सभी EXIT POLLS में एक बार फिर कांग्रेस खाली हाथ

आज शाम गुजरात चुनाव के लिए हुए मतदान का अन्तिम चरण समाप्त होते ही एग्जिट पोल के नतीजे चैनलों पर दिखाए जाने लगे। अलग अलग सर्वे एजेंसियों और न्यूज चैनलों ने मिलकर गुजरात और हिमाचल दोनों चुनावी राज्यों में जो सर्वे किया था उसका ही परिणाम एग्जिट पोल के जरिये दिखाया जा रहा है। हालांकि तमाम न्यूज चैनलों और एजेंसियों के परिणामों में सीटों का थोड़ा बहुत अंतर दिख रहा है , लेकिन एक बात सभी एग्जिट पोल की रिपोर्ट ने साफ कर दिया है कि गुजरात में एक बार फिर कमल खिलने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी का धुआंधार प्रचार और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की सटीक रणनीति के सामने एक बार फिर कांग्रेस पस्त होती दिख रही है।

एबीपी का एग्जिट पोल

न्यूज चैनल एबीपी के एग्जिट पोल के अनुसार दक्षिण गुजरात में भाजपा को साफ बढ़त मिलती दिख रही है। जिसमें 35 सीटों में से भाजपा को 24 और कांग्रेस को 11 सीटें मिलती दिख रही हैं। जबकि सौराष्ट्र और कच्छ इलाके की 54 सीटों में भी भाजपा कांग्रेस से आगे दिखाई दे रही है, जिसमें भाजपा को 34 और काग्रेस को 19 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं पूरे राज्य की बात करें तो भाजपा को 182 में से 117 सीटें मिलने की उम्‍मीद ‌दिख रही है, जबकि कांग्रेस को 64 सीटें मिलने की उम्‍मीद दिख रही है।

न्यूज 24 के अनुसार

न्यूज 24 और चाणक्य के एग्जिट पोल के अनुसार गुजरात में भाजपा एकतरफा बहुमत की ओर जाती दिख रही है। परिणामों के अनुसार यहां भाजपा को 135 और कांग्रेस को मात्र 47 सीटें मिलती दिख रही हैं।

टाइम्स नाउ का एग्जिट पोल

न्यूज चैनल टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के अनुसार गुजरात में भाजपा स्पष्ट बहुमत लेती दिख रही है। पोल के अनुसार 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 109 और कांग्रेस को 70 सीटें मिलती दिख रही हैं। हालांकि पिछली बार के मुकाबले इस बार भाजपा का वोटिंग प्रतिशत कम होता दिख रहा है। भाजपा को इस बार पिछली बार से एक फीसदी कम यानि 47 फीसदी वोट मिलने की उम्‍मीद है जबकि कांग्रेस को पहले से दो फीसदी ज्यादा यानि 41 फीसदी वोट मिलने की उम्‍मीद है, जबकि अन्य के हिस्से में 12 फीसदी वोट आएंगी।

इंडिया टुडे के अनुसार

न्यूज चैनल इंडिया टुडे के एग्जिट पोल में भी गुजरात में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है। चैनल द्वारा करवाए गए सर्वे में भाजपा को 99-113 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है जबकि कांग्रेस को 68-82 सीटें मिलने की उम्‍मीद है।

सी वोटर के अनुसार

सी वोटर के एग्जिट पोल के अनुसार गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से भाजपा के खाते में 108 सीटें जाती दिख रही हैं। जबकि कांग्रेस के हिस्से में 74 सीटें आने की उम्‍मीद जताई गई है। पिछले चुनाव में भाजपा को यहां 112 और कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं, ऐसे में इस बार भाजपा को यहां घाटा और कांग्रेस को फायदा होता दिख रहा है।

यह भी देखे:-

जीरो पीरियड का लाभ सभी आवंटियों को दिया जाये - नवाब सिंह नागर
गौशाला में मृत गाय का मुद्दा : कांग्रेस जिलाध्यक्ष मनोज चौधरी धरने  पर बैठे, दोषियों  कार्यवाही की म...
बसपा जेवर विधानसभा मंडल का एक दिवसीय कार्यकर्ता सम्मेलन 28 अगस्त को
नोएडा के किसानों का मुद्दा संसद में उठाएंगी वृंदा करात
भाजपा दनकौर मंडल कार्यकर्ताओं ने महात्मा गाँधी व लाल बहादुर शास्त्री की  जयंती मनाई
नए साल में जिला पंचायत करायेगी दादरी व जेवर विधानसभा में विकास कार्य- धीरेन्द्र सिंह विधायक जेवर
आतंकी हमले में मारे गए श्रद्धालुओं को समाजवादी पार्टी ने दी श्रद्धांजलि
जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने मनाया पीएम मोदी का जन्मदिन 
भाजपा दनकौर मंडल कार्यकर्ताओं ने चलाया स्वच्छता अभियान
राहुल गाँधी बने कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष, कांग्रेसियों ने मिठाइयां बाँट किया ख़ुशी का इजहार
विशाल कबड्डी टूर्नामेंट में बोले बसपा लोकसभा प्रभारी वीरेन्द्र डाढा, कबड्डी भारतीय संस्कृति में स्व...
भाजपा बिसरख मंडल : प्रशिक्षण शिविर में कार्यकर्ताओं ने समझा प्रशिक्षण शिविर का महत्व
भाजपा शासनकाल में बेरोजगारी, भ्रष्टाचार गुंडाराज चरम पर : वीरेन्द्र डाढा
कचैड़ा मामला : सपाइयों ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन, एमएलसी नरेन्द्र भाटी ने जेल में किसानों से की म...
सपा को एक और झटका, बसपा में शामिल हुए पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष रविंद्र भाटी
अभिनव शर्मा बने एबीवीपी व्यावसायिक शिक्षा प्रकोष्ठ जिला प्रमुख गौतमबुद्ध नगर