विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने प्रस्तुत की अपनी 09 माह की रिपोर्ट

ग्रेटर नोएडा : नए साल के पहले दिन जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने पिछले नौ महीने में क्षेत्र में किये गये विकास कर्यों मीडिया के माध्यम से जनता के समक्ष प्रस्तुत किया। ग्रेटर नोएडा में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि विदित ही है कि उत्तर प्रदेश सरकार का गठन हुये 09 माह बीत चुके हैं। जनता ने इस उत्साह से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाने के लिए जनादेश दिया था, कि हम सभी जनप्रतिनिधियों का फर्ज बनता है कि हम उसी मनोयोग से जनता की अपेक्षा और आकांक्षाओं पर खरा उतरे। इसी को लेकर, मैं आज अपने विधानसभा क्षेत्र में निर्माणाधीन व प्रस्तावित कार्यों की सूची के साथ अपना 09 माह का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत कर रहा हूॅ तथा सभी को आश्वस्त करना चाहता हॅ कि वित्तीय वर्ष 2018-2019 में मेरा प्रयास होगा कि मैं पूरी ईमानदारी, लगन व मेहनत के साथ अपने क्षेत्र का सर्वांगीण विकास करूं।

1. जिला पंचायतः- जैसा कि विदित ही है कि विगत 08 माह से मेरे द्वारा प्रस्तावित दर्जनों कार्य व जिले की कार्य योजना, सरकारी कर्मचारियों की लालफीताशाही के चलते अटकी पडी थी, दिनांक 29 दिसम्बर 2017 को विशेष सचिव, पंचायत राज, से वार्ता कर, मैंने वह योजना स्वीकृत करायी, जिससे मेरे विधानसभा क्षेत्र के ग्राम अलावलपुर, अली अहमदपुर उर्फ गढी, बल्लभनगर उर्फ कर्रोंल, बंकापुर, बनवारीवासपुर, भगवंतपुर, भवोकरा, चांचली, दस्तमपुर, धनसिया, दयौरार, गोपालगढ, कानीगढी, कासना, किशोरपुर, माडलपुर, मंडपा, मंगरौली, पूरन नगर, रामपुर बांगर, रोही, साबौता, शिवारा, सिरसा खादर और थोरा में कुल 25 गांव विकास कार्यों से लाभान्वित होंगे तथा 1303.70 करोंड़ कराये जाने वाले मार्गों की लम्बाई 16.190 किमी0 है, जिनमें कई शमशान व सामुदायिक केन्द्रों के कार्य भी सम्मलित हैं। कार्यों की विस्तृत सूची के लिए दिये गये लिंक के माध्यम से अवलोकन किया जा सकता है। CLICK

2. पी.एम.जी.एस.वाई के द्वारा मेरे विधानसभा क्षेत्र में लगभग 52 किमी0 लम्बाई के कार्य निर्माणाधीन है, जिन पर लगभग 25 करोड़ रूपये की धनराशि प्रांक्कलित के अनुसार है तथा रबूपुरा, म्याना, भीकनुपर से जहींगरपुर मार्ग के चैडीकरण का प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जा चुका है, जिसकी कुल लम्बाई लगभग 17 किमी0 व लगभग 08 करोड रूपये की धनराशि का कार्य प्रस्तावित है। इन मार्गों से जेवर विधानसभा क्षेत्र के अधिकांश भाग की कनेक्टिविटी बहुत बेहतर स्थिति में आ जायेगी। कार्यों की विस्तृत सूची के लिए दिये गये लिंक के माध्यम से अवलोकन किया जा सकता है। CLICK

3. (ए). पीडब्ल्यूडी के द्वारा मेरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम चकवीरमपुर, रामनेर, बनवारीपुर व दस्तमपुर गांवों में कुल लम्बाई 4.01 तथा लागत 65.72 लाख रूपये के कार्यों का लोकार्पण किया जा चुका है।

(बी). जौनचाना से भुन्ना, भोयरा से कानुपर, कुरैव से नगला हाण्डा, नगला जहान से नगला हाण्डा, कानुपर से मुढरह, पारोही से दस्तमपुर-रन्हेरा मार्ग, भवोकरा से दयौरार, गोविन्दगढ से जेवर खादर, रामपुर से डुढेरा, तिरथली से तिरथली खेडा मार्ग, रामपुर बांगर से मिर्जापुर, नगला कंचन से फलैदा, फलैदा से जमुना शमशान मार्ग, चौरोली से जेवर, चौरोली से भवोकरा, चौरोली से थोरा, चौरोली से मोर, नीमका से रामनेर, गोपालगढ यमुना एक्सप्रेस-वे सर्विस रोड, रबूपुरा-म्याना मार्ग से मकसूदपुर, अलीगढ, जेवर, टप्पल झुप्पा से अलियाबाद उर्फ मेंहदीपुर, शिवारा से साबौता मार्ग, मौहबलीपुर से चांचली मार्ग, एच.एस.के मार्ग से मुकीमपुर शिवारा, मुढरह से रन्हेरा, दस्तमपुर से मिल्क करीमाबाद, रोही से पारोही आदि गांवों के कुल 43.329 किमी0 लम्बाई के 27 करोड़ रूपये की धनराशि के नव निर्माण कार्य प्रस्तावित कराये गये हैं।
(सी). जनपद गौतमबुद्धनगर में कुल 228.75 किमी0 में से जेवर विधानसभा में 110.80 किमी0 के पैंच कार्य, नवीनीकरण व विशेष नवीनीकरण के कार्य जून 2017 में कराया जा चुका। कार्यों की विस्तृत सूची के लिए दिये गये लिंक के माध्यम से अवलोकन किया जा सकता है। CLICK

4. (ए). यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण से लगभग 62 करोड रूपये ग्राम विकास के लिए स्वीकृत कराये गये हैं, जिनमें से तकरीबन 25 करोड रूपये वित्तीय वर्ष 2017-2018 में करा दिये जायेंगे, इस धनराशि से ग्राम आछेपुर, आकलपुर, अनवरगढ, अटटा फतेहपुर, अटटा गुजरान, बेगमाबाद, भाईपुर, भीकनपुर, भोयरा, भुन्ना तगा, चकवीरमपुर, चांदपुर, दयानतपुर, धनौरी, दूगली, डेरीन गुजरान, मिल्क धनौरी, फलैदा, जगनपुर अफजलुपर, जौनचाना, कलूपुरा, खेडा मौहम्मदाबाद, कुरैव, लतीफपुर बांगर, मकनपुर बांगर, मेंहदीपुर, मिर्जापुर, मुरादगढी, म्याना, नगला भटौना, नगला हुकम सिंह, नगला चांदन, नगला कंचन, नगला छीतर, नगला हाण्डा, नगला जहानू, नगला शरीफ खांन, निलौनी, पचोकरा, रामपुर बांगर, रामपुर खादर, रन्हेरा, रौनीजा, रूस्तमपुर, शाहपुर, सिरौली बांगर, तकीपुर, ठसराना, तिरथली, उस्मानुपर, उटरावली, वीरमपुर, भटटा, सक्का, पारसौल, उंची दनकौर आदि गांवों लाभान्वित होंगे।

(बी). यमुना एक्सप्रेस वे जेवर इंटरचेंज के (सी) और (डी) रैम्प के निर्माण कार्य का शिलान्यास 15 जून 2017 को किया जा चुका है।

(सी). दनकौर व जेवर ब्लाॅक के लिए जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र केन्द्र जनता को लोकार्पित किये जा चुके हैं। दिनांक 06 दिसम्बर 2017 को यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिसूचित गांवों की सफाई व्यवस्था आरम्भ की जा चुकी है।

(डी). जेवर को जाम से निजात दिलाने के लिए जेवर स्यारौल मार्ग यमुना एक्सप्रेस के किनारे जेवर स्यारौल मार्ग टैंण्डर की प्रक्रिया में है।

(ई). हैण्डपंपों के अधिष्ठापन के लिए यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण से 08 लाख रूपये की धनराशि जल निगम को हस्तांतरित कर चुका है तथा मेरे द्वारा विधानमंडल दल की पहले बैठक में जेवर एयरपोर्ट का मुददा उठाये जाने के पश्चात आगे की प्रकिया आपके संज्ञान में है। कार्यों की विस्तृत सूची के लिए दिये गये लिंक के माध्यम से अवलोकन किया जा सकता है। CLICK

5. विधानसभा जेवर की नगर पंचायतों में विकास की स्थितिः- नगर पंचायत बिलासपुर में 74.49 लाख रूपये का शिलान्यास तथा 14.30 लाख की धनराशि का लोकार्पण, जेवर में 170.43 लाख के कार्यों का लोकार्पण तथा 398.48 करोड रूपये की धनराशि की योजनाओं का शिलान्यास, दनकौर नगर पंचायत में 76.00 लाख की योजनाओं का लोकार्पण व 232.70 लाख की योजनाओं का शिलान्यास, जहांगीरपुर में 48.57 लाख की योजनाअेां का शिलान्यास तथा रबूपुरा 68.429 लाख का लोकार्पण व 37.37 लाख रूपये की योजनाओं का शिलान्यास किया जा चुका है। कुल मिलाकर 1120.389 करोड रूपये की धनराशि के कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण नगर पंचायतों में किया जा चुका है तथा शहरी क्षेत्रों के विकास के लिए अन्य योजनायें शासन के समस्त प्रस्तावित शीघ्र ही करायी जा रही है। कार्यों की विस्तृत सूची के लिए दिये गये लिंक के माध्यम से अवलोकन किया जा सकता है। CLICK

6. विधायक निधि से प्राप्त 150 लाख रूप्ये के सापेक्ष ग्राम थोरा, दयौरा, रोही नगला गनेशी, चांचली, रन्हेरा, सिरसा खादर, सिरसा माचीपुर, रामपुर बांगर, चक नगलिया, अली अहमदपुर उर्फ गढी, कानपुर, मौहबलीपुर तथा बंकापुर गांवों के लिए 122.62 लाख रूपये की धनराशि के विकास कार्यों के टैंडर प्रक्रिया में है। अवशेष धनराशि के प्रस्ताव तैयार कर लिये गये हैं। कार्यों की विस्तृत सूची के लिए दिये गये लिंक के माध्यम से अवलोकन किया जा सकता है। CLICK

7. स्वास्थ्यः-विभिन्न ग्रामों में निःशुल्क नेत्र व अन्य रोगों के कैम्प विभिन्न दिनाकों में गा्रम थोरा, कानीगढी, दयानतपुर, खेरली हाफिजपुर उर्फ मण्डी श्यामनगर आदि में आयोजित किये जा चुके हैं। कई अस्पतालों के उच्चीकरण के लिए प्रयास जारी हैं। कार्यों की विस्तृत सूची के लिए दिये गये लिंक के माध्यम से अवलोकन किया जा सकता है।

8. शिक्षाः- मेरे द्वारा ग्राम चौरोली के 02 प्राथमिक विद्यालय 01 जूनियर हाई स्कूल तथा 02 आंगनवाडी केन्द व विकास खंड दनकौर के दौला रजपुरा के 02 प्राथमिक तथा 01 जूनियर हाई स्कूल व 02 आगंनवाडी केन्द्रों को गोद लिया है। ग्राम चौरोली में एक स्वंय सेवी संस्था के माध्यम से विद्यालय के सौंदर्यकरण व चारदीवारी का कार्य तथा ग्रिल लगाने का कार्य कराया जा चुका है तथा बकाया निर्माणधीन है। इसी प्रकार ग्राम दौला रजपुरा में आंगनवाडी केन्द्रों का लोकार्पण किया जा चुका है तथा एक स्वंय सेवी संस्था के माध्यम से बाऊंडीवाल व सौंदर्यकरण का कार्य शीघ्र कराया जायेगा। दौला रजपुरा के विद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण का कार्य मेरे द्वारा किया ही जा चुका है।

9. ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण से वित्तीय वर्ष 2017-2018 में ग्राम घंघौला कनरसा, नवादा, दादूपुर, कनारसी, लुक्सर, बरसात, पीपलका सूरजपुर, ननुआ का राजपुर, पतला खेडा, लडपुरा, देवटा, ऐच्छर, खानपुर, घरबरा, मुरशदपुर, सलैमपुर गुर्जर, बागपुर, सिरसा, अमीनाबाद उर्फ नियाना, दलेलगढ, आजमपुर उर्फ गढी, अस्तौली,नटों की मढैया कासना, रामपुर मजरा, कुलीपुरा, तथा खेरली हाजिफपुर आदि ग्रामों में 3724.06 करोड रूपये के कार्य कराये जाने हैं, जिनमें से काफी कार्य निर्माणाधीन है तथा अन्य टैंण्डर की प्रक्रिया में है। कार्यों की विस्तृत सूची के लिए दिये गये लिंक के माध्यम से अवलोकन किया जा सकता है।

10. सामाजिक कार्यः- जेवर ब्लाॅक के गांव साबौता तथा दनकौर ब्लाॅक के ग्राम सक्का आदि गांवों में बिजली विभाग से मृत व्यक्तियों की 05 लाख रूपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से आर्थिक मदद करायी गयी है तथा जेवर रेप पीडितों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 05 लाख रूपये की धनराशि व जेवर कस्बे के ही सुखवीर व धीरज को मा0 मुख्यमंत्री राहत कोष से एंव सतपाल सिंह निवासी मिर्जापुर की दुर्घटना में मृत्यु होने के कारण इनके परिवारीजनों को एक कंपनी से 10 लाख रूपये की मदद व 20 वर्षों तक परिवार के भरण पोषण के लिए 08 हजार रूपये प्रति माह की आर्थिक मदद करायी।

अंत में आज नये साल में ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा गांव खेरली हाफिजपुर में जल निकासी के लिए बनाये गये मुख्य सडक के दोनों ओर निर्मित आर.सी.सी. नाली का लोकार्पण किया तथा चौपाल लगाकर, जनसमस्याओं का निस्तारण भी किया।

स मौके पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के श्रीपाल भाटी, शैलेन्द्र शुक्ला, पुष्पेन्द्र सिंह के अलावा, दिनेश भाटी, कुलदीप शर्मा, श्याम शर्मा, हरेन्द्र शर्मा, हेमंत सिंह, रोहताश भाटी, धर्मेन्द्र भाटी, राम सिंह नेता जी, करनवीर सिंह, राजेन्द्र सिंह प्रधान जी, सुन्दर सिंह, शिव कुमार जी, राजू गोयल, अंकित गोयल, सुरेश शर्मा, ज्ञानेन्द्र पूर्व प्रधान जी, बिल्ले शर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा : धार्मिक रामलीला कमेटी ने किया भूमि-पूजन, 21 सितम्बर से 30 सितम्बर तक होगा भव्य रामली...
47 गुण्डे जिला बदर, डीएम ने माॅगी जनता से फीडबैक
रोटरी क्लब द्वारा डेंटल चेकअप कैम्प का आयोजन
गुलिस्तानपुर में प्रशासन ने अतिक्रमण कब्जामुक्त कराकर डीएफसीसी को सौंपी जमीन
ग्रेटर नोएडा प्रेस क्लब व दनकौर में पत्रकारों ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि
जानिए क्यों ? बजट 2019 से होम बायर्स हुए निराश
मिठाई के बड़े प्रतिष्ठानों की भी खाद्य नमूनों की हो जांच,: चौधरी प्रवीण भारतीय
स्थानीय लोगों को पहले मिले सैमसंग कम्पनी में रोजगार : एडवोकेट रविन्द्र भाटी
खुद को गोली मारने का वीडियो वायरल, मचा हड़कंप
डाक सेवको की हड़ताल जारी, किया प्रदर्शन
जेवर में विधायक जन सेवा केंद्र का शुभारम्भ , 50 गांव के फरियादी दर्ज करा सकेंगे शिकायत : धीरेन्द्र ...
आईटीआर फाईल करने के बावजूद कहीं आयकर विभाग भेज नदे आपको नोटिस , जानिए क्यों , पढ़ें पूरी खबर
बिजली की अघोषित कटौती को लेकर भारतीय किसान यूनियन की महापंचायत
गौतमबुद्धनगर : तीनों तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न
डीएम के निर्देश पर स्कूलों की कैंटीन की सघन जांच अभियान
यमुना प्राधिकरण ओएसडी शैलेन्द्र भाटिया की कविता संग्रह "सफ़ेद कागज़" का लोकार्पण