AUTO EXPO 2018 “THE MOTER SHOW” : भारत में ’’नए जमाने की अत्याधुनिक मोबिलिटी’’ के लिए तैयार

ग्रेटर नोएडा(आनंद कुमार सिंह) : आॅटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएषन आॅफ इंडिया (एसीएमए), कन्फेडरेशन आॅफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) और सोसायटी आॅफ इंडियन आॅटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सायम) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित और इंटरनेशनल आॅर्गनाइजेशन आॅफ मोटर व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स (ओआईसीए) द्वारा प्रमाणित मोटर शो 2018 का आयोजन इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश में 9 से 14 फरवरी 2018 के बीच किया जाएगा। आॅटो एक्सपो कंपोनेंट्स शो का आयोजन 8 से 11 फरवरी, 2018 के बीच प्रगति मैदान, नई दिल्ली में किया जाएगा।

GRENONEWS से ख़ास बातचीत में देबाशीष मजुमदार निदेशक ट्रेड फेयर एंड इवेंट्स SIAM ने बताया कि ऑटोमोबाईल इंडस्ट्री में आज भारत कई देशों को पिछाड़ कर नंबर पांच पर अपनी जगह बना ली है . भारत अब चीन, यूएसए, जापान, जर्मनी से पीछे है . अगर हमारी एवेरेज ग्रोथ 7 से 8 प्रतिशत रही तो हम वर्ष 2026 तक भारत तीसरे स्थान पर होगा .

उन्होंने बताया ख़ुशी की बात ये है दुपहिया वाहन की बिक्री में भारत वर्ष 2017 में नंबर 1 पर पहुँच चुका है . बात की जाये वर्ष 2017 की, तो कुल 19 million दुपहिया वाहन बेचे गए और 2.6 million दुपहीया वाहन निर्यात किये गए हैं .

AUTO EXPO 2018 के बारे में : यह संस्करण खास होगा क्योंकि इसमें 28 दोपहिया, 14 चार पहिया, 9 वाणिज्यिक वाहन निर्माता हिस्सा लेंगे और 100 वाहन पेश किए जाएंगे। इस संस्करण की खास बात एक संपूर्ण कायापलट होगा, वाहनों के स्थिर डिस्प्ले से “संपूर्ण मोबिलिटी इकोसिस्टम” के संपूर्ण पैकेज के प्रदर्शन तक एक क्रमिक बदलाव है जो “ग्रीन मोबिलिटी” की दिशा में क्रमिक ढंग से बढ़ने के सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के पूरक के तौर पर काम करता है। आॅटो एक्सपो 2018 पर्यावरण को लेकर बढ़ रही चिंताओं, प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए नई हरित प्रौद्योगिकी और उत्पाद पेश करने की ओर ध्यान देने की ओर आॅटोमोबाइल उद्योग की ओर से उठाया गया एक मजबूत कदम है जिससे ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा मिलेगा।

अरुण मल्होत्रा, चेयरमैन, सायम ट्रेड फेयर ग्रुप ने कहा, “आॅटो एक्सपो-द मोटर शो एक शानदार प्रदर्शनी होगी जिसने बीते वर्षों के दौरान अपने लिए एक ब्रांड इमेज बना ली है। यह भारतीय आॅटोमोबाइल उद्योग के लिए प्रतिस्पर्धी एवं विश्वस्तरीय उत्पादों, प्रौद्योगिकी एवं भविष्य की अवधारणाओं के साथ “मोबिलिटी इन इंडिया” के भविष्य की दिशा में अपने सफर को पदर्शित करने के लिहाज से सबसे बड़ा प्लेटफाॅर्म है।”

देबाशीष मजूमदार, डायरेक्टर, ट्रेड फेयर ग्रुप, सायम ने कहा, “आॅटो एक्सपो के पिछले दो संस्करणों की शानदार सफलता के बाद हमें आॅटो एक्सपो-द मोटर शो के अन्य संस्करण की शुरुआत करने की ख़ुशी है। हमें बहुत उम्मीद है कि यह संस्करण एक बार फिर “शो स्टाॅपर”’ साबित होगा जो आॅटो शो के वैश्विक परिदृश्यमें अपने लिए एक नया मानक तैयार करेगा। हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस मेगा शो का हिस्सा बनना चाहने वाले लोग बड़े पैमाने पर इसमें भाग लेंगे। हमने इस वर्ष दर्शकों के लिए इस बेहतरीन शो में एक दिन बढ़ा दिया है ताकि लोग एशिया के इस सबसे बड़े शो में परिवार के साथ हिस्सा ले सकें। आगंतुकों को सुरक्षित, आरामदायक और अनोखे तरह का संपूर्ण अनुभव मुहैया कराने के लिए काफी प्रयास किए गए हैं।’’

उन्होंने आगे कहा, “हम इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड, उत्तर प्रदेश सरकार के साथ ही गौतम बुद्ध नगर के अधिकारियों को उनके समर्थन के लिए बधाई देना चाहते हैं।’’

अनिल कुमार झा, गौतम बुद्ध नगर ने कहा, “आॅटो एक्सपो एक मेगा आयोजन है और हमें इस व्यापक वैश्विक शो की मेजबानी करने की बेहद ख़ुशी है। इस शानदार शो में पूरी दुनिया से लाखों आगंतुक आकर्षित होते हैं और हम ग्रेटर नोएडा में उनकी मेजबानी करते हुए बेहद उत्साहित हैं। इस शो के उचित प्रकार से संचालन के लिए जमीनी स्तर पर काफी काम किया गया है जिससे पूरी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ के बीच भारत को जगह मिलती है। हमने सुरक्षा, परिवहन और अन्य आवश्यक सुविधाओं के लिए उचित प्रबंध किए हैं जिससे वैश्विक आगंतुकों को आरामदायक आगमन की पेशकश की जा सके।’’

इस वर्ष का एक्सपो डिजिटल इंडिया के कई अनोखे प्रयासों के साथ शुरू होगा जहां आॅटो एक्सपो 2018 में ब्रांडेड कस्टम “ट्विटर इमोजी” होगा जिसे दुनिया के किसी मोटर शो के लिए पहली बार तैयार किया गया है। यह विषेश प्रकार का इमोजी अपने ट्वीट में आॅटो एक्सपो हैशटेग का इस्तेमाल करने वालों के लिए उपलब्ध होगा। एक्सपो ने नई खूबियों के साथ एक एकीकृत “आॅटो एक्सपो 2018 मोबाइल एॅप” शुरू किया है जिससे आगंतुकों, प्रदर्शनी करने वालों और आॅटो एक्सपो आयोजकों के बीच बेहतर संवाद हो सके।

आॅटो एक्सपो-द मोटर शो 2018 की शुरुआत 7 फरवरी 2018 को विषेश मीडिया प्रीव्यू के साथ आॅटो एक्सपो प्राधिकारियों की उपस्थिति में सुबह 08:00 बजे होगी। आॅटो एक्सपो-द मोटर शो 2018 का उद्घाटन 8 फरवरी, 2018 को दोपहर 2 बजे बजे अनंत गंगाराम गीतेे, मंत्री, भारी उद्योग और लोक उद्यम मंत्रालय, योगी आदित्यनाथ, मुख्यमन्त्री उत्तर प्रदेश और सुरेश प्रभु, मंत्री मनिस्ट्र्री ऑफ कॉमर्स और इंडस्ट्री के द्वारा होगा। एक्सपो 9 फरवरी से आम लोगों के लिए खुलेगा जिसमें बिजनेस हावर्स 10 बजे से होंगे जबकि आम लोग 1 बजे से 6 बजे के बीच पहुंचेंगे। 10 और 11 फरवरी को वीकेंड होने की वजह से मोटर शो आम लोगों के लिए 10 बजे से शाम 7 बजे तक और 12 एवं 13 फरवरी को 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा जिसमें बिजनेस आवर्स के बाद 1 बजे से 6 बजे तक आम लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी। हर वर्ष आगंतुकों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए हमने 14 फरवरी को सार्वजनिक प्रवेश के लिए एक अतिरिक्त दिन दिया गया है जिसमें 10 बजे से शाम 5 बजे तक लोग हिस्सा ले सकेंगे जिससे आने वाले लोगों को देखने का मौका मिल सके जिनकी संख्या इस वर्ष 6 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है।

बेहतरीन आर्ट फेसिलिटी और एशिया में सबसे बड़े आॅटोमोटिव पदर्शनी के लिए स्थान इंडिया एक्सपो सेंटर 2,35,000 वर्गमीटर या 58 एकड़ में फैला है और इस संस्करण के लिए कुल प्रदर्शनी एवं सुविधा क्षेत्र 74,000 वर्गमीटर में फैला है। हर वर्ष आगंतुकों की बढ़ती संख्या और इस वर्ष के लिए एक अन्य सार्वजनिक दिन को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा एवं संरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए विशेष ध्यान दिया गया है। एक तीन स्तरीय सुरक्षा तैयार की गई है। नोएडा ट्रैफिक पुलिस का एक्सपो मार्ट के आसपास ट्रैफिक का प्रबंधन करने और कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा बनाए रखने के लिए सीआईएसएफ का धन्यवाद देते हैं। लोगों और सामान के जांच के लिए स्कैनर्स लगाने और सातों दिन 24 घंटे सर्विलांस सुरक्षा का सर्वोच्च स्तर सुनिश्चित करेगा। बिजनेस आगंतुकों और जिन्हें जरूरत हो उनके लिए लाॅकर फेसिलिटी भी उपलब्ध होगी।

आगंतुकों की आसानी के लिए कार्यक्रम स्थल के पास करीब 8 हजार वाहनों के लिए सुरक्षित एवं गार्डेड पार्किंग होगी। दिल्ली एनसीआर के आगंतुकों के लिए आसान प्रवेश की सुविधा के लिए दिल्ली ट्रासपोर्ट कोर्पोरेशन और दिल्ली मेट्रो रेल कोर्पोरेशन के सहयोग से विषेश प्रबंध किया गया है जो आॅटो एक्सपो के दौरान विषेश सेवा मुहैया कराएंगे। कार्यक्रम स्थल को बड़े पैमाने पर लोगों की पहुंच में लाया जाएगा क्योंकि बोटेनिकल गार्डन और ओखला बर्ड सैंक्चुरी जैसे मेट्रो स्टेशन से नि:शुल्क शटल सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी, इसके अलावा प्रगति मैदान से ग्रेटर नोएडा एक्सपो मार्ट तक की नि:शुल्क शटल सेवा होगी जो दो आॅटो एक्सपो वेन्यू को जोड़ेगी।

आवागमन का बेहतर प्रबंधन करने के लिए षो अतिथियों का स्वागत 6 प्रवेश गेट से करेगा और टिकट दिल्ली मेट्रो स्टेशनों-राजीव चौक , बोटेनिकल गार्डन, प्रगति मैदान और ओखला बर्ड सैंक्चुरी से उपलब्ध होंगे और इसके अलावा इंडिया एक्सपो मार्ट पर 48 विशेष टिकट विंडो होंगे। टिकट “बुक माई शो” के माध्यम से और आॅनलाइन उपलब्ध होंगी, इसके अलावा होम डिलिवरी विकल्प उपलब्ध होगा जो नियम और शर्तों के मुताबिक होगा। सप्ताह के दिनों में टिकट- 350 रुपये (सामान्य घंटे 1 बजे से 6 बजे तक) और 750 रुपये (10 बजे से 1 बजे तक), सप्ताह के अंतिम दिनों में 475 रुपये (सामान्य घंटे 10 बजे से 6 बजे तक) में उपलब्ध होंगे और अंतिम एवं अतिरिक्त दिन 450 रुपये (सामान्य घंटे 10 बजे से 5 बजे तक) की विषेश कीमत में उपलब्ध होगा।

आॅटो एक्सपो-मोटर शो 2018 में निम्नलिखित वाहन निर्माता हिस्सा लेंगे। अशोक लीलैंड लिमिटेड, बीएमडब्ल्यू इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, कमिंस इंडिया लिमिटेड, ग्रीव्स काॅटन लिमिटेड, होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड, हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड, जेबीएम आॅटो लिमिटेड, किया मोटर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड, मारुति सुजूकी इंडिया लिमिटेड, मर्सिडीज बेंज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, रेनो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, एसएमएल इसुजू लिमिटेड, टाटा मोटर्स लिमिटेड, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड और कई अन्य।

दोपहिया श्रेणी में निम्नलिखित सायम सदस्य मौजूद रहेंगे-हीरो मोटोकाॅर्प लिमिटेड, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, इंडिया कावासाकी मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडिया यामाहा मोटर प्राइवेट लिमिटेड, पियाजियो व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड, सुजूकी मोटरसाइकिल इंडिया लिमिटेड, टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड एवं कई अन्य कंपनियां हिस्सा लेंगी।

इस आॅटो एक्सपो के लिए आगंतुकों को उद्योग के संपूर्ण अनुभव के साथ स्पेशल जोन बनाए जा रहे हैं। इन जोन में शामिल होंगेः

मोटरस्पोट्र्स- 1947 से स्पोर्ट का इतिहास एक टाइमलाइन के रूप में मोटरसाइकिल संस्थाओं द्वारा कुछ प्रमुख वाहनों को प्रदर्शित किया जाएगा.

आॅटो गेमिंग एरिना-यह जोन गेमिंग की दुनिया को समर्पित है और इसका लक्ष्य आॅटो एक्सपो में पहले आॅल इंडिया आॅटो गेमिंग चैंपियनषिप का आयोजन कर इसे जीवंत बनाना है।

रुफ्यूचर डिकोडेड (वीआर जोन)-यह जोन आगंतुकों को एक आॅटोनाॅमस वाहन चलाने का 360 डिग्री अनुभव मुहैया कराता है। यह एक ऐसा अनुभव होगा जो न सिर्फ युवाओं को आकर्शित करेगा बल्कि भविश्य के आॅटोमोबाइल प्रौद्योगिकी की झलक भी पेश करेगा।

भारतीय आॅटोमोबिलिटी के 70 वर्ष- भारत में आॅटोमोबाइल उद्योग के 70 वर्षों के साथ हमारी स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगाँठ के साथ एक विषेश जोन है।

एक्जाॅटिका- इस जोन में हेरिटेज गाड़ियां और सुपरकार्स का प्रदर्शन किया जाएगा और इसे उसके संगठन द्वारा तैयार किया जाएगा।

एप्लीकेशन व्हीकल्स- यहां मंशा यह दिखाने की है कि किस तरह आॅटोमोबाइल उद्योग प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप से उनके रोजाना जीवन से जुड़ा है। फर्स्ट ऐड एम्बुलेंस, टिपर, डम्पर प्लेसर, वाटर टैंक ट्रक, आर्मी बॉर्डर ट्रक, मिल्क ट्रक, इत्यादि जैसे वाहनों के विभिन्न इस्तेमाल प्रदर्षित किए जाएंगे।

एक आॅटोमोबाइल आर्ट वर्कशॉप का आयोजन एक जयपुर के संगठन “कार्टिस्ट” द्वारा किया जाएगा जो गाड़ी को खूबसूरत पेंटेड आर्ट फाॅर्म में बदलता है और पूरे देश में करीब 9,100 किमी यात्रा करेगा, 650 से अधिक कलाकारों और 15 स्कूलों से होते हुए यह अपना सफर जारी रखने से पहले आॅटो एक्सपो में कुछ समय के लिए ठहरेगा। सैकड़ों कलाकारों के साथ लाइव आर्टवर्क बनाने का सत्र भी एक बड़ा आयोजन होगा जो आॅटो एक्सपो का हिस्सा होगा।

इस संस्करण में मोटरसाइकिल सुपर स्टोर “राइडर्ज प्लैनेट” की शानदार एंट्री होगी, स्पीड पसंद करने वालों को सुरक्षित राइडिंग को सीख देता है, भारत में महिला राइडर्स का भविश्य, 60 वर्ष से अधिक उम्र के बाइक राइडर्स और बाइक गियर्स के बारे में जानकारी देता है जिसका उद्देष्य देष में मोटरसाइकिलिंग कम्युनिटी को एकजुट करना है।

आॅटो एक्सपो का मौजूदा संस्करण इटैलियन, भारतीय और फेेंच जैसे विभिन्न व्यंजनों की षानदार श्रृंखला की पेशकश करेगा। तीन लक्जरी होटल्स-क्राउन प्लाजा, ताज और हयात रेजेंसी ये सेवाएं देंगे। आॅटो एक्सपो में आने वाले खाना प्रेमियों के लिए ढेरों विकल्प उपलब्ध होंगे जो खाना-पीना मुहैया कराने वाले क्विक सर्विस रेस्टोरेंट देंगे। यह सूची बहुत बड़ी है और इसमें चाय प्वाॅइंट, पिज्जा हट, केएफसी, वानगो, मसाला ट्विस्ट, सबवे, केवेंटर्स, एषिया सेवेन, पंजाब ग्रिल, नुक्कड़ वाला, दाना चोगा, हल्दीराम्स, डंकिंन डोनट्स, काइलिन, डोमिनोज़ पिज्जा, स्ट्रीट फूड्स, बिट्टू टिक्कीवाला, बर्नआउट्स, डाॅगी स्टाइल, बरकोज़, वैफल वाला, फासेज, बेहरोज़, स्टारबक्स काॅफी, टैको बेल, द जलेबी षाॅप, काॅस्टा काॅफी, इटेज़ी, आर्टिसन मीट्स, कबाब एक्सप्रेस, एटाॅमिक पिज्जा, मार्ष मोमोज़, स्वागत, श्रीरत्नम षामिल हैं और यह सूची काफी लंबी है।

यह भी देखे:-

उद्यमियों ने ग्रेनो प्राधिकरण के सीईओ को गिनाई समस्या
श्री धार्मिक रामलीला कमेटी ने रामलीला मैदान में चलाया स्वच्छता अभियान
ग्रेटर नोएडा : IGL को स्टेट आफ द आर्ट ट्रेनिंग सेन्टर के लिए भूखंड का आवंटन हुआ
बिना नोटिस दिए 200 कर्मचारियों को बाहर निकालने का आरोप
एक्सप्रेसवे के टोल पर मैसेज प्रथा का चलन
जेवर एयरपोर्ट की तर्ज पर पारदर्शी तरीके से किसानों को वितरित किया जायेगा मुआवजा : धीरेन्द्र सिंह
घोटाले की जांच करने ग्रेनो प्राधिकरण पहुंची ESI जांच टीम
खड़ी ट्रक में कार ने मारी टक्कर, दो की दर्दनाक मौत
कच्ची शराब पर प्रतिबंध के उद्देश्य से आबकारी विभाग का अभियान जारी
रेडियो की सार्वभौमिकता और और महत्ता से रूबरू हुए शारदा विश्व विद्यालय के छात्र
भारतीय योग संस्थान के संस्थापक प्रकाश लाल की मनाई गई नौंवी पुण्यतिथि
बिलासपुर नगर पंचायत के नवनिर्वाचित अध्यक्ष साबिर कुरैशी ने गिनाई प्राथमिकताएं
पिछड़ा वर्ग भाजपा ने मनाया विवेकनन्द जयंती
जहांगीरपुर में हैंडपंप से निकल रहा पानी हो रहा है बर्बाद
पुलिस पर हमला करने वाला हरियाणा का सरपंच गिरफ्तार
स्कूल ने छात्रों को दिया दिया धोखा, परीक्षा देने से वंचित हुए छात्र