शिक्षण संस्थानों में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई वसंत पंचमी

ग्रेटर नोएडा : जिले के अधिकांश शिक्षण संस्थानों में आज धूमधाम से वसंत पंचमी मनाई गई। इस अवसर पर ज्यादातर शिक्षण संस्थाओं में सरस्वती पूजा का भी आयोजन किया गया।


SAVITRI BAI PHOOLE BALIKA INTER COLLEGE CELEBRATED VASANT PANCHAMI
savitri bai phoole balika inter college celebrated vasant panchami
सावित्री बाई फूले बालिका इंटर कालेज में आज वसंत पंचमी के शुभ अवसर पर सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मां सरस्वती की वंदना करते हुए प्रधानाचार्य, अध्यापिकाएं व छात्राओं ने कामना की, मां सरस्वती सभी के जीवन से अज्ञान रूपी दुष्प्रवृतियोंको मिटाकर सदप्रवृतियों का विकास करें तथा ज्ञान की देवी सभी को प्रगति का मार्ग दर्शाएं. पूजा उपरांत सभी को प्रसाद वितरित किया गया. प्रधानाचार्य रीमा डे ने सभी को बसंत पंचमी की शुभकामनाएं देते हुए उनके मंगल की कामना की. उन्होंने छात्राओं को अच्छे परीक्षा फल हेतु कठिन परिश्रम करने के लिए प्रेरित भी किया.


Basant panchmi celebration in CITY HEART ACADEMY by director sandeep bhati & principal ruchi bhati with staff members
दादरी स्थित सिटी हार्ट अकादमी में वसंत पंचमी का पर्व धूम धाम से मनाया गया . इस अवसर पर निदेशक संदीप भाटी, प्राचार्य रूचि भाटी ने माँ सरस्वती की पूजा की . जिसमे शिक्षकगण, छात्र-छात्राएं, समस्त स्कूल स्टाफ शामिल हुआ .
Basant panchmi celebration in CITY HEART ACADEMY by director sandeep bhati & principal ruchi bhati with staff members


little angel school celebrated vasant panchami
ज्ञान की देवी सरस्वती की नन्हें बच्चों ने की पूजा : आज नोएडा के सेक्टर 22 स्थित लिटिल एंजल स्कूल में बसंत पंचमी का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। इसमें बच्चों ने पीले रंग की आकर्षक वेशभूषा धारण कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस दौरान शिक्षकों ने बच्चों को बसंत पंचमी के बारे में अवगत कराया। नर्सरी व केजी कक्षा के बच्चों ने बसंत पंचमी के अवसर पर मां शारदे को नमन कर अपनी पुस्तकों की पूजा की और हे शारदे मां गीत प्रस्तुत किया। वहीं प्ले कक्षा के नन्हें बच्चों ने मां सरस्वती की तस्वीर पर फूल चढ़ाकर आर्शिवाद लिया। प्रधानाचार्या दीक्षा जोशी ने कहा कि आज के दिन ऋतुराज बसंत का आगमन माना जाता है और बसंत ऋतु को सभी ऋतुओं का राजा कहा जाता है। आज के दिन मां सरस्वती की विशेष पूजा करनी चाहिए। इससे हमारी बुद्धि निर्मल रहती है और सकारात्मक सोच का विकास होता है। कार्यक्रम में आरती डोंगरियाल, अमिता व अजीमा आदि अध्यापिकाओं का सहयोग रहा।


ACCURATE COLLEGE CELEBRATED VAANT PANCHAMI
पिछले कई वर्षों की भाति इस वर्ष भी एक्यूरेट इंस्टिट्यूट में बसंत पंचमी के अवसर पर माँ सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया । संस्थान के प्रमुख कोर्स PGDM की छात्राओं ने माँ सरस्वती के आह्वाहन में रंगोली बनाई। पूजा से पूर्व कई छात्रों एवं शिक्षकों ने अपने विचार व्यक्त किये । संस्थान की छात्रा सुश्री पूजा वर्मा के अनुसार यह दिन कई महीनों के पतझर के उपरांत आता है और सभी लोगों के लिए हर्ष एवं उल्लास लाता है । प्रो. विनय झा ने अपना आशीर्वाद व्यक्त करते हुए कहा कि यह दिन सभी के जीवन में ख़ुशी लाये। संस्थान की समूह निदेशिका सुश्री पूनम शर्मा ने उपस्थित सभी शिक्षको एवं छात्रों को बधाई दी और कहा की देवी सरस्वती न सिर्फ विधा की देवी है बल्कि उन्हीं की कृपा से लोगों के जीवन में प्रगति होती है । पूजा के उपरांत सभी लोगों को प्रसाद वितरण किया गया ।


SHARDA UNIVERSITY CELEBRATED VASANT PANCHAMI
शारदा विश्वविधालय में आज सरस्वती पूजा धूम धाम से मनाया गया| वसंत पंचमी के अवसर पर सभी छात्र छात्राएं, प्रोफेसर तथा अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे| शारदा प्रबंधन के सदस्यों ने भी पूजा में भाग लिया| प्रो चांसलर वाई के गुप्ता, एक्सक्यूटिव डायरेक्टर प्रशांत गुप्ता, ट्रस्टी सीमा गुप्ता, परीक्षा नियंत्रक राम चंद्र सिंह, प्रतिकुलपति रंजीत गोस्वामी, मुख्य एडवाइजर आर पी अग्रवाल सहित सैकड़ो लोगों ने पूजा, आरती तथा हवन में भाग लिया| राजीव कुमार सिंह छात्र संयोजक हैं जिनके नेतृतव में यह कार्यक्रम आयोजन किया गया| आज छात्रों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जा रहा है | इसमें छात्रावास के छात्र छात्राएं भाग ले रहे हैं| हॉस्टल विभाग के सबंधित वार्डन अपने छात्र छात्राओं को प्रेरित करते हुए उन्हें इसके लिए तैयार कर रहे हैं| इनके अतिरिक्त जागरण का आयोजन किया जा रहा है|


gd goenka celebrated vasant panchami
हर्षोल्लास से पूर्ण बसंतपंचमी का पावन पर्व : उन्नति के पथ पर अग्रसर जी0 डी0 गोयंका पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा में दिनांक 22 जनवरी 2018 को बसंतपंचमी का पावन पर्व बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया । इस उपलक्ष पर विद्यालय में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि माननीया अंजू गुलाटी (प्रधानाचार्या किडजी स्कूल) ने विद्यालय की प्रधानाचार्या डा0 रेणु सहगल के साथ माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन करके किया। स्वर साहित्य की प्रदाता माँ सरस्वती की वंदना के पश्चात विद्यालय में अनेक रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। पारंपरिक वेशभूषा में गीत एवं नृत्य आदि में छात्रों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। मुख्य अतिथि माननीया अंजू गुलाटी ने विद्यालय की नीतियों की भूरि-भूरि प्रशंसा करके बसंत पंचमी की शुभकामनाएँ दीं। सभी छात्रों ने विद्या की देवी माँ सरस्वती से कृपा बनाए रखने की प्रार्थना की। समस्त विद्यालय रंगबिरंगे फूलों से सुसज्जित एक अद्भुत छटा बिखेर रहा था।


iec college

आई ई सी कॉलेज में सरस्वती पूजन : नॉलेज पार्क स्थित आईईसी कॉलेज में सोमवार को वसंत पंचमी के शुभ अवसर पर मां सरस्वती पूजन का आयोजन किया गया द्य संस्थान के प्रांगण में विशाल हवन का आयोजन किया गया द्य जिसमें संस्थान के निदेशक प्रो0 सुनील कुमारए डॉ भानु सागर सहित सभी शिक्षकों एवं छात्रों ने हिस्सा लिया । सरस्वती पूजा के उपरांत भंडारे तथा पतंगबाजी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया । पतंगबाजी के दौरान छात्रों एवं शिक्षकों ने पतंगों से जमकर पेंच लगाये।


SAMSARA SCHOOL CELEBRATED SARSWATI PUJA
समसारा विद्यालय में बसंतोत्सव का शानदार आयोजन उसके भव्य परिसर में सरस्वती मां की मूर्ति के समक्ष आयोजित हुआ । जिसमें कक्षा मोंटेसरी ब्लू से लेकर कक्षा बारहवीं तक के विद्यार्थी शामिल हुए । चारों ओर छाई सुगन्धित खुशबू से पूरा वातावरण सराबोर था ,कहीं फल – फूल रखे हुए थे तो कहीं पंचामृत था , कहीं अगरबत्तियों और धूप बत्ती की अद्भुत छठा छाई हुयी थी । समस्त समसारा परिवार माँ सरस्वती की आराधना में शामिल होने के लिए अत्यधिक उत्साहित था । मां सरस्वती की आराधना की शुरुआत मां की मूर्ति को स्नान कराकर ,पुष्पांजली अर्पित करके हुयी । जिसके पश्चात कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की और कक्षा पांचवीं के विद्याथियों ने माँ के चरणों में नृत्य प्रस्तुत किया । कार्यक्रम का अंत सरस्वती माँ की आरती के साथ हुआ , जिसके पश्चात् माँ को भोग लगाया गया । आरती के साथ इस विशेष दिन पर कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों से माँ की आराधना कराई गयी और उनके सफल जीवन की कामना की गयी ।इसके साथ ही कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों को भी माँ के चरणों के तिलक से आशीर्वाद दिया गया जिससे वे आने वाली परीक्षाओं में पूरी मेहनत और आत्मविश्वास के समागम से जीत हांसिल करें और अपना व् अपने माता – पिता का नाम रोशन करें | कार्यक्रम के अंत में सभी विद्यार्थियों को मां का प्रसाद और चरणामृत दिया गया और जीवन के प्रत्येक पड़ाव में उनके सफल होने की कामना की गयी । इस महत्वपूर्ण दिन पर समसारा विद्यालय की प्रधानाचार्या जी ने सभी विद्यार्थियों को जीवन में सकारात्मक सोच अपनाने को कहा और सरल व् जीवंत जीवन जीने की सीख दी । उन्होंने विद्यार्थियों को मेहनत की महत्ता से आवगत कराया और कहा कि जीवन में ऐसे काम करो कि तुम्हारे व्यवहार से तुम हमेशा जाने जाओ ।


यह भी देखे:-

शारदा विश्वविद्यालय: मीडिया एकैडिमिक्स और इंडस्ट्री के बीच सामंजस्य ज़रूरी
पटेल जयंती पर शारदा विश्विद्यालय के छात्रों ने निकाली रैली
शारदा विश्वविधालय में "दीप श्रृंखला - एक दीप शहीदों के नाम ''
छात्र के व्यक्तित्व का शिल्पकार है शिक्षक : विक्रम सिंह, नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में शिक्षक दिव...
गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन की बड़ी कार्यवाही, कई गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर जड़ा ताला
शिव नादर यूनिवर्सिटी ने दीक्षांत समारोह 2018 का आयोजन
समसारा विद्यालय में फायर ड्रिल का आयोजन
गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के शत-प्रतिशत छात्र UPTET परीक्षा में हुए उत्तीर्ण
समसारा विद्यालय ने विद्यार्थियों के लिए किया परीक्षा पे चर्चा का सीधा प्रसारण
शारदा विश्विद्यालय : स्वामी मुकुदानंदा ने बताया खुशी, सफलता और पूर्ति के सात मन्त्र
गौतमबुद्ध विश्विद्यालय : ग्रीष्मकालीन इंटरर्नशिप के जरिए बदलाव की मुहिम शुरू
आईटीएस डेंटल कॉलेज फ्रेशर पार्टी : अजय खन्ना को मिस्टर आहाना को मिस फ्रेशर का मिला खिताब
शारदा विश्वविध्यालय में अन्ताराष्ट्रीय योग दिवस, विदेशी छात्रों समेत एक हज़ार लोगों ने किया योगाभ्यास
ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल ने नॉलेज पार्क स्थित गुरूद्वारे में मनाया गुरुपर्व
एनआईईटी कॉलेज के छात्रों ने किया प्रदर्शन
शारदा विश्विद्यालय में "दंत प्रत्यारोपण " पर कार्यशाला