नोएडा : पीएम मोदी करेंगे मजेंटा लाइन मेट्रो का उद्घाटन

नोएडा : नोएडा को दक्षिण दिल्ली से जोड़ने वाली मजेंटा लाइन मेट्रो 25 दिसंबर से दौड़ने लगेगी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के 93वें जन्मदिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर इस लाइन का शुभारंभ करेंगे। उद्घाटन में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी शामिल हो सकते हैं।

मजेंटा मेट्रो पर बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर तक 9 स्टेशन हैं। करीब 13 किलोमीटर लंबे इस सफर को केवल 19 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। अभी ब्लू लाइन मेट्रो से मंडी हाउस और वहां से कालकाजी तक जाने में करीब 41 मिनट का समय लग जाता है। इस प्रकार मजेंटा लाइन मेट्रो से लोग फरीदाबाद तक 22 मिनट की बचत कर सकेंगे। इस मेट्रो के शुरू होने से लोगों को दक्षिण दिल्ली और फरीदाबाद जाने के लिए विकल्प मिल जाएगा। इस मेट्रो का इस्तेमाल करके लोग कालिंदी कुंज में सुबह और शाम के समय लगने वाले भयंकर जाम में फंसे बिना घर से ऑफिस आवाजाही कर सकेंगे।

नोएडा से सीधे जुड़ेगी जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी

मजेंटा लाइन मेट्रो शुरू होने से नोएडा से पहली बार जामिया मिलिया इस्लामिया जैसी प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से सीधी ट्रांसपॉर्ट कनेक्टिविटी हो सकेगी। इससे नोएडा से जामिया पढ़ने जाने वाले सैकड़ों छात्र कालिंदी कुंज में जाम में नहीं फंसेंगे। साथ ही दक्षिण दिल्ली और फरीदाबाद से लोग आसानी से बॉटनिक गार्डन और ओखला पक्षी विहार घूमने के लिए पहुंच सकेंगे। नोएडा स्थित राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल आने-जाने के लिए भी मेट्रो की यह लाइन काफी सहूलियत भरी होगी।

पीएम के नोएडा आने में छिपे हैं कई संदेश

मजेंटा मेट्रो के उद्घाटन के लिए दिल्ली के बजाय नोएडा को चयनित करने के पीएम नरेंद्र मोदी के फैसले में कई अहम राजनीतिक संदेश छिपे हैं। राजनीतिक पंडितों का कहना है कि बीजेपी को सत्ता तक पहुंचाने में यूपी का बड़ा हाथ रहा है। ऐसे में मेट्रो उद्घाटन के लिए दिल्ली के बजाय नोएडा को चयनित करके पीएम ने संदेश दिया है कि उनके लिए यूपी की प्राथमिकता है। जिला प्रशासन के पास फिलहाल पीएम के कार्यक्रम का विस्तृत विवरण नहीं आया है और न ही उनकी जनसभा के बारे में अभी कुछ क्लियर है। वहीं माना जा रहा है कि पीएम उद्घाटन के लिए नोएडा आएंगे और उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी होंगे। इस दौरान ब्लू लाइन और मजेंटा मेट्रो को यूपी के विकास से जोड़कर प्रदेश में चल रहे कई अन्य प्रॉजेक्टों की चर्चा भी की जाएगी। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक ऐसा करके पीएम मोदी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों की नींव तैयार करेंगे।

वहीं कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि नोएडा के बजाय दिल्ली में उद्घाटन करने से पीएम मोदी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ मंच शेयर करने से भी बच जाएंगे। दिल्ली का शासन चलाने में एलजी ऑफिस की अड़ंगेबाजी को लेकर दोनों के बीच पिछले 2 साल से कड़वे संबंध हैं और केजरीवाल इसके पीछे मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हैं। ऐसे में नोएडा में कार्यक्रम करने से उनका केजरीवाल से आमना- सामना नहीं होगा।

नोएडा में हो सकती है पीएम की जनसभा

मजेंटा लाइन मेट्रो के उद्घाटन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी शहर में एक जनसभा को संबोधित कर सकते हैं। बीजेपी के जिला महामंत्री संजय बाली ने बताया कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव में पार्टी ने जोरदार जीत दर्ज की है। उसके बाद यह पीएम का देश में पहला बड़ा कार्यक्रम होगा। ऐसे में पार्टी कार्यकर्ता निश्चित तौर पर अपने सर्वोच्च नेता को सुनना चाहेंगे। हमारे पास फिलहाल जनसभा का प्रोग्राम नहीं आया है। हालांकि, हम आंतरिक तौर पर जनसभा की तैयारी कर रहे हैं। यदि पार्टी जनसभा की घोषणा करती है तो हम हजारों कार्यकर्ताओं को कुछ ही घंटों में जुटा लेंगे।

मजेंटा लाइन मेट्रो के उद्घाटन में पीएम के आने की पुष्टि होने के साथ ही तमाम एजेंसियां सोमवार को सक्रिय हो गईं। वहीं, नोएडा अथॉरिटी पीएम के हेलिकॉप्टर के लिए शहर में खुली जगह तलाश रही हैें। इसके लिए सेक्टर-62, एपीजे स्कूल और सेक्टर-96 में खाली पड़े एक कम्पाउंड का चयन किया गया है। हेलिकॉप्टर के लिए एक-दो दिन में जगह तय करके हेलिपैड बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। उधर, एसपी सिटी अरुण कुमार सिंह ने सोमवार को बॉटनिकल गार्डन और सेक्टर-94 ओखला बर्ड सेंक्चुअरी मेट्रो स्टेशन का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

यह भी देखे:-

एस.के. मुखर्जी बने राष्ट्रीय लोक दल लीगल सेल के राष्ट्रीय प्रवक्ता
स्वार्थी राजनेताओं ने आजादी का सबसे ज्यादा फायदा उठाया
आगामी 18 फ़रवरी को होने वाली शारदा हाफ मैराथन की तैयारी जोरों पर
Ryanities on a mission for an Eco friendly festival of Lights
भारतीय प्रदर्शनी उद्योग संघ ने इंडियन हैंडीक्राफ्ट्स एंड गिफ्ट फेयर को देश का अग्रणी व्यापारिक शो घो...
ग्रेटर नोएडा : धरने पर पहुंचे राकेश टिकैत, 18 जून को होने वाले अधिवेशन में हो सकता है बडा फैसला
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 112 वीं बोर्ड , बजट का हुआ निर्धारण
आपातकाल के विरोध में भाजपा ने मनाया काला दिवस
एनजीटी के नियमों का उलंघन कर रहे बिल्डर का दो प्लांट सीज
कांग्रेस के बाद आज बीजेपी का उपवास
प्रेमी के साथ मिलकर कराई पति की हत्या
पटना पायरेट्स ने गुजरात फ़ॉर्च्यून जाएंट्स को 39-33 से दी शिकस्त
50 साल पुरानी जोड़ों की समस्या से मिला नया जीवन, 90 की उम्र में मिला जोड़ों की समस्या से छुटकारा
"जो आये वोह गाये" के ग्रैंड फिनाले के लिए चुने गये 18 श्रेष्ठ गायक
रावण की जन्मस्थली बिसरख : राम की नहीं रावण की होती है पूजा
स्थापना दिवस पर यमुना प्राधिकरण को तोहफा, जेवर एयरपोर्ट को मिली सैद्धान्तिक मंजूरी