ग्रेटर नोएडा: सीएम योगी ने किया राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन, पीएम मोदी ने कहा, देश के नौजवानों पर है पूरा भरोसा

ग्रेटर नोएडा(रविन्द्र जयंत)। गौतमबुद्ध विश्वविध्यालय में आज से चार दिवसीय राष्ट्रीय युवा महोत्सव का शुभारम्भ हो गया. आज सुबह ग्रेटर नोएडा पहुचंकर सीएम योगी ने युवा महोत्सव का उद्घाटन किया।
CM UP ADITYA NATH YOGA INAUGRATE NATIONAL YOUTH FESTIVAL
वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडयो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये पूरे देश से जुटे हज़ारों युवाओं को संबोधित किया. पीएम ने कहा महोत्सव की थीम है संकल्प से सिद्धि इसलिए आज मैं संकल्प से सिद्धि पर युवाओं से बात करूंगा. उन्होंने कहा देश का युवा ही भविष्य तय करता है . आज जो आप संकल्प लेंगे वही सिद्धि होगा.
NATIONAL YOUTH FESTIVAL IN GREATER NOIDA
पूरा हिंदुस्तान युवाओं के साथ है. उन्होंने नौजवानों से इन्नोवेशन के लिए आगे आने का आह्वाह किया . उन्होंने कहा युवाओं के लिए सरकार के पास कई योजनायें हैं . 10 करोड़ का लोन मंजूर किया गया है . पीएम मुद्रा कोष के तहत लोन दिया गया है . पीएम ने कहा देश के नौजवानों पर मुझे और सरकार को पूरा भरोसा है.
NATIONAL YOUTH FESTIVAL IN GREATER NOIDA
सीएम योगी ने ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि युवा देश की महाशक्ति है और भारत युवाओं का देश है। यहां के युवा देश के साथ-साथ विदेशों में भी अपना परचम लहरा रहे हैं। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशों में देश की छवि बनाई है। इसके पीछे देश के उर्जावान युवा ही हैं। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद से लेकर देश के महान क्रांतिकारी वीर सावरकर से भी हमें सीख लेनी चाहिए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए युवाओं को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने सीएम की जमकर तारीफ की।
NATIONAL YOUTH FESTIVAL IN GREATER NOIDA
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देशवासियों को स्वामी विवेकानंद से सीख लेनी चाहिए। युवा अवस्था में ही उन्होंने पूरी दुनिया को सोचने पर मजबूर कर दिया था। उन्होंने दूनिया को चिंतन दिया था। वहीं, देश के सबसे बड़े क्रांतिकारी वीर सावरकर ने कम उम्र में ही अंग्रेजों से लोहा लिया था। युवाओं को इनसे सीख लेनी चाहिए।
NATIONAL YOUTH FESTIVAL IN GREATER NOIDA
इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह 11:30 बजे हेलिकॉप्टर से गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी पहुंचे और महोत्सव का उद्घाटन किया। सीएम के आलावा कार्यक्रम में मंत्री महेश शर्मा, खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, नोएडा के विधायक पंकज सिंह , दादरी के विधायक तेजपाल नागर, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह भी मौजूद रहे। इस युवा महोत्सव में देशभर के सभी राज्यों से लगभग 6,000 युवा अपनी भागीदारी निभाएंगे। जानकारी के मुताबिक, 23 साल बाद दूसरी बार यूपी में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन हो रहा है। इसमें
नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ और दिल्ली के लगभग 2500 युवा शामिल हो रहे हैं। यह पहली बार है, जब इसमें युवक और युवतियों की संख्या बराबर होगी।

गौतमबुद्ध नगर यूनिवर्सिटी आयोजित 22वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव 16 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान कई प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। नेहरू युवा केन्द्र संगठन के महानिदेशक मेजर जनरल दिलावर सिंह (सेवानिवृत्त) ने बताया कि इससे पहले इस यूथ फेस्टीवल में कोई भी युवा हिस्सा ले सकता था, लेकिन इसके स्तर को बढ़ाने के लिए पहली बार चयन प्रकिया अपनाई गई है। चयन प्रक्रिया के जरिए पूरे देश से 6500 युवाओं का चयन किया गया और इसमें 2500 से 3000 युवा दिल्ली-एनसीआर से चयनित किए गए हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि चयनित युवाओं में 50 फीसद लड़कियां हैं। महोत्सव के तीसरे दिन यानी 15 जनवरी को युवा संसद लगेगी और इसमें सभी कार्य युवाओं के माध्यम से किया जाएगा।

महानिदेशक दिलावर सिंह के मुताबिक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आए 6000 से अधिक युवा प्रतिभागियों के बीच सूचना और प्रचार के विभिन्न माध्यमों के द्वारा यह सुनिश्चित करने का प्रयास रहेगा कि वे सरकार के कार्यक्रमों के ब्रांड एंबेसडर्स बन सकें। जिससे सरकार की पहलों और उपलब्धियों से जनता को अवगत कराया जा सके और जनमानस के बीच उनको लोकप्रिय बनाया जा सके। कुल मिलाकर सकारात्मक तरीके से सरकारी कार्यक्रमों का राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक और सार्थक प्रचार सुनिश्चित करना राष्ट्रीय युवा उत्सव का सर्वोपरि लक्ष्य है।

यह भी देखे:-

यूपी योद्धा को होम लेग में मिली पहली हार
Coronavirus Update: कोरोना की दूसरी लहर के बीच मिले डबल म्यूटेंट वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, महाराष्ट्र ...
ऑर्डर कैंसिल करने से भड़क गया जोमैटो का डिलिवरी ब्वॉय, लड़की के चेहरे पर जड़ दिया मुक्का
डब्ल्यूएचओ ने भारत में मिले कोरोना वैरिएंट को दिए नाम, कहलाएंगे 'डेल्टा' और 'कप्पा'
मुख्तार अंसारी गिरोह के 11 शातिर अपराधी किए गए जिला बदर
वरिष्ठ पत्रकार ने इस वेबसाईट के खिलाफ किया एफआईआर
कोरोना नियंत्रण: यूपी मॉडल कारगर, 24 घंटे में मिले सिर्फ 90 नए संक्रमित केस
यूपी: मायावती ने जम्मू कश्मीर के नेताओं से मोदी की मुलाकात का किया स्वागत, कहा- उम्मीद है पूर्ण राज्...
कोरोना अपडेट : गौतमबुद्ध नगर में कोरोना मरीजों का आंकडा 300 के पार
Chhattisgarh: नारायणपुर में खदान पर नक्सल हमला, दो कर्मचारी लापता
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर अगले महीने से लगेगा टोल, एनएचएआई ने मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव 
एनपीसीएल और सोसाइटी प्रतिनिधियों के बीच चर्चा , मल्टी कनेक्शन के गिनाए गए फायदे
यूपी: मायावती बोलीं- सड़कों की खस्ताहाली पर ध्यान दे योगी सरकार, आम जनजीवन है बेहाल
श्री धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई : बाली का वध कर राम ने मित्र सुग्रीव को दिया किष्किंधा का राज
ग्रेनो प्राधिकरण के विकास कार्यों में भ्रष्टाचार के उपरांत अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाए,चौधरी प्...
"महागठबंधन के एजेंट के रूप में कार्य कर रही है कांग्रेस" - भाजपा नेता