सीटू कार्यकर्ताओं ने शहीदी दिवस 23 मार्च को “लोकतंत्र बचाओ दिवस” के रूप में मनाया

नोएडा, महान क्रांतिकारी राजगुरु, भगत सिंह, सुखदेव का शहीदी दिवस 23 मार्च 2024 सीटू जिला कमेटी गौतम बुध नगर के कार्यकर्ताओं ने लोकतंत्र बचाओ, देश बचाओ दिवस के रूप में मनाया। इस अवसर पर सीटू नेता रामसागर, हुकम सिंह, सुनील पंडित, राम स्वारथ, गंगेश्वर दत्त शर्मा, मुकेश कुमार राघव, रंजीत तिवारी आदि के नेतृत्व में मजदूर बस्ती सेक्टर- 8, नोएडा बरौला सेक्टर- 49, भंगेल फेस-2, वाइबो कास्टिक कंपनी फेस- 2, नोएडा, अनमोल इंडस्ट्रीज उद्योग विहार ग्रेटर नोएडा, एक्सीडेंट टूल्स उद्योग केंद्र ग्रेटर नोएडा आदि विभिन्न मजदूर बस्तियों व कम्पनियों के गेटों पर कार्यक्रम आयोजित कर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीटू जिलाध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा ने कहा कि हमारे देश को ब्रिटिश साम्राज्य से आजाद करवाने में जो अनगिनत कुर्बानियां दी गई उनमें अमर शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को घर-घर में जाना जाता है। ये तीनों शहीद से आज भी हमें इंकलाब की प्रेरणा देते हैं। 93 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 को उन्हें अंग्रेजों ने फांसी दी थी। उन्हें याद करते हुए हम कभी नहीं भूलते कि उनका लक्ष्य पूंजिपति राज की बजाय कमेरे वर्गों का राज स्थापित करने वाली क्रांति लाना था।

एक ऐसा सिस्टम जहां आर्थिक, सामाजिक, धार्मिक, भाषा, जाति, लिंग के आधार पर किसी भी प्रकार के शोषण व भेदभाव की अनुमति नहीं हो। ऐसे महान शहीदों और किसान- मजदूरों के कठिन संघर्षों से हमें जो आजादी और लोकतांत्रिक अधिकार व मूल्यबोध प्राप्त हुए थे, गत 75 सालों से उन्हें एक पर एक नष्ट किया जा रहा है। पिछले 10 सालों में तो हद कर दी। कॉरपोरेट – पूंजीपतियों के साथ भाजपा शासन अपराधतंत्र और सांप्रदायिकता के भ्रष्ट गठजोड़ के रूप में देश को बर्बादी के कगार पर ले आया है। आर्थिक गैर – बराबरी का आलम यह है कि किसान- मजदूर कर्ज में डूब कर आत्महत्या कर रहे हैं । करोड़ों युवा रोजगार के लिए दर दर की ठोकरें खा रहे हैं। दूसरी तरफ मुट्ठी भर बड़े पूंजीपतियों को राष्ट्रीय संपत्तियों के बड़े हिस्से पर कब्जा करने की छूट दे दी गई है। बदले में वे भाजपा को चुनावी बौंड के बहाने जिस तरह चोर दरवाजे से अरबों रु देते रहे हैं, उसका भंडार फोड़ हो चुका है। कृषि क्षेत्र को भी कारपोरेट के हाथों में सौंपने के षड्यंत्र हो रहे हैं जिसके खिलाफ देश का संयुक्त किसान मोर्चा शक्तिशाली आंदोलन कर रहा है।

लोकतांत्रिक अधिकारों, धर्मनिरपेक्ष सोच और जन आंदोलन की एकता को खत्म करके देश में तानाशाही शासन थोपा जा रहा है। जनता के बीच सांप्रदायिक और जात-पात की नफरत फैला कर भाजपा शासन अंग्रेजों की तरह “फूट डालो– राज करो” की नीति पर चल रहा है। ‌ क्या भगत सिंह और हमारे सभी शहीदों ने इसीलिए अपने जीवन की कुर्बानियां दी थी?
उन्होंने कहा कि आज हम सब का कर्तव्य बनता है कि देश में संवैधानिक व लोकतांत्रिक अधिकारों और रोजी- रोटी पर जो हमले हो रहे हैं, उन्हें विफल करने के लिए भाजपा को गांव- मोहल्लों से अलग थलग करके किसानों-मजदूरों, कर्मचारियों, छात्र- युवाओं , महिलाओं के साथ विश्वासघात करने का सबक सिखाया जाए, उसे कड़ी सजा दी जाए।
सीटू जिला महासचिव रामसागर ने कहा कि आज समाज के सभी तबके मिल कर 23 मार्च के शहीदी दिवस को गांव-गांव में “लोकतंत्र बचाओ दिवस” के रूप में मनाते हुए देश में इस नाजुक मोड़ पर बुनियादी बदलाव करने का संकल्प लें रहे हैं।

यह भी देखे:-

राष्ट्रचिंतना में विकसित भारत@2047 में हमारी भूमिका पर हुई गोष्ठी, गोपाल कृष्ण अग्रवाल रहे मुख्य वक्...
शारदा विश्वविद्यालय में केम फिएस्टा कार्यक्रम का आयोजन
सरकार ने किया साफ: कम नहीं होगा कोविशील्ड के डोज का अंतर, सबके लिए नियम एक समान
सड़क हादसे में स्कूटी सवार युवक की मौत
क्रिकेटर एमएस धोनी का पूर्व बिजनेस पार्टनर मिहिर दिवाकर नोएडा से गिरफ्तार
भाजपा बूथ सम्मेलन में बोले प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह, डॉ. महेश शर्मा को जिताने अपने बूथ पर जुट जा...
इंडियन फैशन ज्वैलरी एंड एसेसरीज फेयर - आईएफजेएएस 2023 का आयोजन कल से ग्रेटर नोएडा में
भाजपा नेता नरेंद्र भाटी की माता जयपाली देवी पंचतत्व में हुई विलीन
अकरम खान  को अल्प संख्यक जिलाअध्यक्ष व आशिफ खान को सदर तहसील सचिव युवा किसान एकता संघ मनोनीत किया गय...
GatiShakti-National Master Plan: पीएम ने किया शुभारंभ, जानिए क्या है ये और इसके फायदे
हरियाणा के सांसद व पूर्व विधायक ने जेवर विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी मनोज चौधरी के पक्ष में किया ज...
एनपीसीएल ने ग्रेनो प्राधिकरण को लाभांश धनराशि आठ करोड़ के चेक सौंपे
रेनुयल एनर्जी एक्सपो में सीईओ ने खींचा ग्रेनो के विकास का खाका, शहर में जल्द लगेगा दो मेगावाट का सौ...
Zika Virus Outbreak: शराब की गंध से आकर्षित मच्छर फैलाते हैं बीमारी, इन बातों को समझे बिना बचाव मुश्...
हिबतुल्‍ला अखुंदजादा बनने जा रहे तालिबान सरकार के प्रमुख ,आतंकी बुलाते हैं इसे 'रहबर'
बिसरख में हुई भाजपा की गांव चलो अभियान कार्यशाला