अपने गुरु तेंदुलकर को पछाड़कर रोहित शर्मा ने वन-डे मैच में रचा ये इतिहास

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में रोहित शर्मा ने इतिहास रचते हुए वन-डे मैच में तीसरा दोहरा शतक जड़ते हुए एक नया मुकाम हासिल कर लिया है. अभी तक उनसे पहले कोई दूसरा बैट्समैन दो दोहरे शतक भी नहीं बना सका है. लेकिन आज रोहित की इस पारी ने श्रीलंकाई टीम की जमकर लंका लगाई और उन्होंने एक ऐसा इतिहास रच दिया , जो भविष्य के लिए बढे से बड़े बल्लेबाज के लिए बहुत ही बड़ी चुनौती साबित होगा. बहरहाल तीसरा दोहरा शतक बनाने के अलावा मोहाली में रोहित के बल्ले से और भई कई रिकॉर्ड निकले. किसी रिकॉर्ड में उन्होंने सचिन को पीछे छोड़ा, तो कहीं उन्होंने विराट कोहली और राहुल द्रविड़ की बराबरी कर डाली. बता दें आज रोहित शर्मा की मैरज एनिवर्सरी भी है. ऐसे में नया कीर्तिमान स्थापित कर उन्होंने न सिर्फ अपनी पत्नी रितिका बल्कि पूरे देश को अनमोल तोहफा दिया है .

साल में सबसे ज्यादा सिक्स लगाकर बने सिक्सर किंग

अब रोहित शर्मा वनडे में भारत के ‘साल के सबसे बड़े सिक्सर किंग’ बन गए हैं. इस मामले में भी उन्होंने अपने गुरु सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है . रोहित से पहले सचिन ने साल 1998 में 40 छक्के जड़े थे, तो वहीं साल 2000 में सौरव गांगुली ने 35 और महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2005 में वनडे में 34 छक्के लगाए थे. अब रोहित सभी को पछाड़कर एक साल में कुल 41 छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाजों के मामले में पहली पायदान पर आ गए हैं.

यहां की द्रविड़ और विराट की बराबरी

इस मामले में रोहित गुरु सचिन को मात देने से काफी दूर रह गए. एक साल में 6 शतक बनाकर रोहित ने सचिन (1996),
राहुल द्रविड़ (1990), विराट कोहली (2017) की बराबरी कर ली. इस मामले में नौ शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर (1998) पहले और 7 शतकों के साथ सौरव गांगुली (2000) दूसरे नंबर पर हैं.

बतौर कप्तान दूसरा सर्वाधिक स्कोर

इस मामले में रोहित पूर्व आतिशी दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग से बस 11 रन पीछे रह गए. सहवाग ने इंदौर में विडीज के खिलाफ साल 2011 में 219 रन बनाए थे. मोहाली की पारी के साथ रोहित दूसरे नंबर पर हैं. वहीं तीसरे नंबर पर जयसूर्या (189, शारजाह, साल 2000, बनाम भारत) और चौथे नंबर पर सचिन तेंदुलकर (186*, हैदराबाद, साल 1999 बनाम भारत) हैं.

चौथे सबसे बड़े शतकवीर

भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में अब रोहित नंबर चार पर आ गए हैं. अब रोहित शर्मा से ज्यादा शतक सिर्फ सचिन तेंदुलकर (49), विराट कोहली (32), सौरव गांगुली ने ही बनाए हैं. इसके बाद पांचवें नंबर पर वीरेंद्र सहवाग (15) और छठे पर युवराज सिंह (14) हैं.

16वें शतक के लिए सचिन से कम पारियां लीं

कुल मिलाकर यह रोहित का वनडे में 16वां शतक था, लेकिन इस शतक के साथ ही रोहित ने अपने गुरु सचिन को एक और मामले में पीछे छोड़ दिया. जहां सचिन ने अपना 16वां शतक 185वीं पारी में बनाया था, तो वहीं रोहित शर्मा ने यह कारनामा सचिन से 18 पारियां पहले ही 167 पारियों में कर डाला.

ये आंकड़े यह बताने और समझाने के लिए काफी हैं कि रोहित शर्मा आने वाले कई सालों तक रोहित भर के गेंदबाजों के लिए काल बने रहेंगे. और उनके बल्ले से और भी कई रिकॉर्ड देखने को मिलेंगे. —रिपोर्ट : रोहित कुमार Grenonews

यह भी देखे:-

गौतमबुद्ध विश्विद्यालय में इंटर यूनिवर्सिटी खेल प्रतियोगिता में आयोजित हुए कई मैच
RYAN GREATER NOIDA EMERGE WINNER AT INTER RYAN BADMINTON TOURNAMENT
घंघोला गाँव की बेटियों ने कुश्ती में जीता स्वर्ण
रयान इंटरनेशनल स्कूल में होगा सीबीएसई नार्थ जोन 1 स्केटिंग प्रतियोगिता का होगा आयोजन
देखें VIDEO, एपीजे इंटरनेशनल स्कूल में फुटबॉल टूर्नामेंट, नोएडा - ग्रेनो स्कूल की टीम आपस में भिड़ी
नेशनल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप में ग्रेनो के 13 खिलाडी होंगे शामिल
यूपी स्टेट इंटर स्कूल कराटे चैंपियनशिप में ग्रेनो के बच्चे रहे अव्वल
WAKO INDIA FEDRETION CUP 2018 : ग्रेनो - नोएडा के बच्चों ने लहराया परचम
ग्रेनो वेस्ट एस्टर पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया गया खेल दिवस
समसारा विद्यालय में बच्चों ने देखा पीएम मोदी का फिट इंडिया मूवमेंट का सीधा प्रसारण
Sports news
GALGOTIAs wills blues FC A टीम ने जीता EDUCO FUTSAL TOURNAMENT
स्वर्गीय जग्गू सिंह की स्मृति में विशाल दंगल, 200 पहलवानों ने की जोर आजमाइश
नेपाल में फूटबाल में स्वर्ण पदक लाने वाले क्षेत्र के खिलाड़ी हुए सम्मानित 
मैत्री क्रिकेट मैच में ग्रेटर नोएडा प्रेस क्लब ने नोएडा मीडिया क्लब को दी करारी शिकस्त
डीएम बी.एन . सिंह का युवाओं को नायाब तोहफा, 164 गांवों में वॉलीबाल का सामान वितरित, मैदान में खेल सक...