“संकल्प से सिद्धि” होगा राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्धेश्य

ग्रेटर नोएडा : कल 12 जनवरी से ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध विश्वविध्यालय में 22वें राष्ट्रीय युवा उत्सव शुरू होने जा रहा है। इसे पहले आज ग्रेटर नोएडा में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए मेजर जनरल दिलावर सिंह (सेवानिवृत्त) महानिदेशक नेहरू युवा केन्द्र संगठन ने बताया कि यूथ महोत्सव में हर साल कोई भी युवा हिस्सा ले सकता था, लेकिन इसके स्तर को बढ़ाने के लिए पहली बार चयन प्रकिया अपनाई गई है। चयन प्रक्रिया के जरिए पूरे देश से 6500 युवाओं का चयन किया गया और इसमे 2500 से 3000 युवा दिल्ली एनसीआर से चयनित किये गए हैं। साथ ही उन्होने बताया “इस साल अहम बात यह है कि चयनित युवाओं में 50 फीसद लड़कियां हैं। महोत्सव की तीसरे दिन यानी 15 जनवरी को युवा संसद लगेगी और इसमें सभी कार्य युवाओं के माध्यम से किया जाएगा”

पारंपरिक रूप से राष्ट्रीय युवा उत्सव देश के युवाओं को अपनी विभिन्न प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने तथा सामाजिक और सांस्कृतिक विशिष्टता का आदान-प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करता आया है। जो आज के “एक भारत श्रेष्ठ भारत” के दृष्टिकोण को उजागर करता है। राष्ट्रीय युवा उत्सव 2018 का उद्देश्य “संकल्प से सिद्धी” है। जिसके अंतर्गत युवा भारत के वर्तमान युवा आबादी और उससे जुड़े लाभों युवाओं की जीवंतता और उनके ताजा तरीन सोच को जुटाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा नए भारत के निर्माण हेतु घोषित लक्ष्यों को पाने का राष्ट्रीय युवा उत्सव एक माध्यम है। जैसा कि राष्ट्रीय युवा उत्सव 2018 के घोषित उद्देश्यों के अनुरुप युवा विभिन्न चर्चाओं में भाग लेगें और उनसे उम्मीद है कि वे उस दौरान अपने दृष्टिकोण और विचारों को खुलकर व्यक्त कर पायेंगे और निश्चित तौर पर इसका एक सकारात्मक असर उनकी व्यक्तिगत और सामाजिक जिन्दगी में बड़ा बदलाव लायेगा। इस प्रकार राष्ट्रीय युवा उत्सव 2018 चयनित विषयगत विषयों पर चर्चा और बातचीत के प्रति युवाओं का ध्यान केन्द्रित करना चाहता है। इस प्रकार राष्ट्रीय युवा उत्सव 2018 के लिए जो प्राथमिकता के क्षेत्रों की पहचान की गई है उसमें सरकार द्वारा संचालित विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं/कार्यक्रमों जैसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओे, स्वच्छता, नकदी लेनदेन को लोकप्रिय बनाने, मुद्रा ऋण पर्यावरण की सफाई के लिए जागरूकता जैसे गंगा जीर्णोद्धार सफाई प्रकल्प आदि शामिल होगें।

महानिदेशक, नेहरु युवा केंद्र संगठन ने जोर दिया कि राष्ट्रीय युवा उत्सव – 2018 सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आये 6000 से अधिक युवा प्रतिभागियों के बीच सूचना और प्रचार के विभिन्न माध्यमों के द्वारा यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा ताकि वे सरकार कार्यक्रमों के ब्रांड एंबेसडर्स बन सके। जिससे कि सरकार की पहलों और उपलब्धियों से जनता को अवगत कराया जा सके तथा जनमानस के बीच उनको लोकप्रिय बनाया जा सके। कुल मिलाकर सकारात्मक तरीके से सरकारी कार्यक्रमों का राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक और सार्थक प्रचार सुनिश्चित करना राष्ट्रीय युवा उत्सव का सर्वोपरि लक्ष्य है।

राष्ट्रीय युवा उत्सव, भारत के युवा प्रतीक स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर दिनांक 12 जनवरी, 2018 को सुबह , उद्घाटन समारोह के साथ आरंभ होगा। उद्घाटन के बाद स्थानीय और प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा 90 मिनट का सांस्कृतिक /संगीत प्रदर्शन किया जाएगा, तत्पश्चात राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे।

13 – 16 जनवरी, 2018 के बीच आयोजित किए जाने वाले मुख्य कार्यक्रम निम्नानुसार होंगे:

· प्रतिदिन 7 बजे से जीवन के लिए योग – प्रशिक्षण सत्र
· वार्तालाप: ख्यातिलब्ध व्यक्तिओं/उपलब्धि प्राप्त युवाओं के साथ समकालीन विषयों पर प्रेरक बातचीत के 18 सत्र आयोजित किए जायेंगे। इन

वार्तालापों में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ व्यक्तियों द्वारा कैरियर परामर्श वार्ता भी शामिल होगा।

· पैनल चर्चाएं: स्वच्छता, नदी संरक्षण विशेष रूप से नमामी गंगे, दिग्गी धन (डिजिटल मुद्रा) और वित्तीय समावेशन, लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी), बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कैशलेस इंडिया, वृद्धों के प्रति संवेदनशीलता, पर्यावरण संरक्षण, सच्ची नागरिकता आदि पर चर्चाएं।

· कार्यशालाएं: सरकारी योजनाओं जैसे जैविक खेती, सामाजिक, आर्थिक मुद्दों, किसान क्रेडिट कार्ड, स्टार्ट अप इंडिया, स्किल इंडिया, और कला (पारंपरिक नृत्य/रंगमंच प्रदर्शन) और अन्य प्रदर्शन जिसमें कला शिल्प (बर्तनों, बांस पहनावा, टेराकोटा बर्तनों) सहित विभिन्न अन्य प्रदर्शन शामिल हैं, पर सुझाव और इसके साथ-साथ जानकारी के उद्देश्य से चर्चा के लिए कार्यशालाओं का आयोजन किया जायेगा।

· युवा संसद: दिए गए विषयों पर युवाओं द्वारा चर्चा
· खेलो इंडिया – खेल की प्रतियोगिताओं का आयोजन प्रतिदिन किया जाएगा।

यह भी देखे:-

समलैंगिकता और निजता का अधिकार , क्या कहता है कानून
वर्ष 2019 में आयोजित होने वाले “PRINTPACK INDIA” के 14वें संस्करण का उद्घाटन
राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड और ईपीसीएच के बीच MOU पर हस्ताक्षर
इनकम टैक्स रीटर्न (ITR) दाखिल करने की तारीख बढ़ी
महंगाई बढ़ने की आशंका
सुरेंद्र नागर सियासी खेलों के महारथी तो नहीं !
बजट 2019 : पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, जानिए क्या रहा ख़ास
बालाकोट IAF स्ट्राइक: आतंकी मारने गए थे या फिर पेड़ उखाड़ने - नवजोत सिंह सिद्धू
पूर्व सीएम मधु कोड़ा को कोयला घोटाले में जेल की सजा
स्वदेश लौटने पर गोल्फ के चैम्पियन अर्जुन भाटी का जोरदार स्वागत
दिल्ली -एनसीआर की धरती कांपी, थर्राए लोग
भाजपा 18 मार्च को जारी कर सकती है प्रत्याशियों की पहली सूची
तनाव के बीच पाक पीएम इमरान खान ने दिखाया शांति का ढोंग
अनुच्छेद 370 का अंत होने के बाद लद्दाख में अपने पहले दौरे पर पहुंचे राजनाथ सिंह
पाकिस्तान ने पुलवामा अटैक पर दी सफाई
आजादी से अब तक के कांग्रेस अध्यक्षों का सफर और अब नई सियासत की संभावना