प्रो० डॉ० राजीव मिश्रा सम्मानित
5 खनन माफियाओं पर लगाया गया गैंगस्टर
दनकौर में सावन के अंतिम सोमवार पर किया भंडारा
Ganesh Chaturthi 2021: अमिताभ बच्चन, कंगना रनोट और सोनू सूद सहित इन सेलेब्स ने दी फैन्स को गणेश उत्स...
तेज रफ़्तार बस यमुना एक्सप्रेसवे से निचे गिरी , आधा दर्जन घायल
उत्तराखंड समिति ने निर्धनों में कम्बल एवं गर्म कपड़े बांटकर मनाया क्रिसमस डे
यमुना प्राधिकरण की 70वीं बोर्ड बैठक संपन्न, पढ़ें क्या रहा ख़ास
रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेनो ने लगाया निःशुल्क स्वास्थ जाँच शिविर
रामलीला मंचन के लिए कलाकारों ने शुरू किया रिहर्सल
यमुना एक्सप्रेस वे की सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए पुलिस को मिली आधा दर्जन पेट्रोलिंग गाड़िया...
विश्व हिन्दू परिषद स्थापना दिवस कार्यक्रम नोएडा में सम्पन्न , हिन्दू समाज का सुरक्षा कवच- VHP
कलक्ट्रेट पर डीएम मनीष कुमार वर्मा ने फ़हराया तिरंगा, कहा जनसेवा अधिकारियों, कर्मचारियों का होना चाह...
सनातन सभ्यता, भारत और राजनीति विषय पर राष्ट्रीयचिंतना की मासिक बैठक संपन्न