सभी EXIT POLLS में एक बार फिर कांग्रेस खाली हाथ

आज शाम गुजरात चुनाव के लिए हुए मतदान का अन्तिम चरण समाप्त होते ही एग्जिट पोल के नतीजे चैनलों पर दिखाए जाने लगे। अलग अलग सर्वे एजेंसियों और न्यूज चैनलों ने मिलकर गुजरात और हिमाचल दोनों चुनावी राज्यों में जो सर्वे किया था उसका ही परिणाम एग्जिट पोल के जरिये दिखाया जा रहा है। हालांकि तमाम न्यूज चैनलों और एजेंसियों के परिणामों में सीटों का थोड़ा बहुत अंतर दिख रहा है , लेकिन एक बात सभी एग्जिट पोल की रिपोर्ट ने साफ कर दिया है कि गुजरात में एक बार फिर कमल खिलने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी का धुआंधार प्रचार और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की सटीक रणनीति के सामने एक बार फिर कांग्रेस पस्त होती दिख रही है।

एबीपी का एग्जिट पोल

न्यूज चैनल एबीपी के एग्जिट पोल के अनुसार दक्षिण गुजरात में भाजपा को साफ बढ़त मिलती दिख रही है। जिसमें 35 सीटों में से भाजपा को 24 और कांग्रेस को 11 सीटें मिलती दिख रही हैं। जबकि सौराष्ट्र और कच्छ इलाके की 54 सीटों में भी भाजपा कांग्रेस से आगे दिखाई दे रही है, जिसमें भाजपा को 34 और काग्रेस को 19 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं पूरे राज्य की बात करें तो भाजपा को 182 में से 117 सीटें मिलने की उम्‍मीद ‌दिख रही है, जबकि कांग्रेस को 64 सीटें मिलने की उम्‍मीद दिख रही है।

न्यूज 24 के अनुसार

न्यूज 24 और चाणक्य के एग्जिट पोल के अनुसार गुजरात में भाजपा एकतरफा बहुमत की ओर जाती दिख रही है। परिणामों के अनुसार यहां भाजपा को 135 और कांग्रेस को मात्र 47 सीटें मिलती दिख रही हैं।

टाइम्स नाउ का एग्जिट पोल

न्यूज चैनल टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के अनुसार गुजरात में भाजपा स्पष्ट बहुमत लेती दिख रही है। पोल के अनुसार 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 109 और कांग्रेस को 70 सीटें मिलती दिख रही हैं। हालांकि पिछली बार के मुकाबले इस बार भाजपा का वोटिंग प्रतिशत कम होता दिख रहा है। भाजपा को इस बार पिछली बार से एक फीसदी कम यानि 47 फीसदी वोट मिलने की उम्‍मीद है जबकि कांग्रेस को पहले से दो फीसदी ज्यादा यानि 41 फीसदी वोट मिलने की उम्‍मीद है, जबकि अन्य के हिस्से में 12 फीसदी वोट आएंगी।

इंडिया टुडे के अनुसार

न्यूज चैनल इंडिया टुडे के एग्जिट पोल में भी गुजरात में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है। चैनल द्वारा करवाए गए सर्वे में भाजपा को 99-113 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है जबकि कांग्रेस को 68-82 सीटें मिलने की उम्‍मीद है।

सी वोटर के अनुसार

सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से भाजपा के खाते में 108 सीटें जाती दिख रही हैं। जबकि कांग्रेस के हिस्से में 74 सीटें आने की उम्‍मीद जताई गई है। पिछले चुनाव में भाजपा को यहां 112 और कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं, ऐसे में इस बार भाजपा को यहां घाटा और कांग्रेस को फायदा होता दिख रहा है।

यह भी देखे:-

भारतीय जनता पार्टी जेवर विधानसभा में चुनाव कार्यशाला का आयोजन
युवाओं में शक्ति का असीमित भंडार- नवाब सिंह नागर
हाथरस जा रहे काफिले को रोकने पर समर्थकों के साथ पैदल निकली प्रियंका गाँधी,  कहा सरकार को जगाएंगे, हि...
भाजपा सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया :सुधीर भाटी
ग्रेनो प्राधिकरण कार्यालय धरनारत किसानों के समर्थन में पहुंचे सपा के वरिष्ठ नेता अतुल प्रधान
ग्रेटर नोएडा : भाजपा का खेलो भारत प्रतियोगिता का शुभारम्भ
"महागठबंधन के एजेंट के रूप में कार्य कर रही है कांग्रेस" - भाजपा नेता
नोएडा महानगर एबीवीपी ने किया संगठन का विस्तार
घर-घर जाकर भाजपा कार्यकर्ता बताएंगे, नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) नागरिकता देने का है कानून
यूपी पंचायत चुनाव : ख़ुद को मौका नही मिला तो जुगाड़ मे लगें नेता जी, सामान्य और ओबीसी के दावेदारों ने ...
सपाईयों ने राजनारायण को दी श्रद्धांजलि, नवनियुक्त सपा जिलाध्यक्ष वीरसिंह यादव का हुआ जोरदार स्वागत
प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर सपा ने दिया धरना
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की पुण्य तिथि पर कांग्रेसियों ने दी श्रधांजलि
सपाईओ ने किया राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का स्वागत
भाजपा द्वारा 150 आशाओं समाजसेवी महिलाओं को मातृत्व सेवा सम्मान से नवाजा गया
समाजवादी पार्टी जिला सम्मलेन में बोले MLC नरेंद्र भाटी, एक जुट होकर भाजपा को बेनकाब करो