उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी पद के लिए ओपी सिंह का रास्ता साफ

दिल्ली। उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी पद के लिए ओपी सिंह का रास्ता साफ हो गया। रविवार को केंद्र सरकार ने राज्य सरकार द्वारा मिले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में डीजी पद पर तैनात ओम प्रकाश सिंह को रिलीव करने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है। केंद्र सरकार ने इसी के साथ ओपी सिंह का रिलीविंग लेटर जारी कर दिया है जिसमें लिखा है कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में डीजी पद पर तैनात ओम प्रकाश सिंह को तत्काल प्रभाव से रिलीव किया जाता है। प्रमुख सचिव, गृह अरविंद कुमार ने बताया है कि ओपी सिंह मंगलवार को यूपी डीजीपी का पद संभालेंगे।

इससे पहले शुक्रवार को यूपी के नए डीजीपी को लेकर राज्य से लेकर केंद्र सरकार के महकमें में काफी उथल-पुथल देखने को मिली। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में डीजी पद पर तैनात ओम प्रकाश सिंह को रिलीव करने का प्रस्ताव उस दौरान खारिज कर दिया था, जिससे योगी सरकार का सपना चकनाचूर हो गया। हालांकि केंद्र को दोबारा यह प्रस्ताव भेजा गया और आखिरकार आज इसे स्वीकृति मिल गई।
आपको बता दें, कि 1983 बैच के आईपीएस ओम प्रकाश सिंह अब तक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में डीजी पद पर तैनात थे। वहीं अब यूपी के नए डीजीपी के तौर पर 30 जनवरी 2020 तक उनका कार्यकाल रहेगा।
उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक यानी डीजीपी की कुर्सी पहली बार इतने लंबे समय से खाली पड़ी रही। 31 दिसंबर को वरिष्ठ आईपीएस सुलखान सिंह रिटायर हुए थे, जिसे अब 21 दिन बीत चुके हैं। इस दौरान डीजीपी के नाम की घोषणा होने के बाद पहली बार इतने दिन डीजीपी की कुर्सी खाली रही।
बीते 31 दिसंबर को वरिष्ठ आईपीएस सुलखान सिंह के रिटायर होने के बाद यूपी डीजीपी पद के लिए सीआईएसएफ के डीजी ओम प्रकाश सिंह (ओपी सिंह) को डीजीपी बनाने का फैसला हुआ था। इसके बाद यूपी सरकार ने पीएमओ के पास ओपी सिंह को रिलीव करने का प्रस्ताव भेजा था। माना जा रहा था कि 3 जनवरी 2018 ओपी सिंह डीजीपी पदभार संभाल लेंगे। लेकिन करीब चार बार पदभार संभालने की तारीख निकलने पर उनके नाम पर आशंकाए पैदा हो गई थी

यह भी देखे:-

ओएसडी यमुना प्राधिकरण निलंबित
जेल में बंद किये गए आठ गधे , चार दिन बाद मिली रिहाई
डीएसपी अनुज चौधरी बने बॉडी बिल्डिंग एंड फिटनेस एसोसिएशन के अध्यक्ष
राज्यसभा चुनाव उत्तर प्रदेश : सुरेंद्र नागर का निर्विरोध निर्वाचन तय
“फिर एक बार-मोदी सरकार” के संकल्प के साथ ‘भाजपा-अपना दल’ गठबंधन लडेगा चुनाव - अमित शाह
जेवर एयरपोर्ट: ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल एजी. को औपचारिक रूप से मिला निर्माण का जिम्मा
उत्तर प्रदेश में कई जिलों के डीएम समेत आईएएस बदले
उत्तर प्रदेश सरकार ने किया आईएएस अधिकारीयों का तबादला
शक्ति राय बनीं एडमीरिया मिसेज इंडिया
यूपी रोडवेज करेगा प्रदुषण मुक्त बसों का संचालन
उत्तप्रदेश में आईएस/पीसीएस अधिकारियों के तबादले
उत्तर प्रदेश में आईएएस अधिकारीयों के तबादले
उत्तर प्रदेश में पीपीएस अधिकारीयों के तबादले
पत्थरबाजों को मिले आतंकवादियों का दर्जा सरकार उठाये सख्त कदम. विश्व हिंदु परिषद सह बजरंग दल
सोशल मीडिया कम्प्लेन्ट सेल का गठन, व्हाट्सएप्प नम्बर जारी
उत्तरप्रदेश के राज्यपाल से मिले प्रोफेसर गौरव तिवारी, भेंट की पुस्तक