गलगोटिया विश्वविद्यालय और इकोले इंटुइट लैब (फ्रांस) के साथ हुई साझेदारी,जानिए पूरी खबर

गलगोटिया विश्वविद्यालय ने मीडिया और मनोरंजन-शिक्षा को बदलने के लिए इकोले इंटुइट लैब (फ्रांस) के साथ साझेदारी की घोषणा की।

उच्च शिक्षा में अग्रणी गलगोटिया विश्वविद्यालय ने मीडिया और मनोरंजन में एक अभिनव बैचलर ऑफ वोकेशनल (बी.वोक) कार्यक्रम शुरू करने के लिए डिजाइन और दृश्य संचार में विशेषज्ञता रखने वाले एक प्रमुख संस्थान इकोले इंटुइट लैब (फ्रांस) के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इस सहयोग का उद्देश्य तेजी से विकसित हो रहे मीडिया और मनोरंजन उद्योग में शैक्षिक मानकों को फिर से परिभाषित करना है।
गलगोटियास विश्वविद्यालय और इकोले इंटुइट लैब, फ्रांस के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (एमओयू) सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक कौशल दोनों से लैस प्रतिभा को पोषित करने की प्रतिबद्धता साझा करता है। चार साल के बी.वोक कार्यक्रमों को उद्योग की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें प्रत्येक सेमेस्टर में ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग (ओजेटी) पर अद्वितीय जोर दिया गया है।
गलगोटिया यूनिवर्सिटी के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने साझेदारी पर अपने विचार साझा करते हुए कहा, “इकोल इंटुइट लैब के साथ यह सहयोग हमारी शैक्षिक पेशकशों को नया करने और विस्तार करने की हमारी खोज में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। मीडिया और मनोरंजन में हमारे बी.वोक कार्यक्रम सावधानीपूर्वक छात्रों को उनके करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और वास्तविक दुनिया के अनुभव के साथ सशक्त बनाने के लिए सावधानी पूर्वक तैयार किए गए हैं। प्रत्येक सेमेस्टर में ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण को एकीकृत करके, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे स्नातक न केवल तैयार हैं बल्कि मांग में हैं, जिससे मीडिया क्षेत्र में तत्काल प्रभाव पड़ता है।

पूरे कार्यक्रम में ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण का रणनीतिक एकीकरण यह सुनिश्चित करता है कि छात्रों को उनके अकादमिक अध्ययन के साथ-साथ अमूल्य उद्योग एक्सपोजर प्राप्त हो। यह दृष्टिकोण न केवल सीखने को बढ़ाता है बल्कि मीडिया और मनोरंजन उद्योग में व्यावहारिक अनुभव और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करके छात्रों की रोजगार क्षमता को भी काफी बढ़ाता है।
गलगोटिया यूनिवर्सिटी और इकोल इंटुइट लैब फ्रांस डिजिटल केंद्रित दुनिया की चुनौतियों और अवसरों का सामना करने के लिए सुसज्जित मीडिया पेशेवरों की अगली पीढ़ी को आकार देने के लिए इस यात्रा को शुरू करने के लिए उत्साहित हैं।

गलगोटिया विश्वविद्यालय के बारे में
गलगोटिया विश्वविद्यालय, श्रीमती शकुंतला एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी द्वारा प्रायोजित और उत्तर प्रदेश में स्थित, अकादमिक उत्कृष्टता के लिए समर्पित एक प्रमुख संस्थान है। अपने पहले चक्र में NAAC A + मान्यता के साथ, विश्वविद्यालय पॉलिटेक्निक, स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रमों में फैले 20 स्कूलों में 200 से अधिक कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। गलगोटिया विश्वविद्यालय को लगातार भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है, जिसे एआरआईआईए रैंकिंग 2021 में “उत्कृष्ट” दर्जा प्राप्त करते हुए अपने अभिनव दृष्टिकोण के लिए मान्यता प्राप्त है। 2020 से अब तक IIC गलगोइटास विश्वविद्यालय को IIC-कैलेंडर गतिविधियों, MIC-संचालित गतिविधियों, IIC-उत्सव गतिविधियों और स्व-संचालित गतिविधियों का आयोजन करके परिसर में नवाचार और स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा नवाचार प्रकोष्ठ (MIC), भारत सरकार द्वारा उच्चतम स्टार रेटिंग यानी 4 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई। इसके अलावा, आईआईसी गलगोटिया विश्वविद्यालय को आईआईसी कंसोर्टियम, उत्तर प्रदेश के 16 गवर्निंग सदस्य में से एक के रूप में शामिल होने पर गर्व है और साथ ही 2023 में शिक्षा नवाचार प्रकोष्ठ, भारत सरकार द्वारा वित्त पोषण सहायता के साथ मेंटर इंस्टीट्यूट के रूप में चुना गया है।

यह भी देखे:-

गलगोटिया विश्वविद्यालय में आयोजित एनसीसी थल सेना प्रीपेरेशन कैंप का ग्रुप कमांडर ने किया निरीक्षण
बाराही मेले में खेल तमाशा की भूत बंगला में बना हुआ है, भूतों का लगातार पहरा
विक्ट्री वन के 67 फ्लैटों की जल्द होगी रजिस्ट्री
ग्रेनो प्राधिकरण कार्यालय पर किसानों ने नारेबाजी करते हुए जमकर किया प्रदर्शन
एकेटीयू के सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज में बीटेक शुरू करने के साथ ही अन्य कई प्रस्तावों को बैठक में मिली...
एबीवीपी के प्रांत अधिवेशन में नवीन कार्यकारिणी की घोषणा
शोध को बढ़ावा देने के लिए छः दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन
लखीमपुर कांड: मंत्री के बेटे के पुलिस के सामने हाजिर होते ही सिद्धू ने तोड़ा अनशन
सुप्रीम कोर्ट: ऑक्सीजन संकट पर केंद्र से मांगी कार्रवाई रिपोर्ट, राष्ट्रीय टास्कफोर्स ने दिए थे अहम ...
मोदी सरकार अफगानिस्तान की चिंता छोड़ें, पहले अपना देश संभाल लें -ओवैसी
समसारा विद्यालय के दसवीं के विद्यार्थियों ने टर्म वन की बोर्ड परीक्षा में किया उत्कृष्ट प्रदर्शन
यमुना सिटी में बनेगा UP ATS का मुख्यालय और कमांडो ट्रेनिंग सेंटर, यमुना प्राधिकरण ने मुफ्त दी 3 एकड़...
गलगोटिया विश्वविद्यालय में ‘पीस एजुकेशन प्रोग्राम’ के तहत सात-दिवसीय वर्कशॉप का हुआ शुभारंभ
आम जनता के 'सिटीजन चार्टर ' को कमज़ोर बनाने की कोशिश में नॉएडा प्राधिकरण
गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में मनाया गया भारत छोड़ो आंदोलन दिवस
घने कोहरे को लेकर परिवहन विभाग ने जारी की एडवाइजरी, परिवहन विभाग ने रोड सेफ्टी के लिए वाहन चालकों से...