फोर्टिस हॉस्पिटल नोएडा बना घुटने की सर्जरी करने वाला दिल्ली एनसीआर और यूपी का पहला हॉस्पिटल

– अल्ट्रा मॉडर्न मेडिकल टेक्नोलॉजी नी प्लस के उपयोग से फोर्टिस अस्पताल नोएडा में हुई नी रिप्लेसमेंट की सफलतापूर्वक जटिल सर्जरी

नोएडा, 4 दिसंबर 2023: फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा ने दिल्ली/एनसीआर और उत्तर प्रदेश ने एक बड़ी मेडिकल उपलब्धि हासिल की है। फोर्टिस हॉस्पिटल ने घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए रोबोटिक जॉइंट रिप्लेसमेंट और ऑगमेंटेड रियलिटी को सफलतापूर्वक एकीकृत करते हुए इस क्षेत्र में नया आयाम स्थापित किया है। यह अभूतपूर्व प्रक्रिया 69 वर्षीय मरीज श्रीमती हीरा देवी के घुटनों के रिप्लेसमेंट के लिए की गई, जो गंभीर बाईलेटरल ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित थीं। उनका दाहिना घुटना बाएं से अधिक गंभीर रूप से प्रभावित हो चुका था।

फोर्टिस अस्पताल, नोएडा में ऑर्थोपेडिक्स विभाग के डायरेक्टर और हेड डॉ. अतुल मिश्रा ने इस अभूतपूर्व सर्जरी में सर्जिकल टीम का नेतृत्व किया और पिक्सी ऑगमेंटेड रियलिटी सिस्टम का इस्तेमाल किया। फ्रांस की यह अत्याधुनिक तकनीक आर्थोपेडिक सर्जरी में पहले के मुकाबले ज्यादा सटीकता और न्यूनतम रूप से इनवेसिव प्रक्रियाओं की सुविधा प्रदान करती है।इस तकनीक नी प्लस का उपयोग संपूर्ण घुटने के आर्थ्रोप्लास्टी ऑपरेशन के दौरान किया जाता है, यह आर्थोपेडिक सर्जनों को ऑगमेंटेड रियलिटी वाले चश्मे की मदद से प्रत्यारोपण की स्थिति के लिए इंट्राऑपरेटिव सहायता प्रदान करता है।

डॉ. मिश्रा ने कहा, “श्रीमती देवी की स्थिति की जटिलता, विशेष रूप से उनके दाहिने घुटने में गंभीर विकृति, एक बड़ी चुनौती थी। उनके इलाज में अतिरिक्त प्रत्यारोपण और व्यापक सर्जरी की आवश्यकता के कारण पारंपरिक घुटने रिप्लेसमेंट विधियां कम प्रभावी और अधिक महंगी साबित होतीं। पिक्सी सिस्टम के साथ, हमने सर्जरी के लिए आवश्यक सभी चीजों को आसानी से व्यवस्थित करते हुए हड्डी और नरम ऊतक पर कम से कम कांट छांट की, जिससे मरीज के लिए तेजी से और कम दर्द भरी रिकवरी सुनिश्चित हुई।”

डॉ. मिश्रा ने आगे कहा, “यह ऑपरेशन न केवल फोर्टिस हॉस्पिटल नोएडा के लिए पहला है बल्कि भारत में आर्थोपेडिक सर्जरी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। जोड़ों के रिप्लेसमेंट में रोबोटिक सटीकता को ऑगमेंटेड रियलिटी वाली टेक्नोलॉजी के साथ इंटीग्रेट करके सर्जरी करना एक गेम-चेंजर है। यह रोगियों के लिए सुरक्षा, प्रभावी इलाज और तेज रिकवरी प्रदान करता है।”

फोर्टिस हॉस्पिटल नोएडा के अस्पताल निदेशक श्री मोहित सिंह ने कहा, “फोर्टिस हॉस्पिटल नोएडा मेडिकल इनोवेशन के मामले में हमेशा सबसे आगे रहा है और यह सर्जरी उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इस तरह की जटिल और तकनीकी रूप से उन्नत सर्जरी करने वाला भारत में पहला हॉस्पिटल होना हमारे लिए न केवल एक उपलब्धि है बल्कि हमारे देश में चिकित्सा विज्ञान के लिए भी एक बड़ा मुकाम है। हम अपने मरीजों को नई से नई मेडिकल टेक्नोलॉजी और उपचार के विकल्पों को पेश करने में गौरवान्वित महसूस करते हैं।

फोर्टिस हॉस्पिटल नोएडा में की गई यह अग्रणी सर्जरी न केवल भारत में आर्थोपेडिक देखभाल में एक नया मानक स्थापित करती है बल्कि अस्पताल के अपने मरीजों के लिए सर्वोत्तम संभव परिणाम प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों को अपनाने के प्रति समर्पण को भी प्रदर्शित करती है।

यह भी देखे:-

अकादमी ऑफ बाल चिकित्सा सर्वाइकल कैंसर बचाव संबंधी साइकिल रैली का आयोजन
जीडी गोयनका में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
GIMS में "मातृ एवं नवजात आपात स्थिति" पर प्रशिक्षण
जेवर विधानसभा में शीघ्र बहुत बड़ा अस्पताल बनेगा जिसका शिलान्यास स्वयं प्रदेश के मुख्यमंत्री  योगी आद...
कोरोना : हर मौत मेडिकल लापरवाही नहीं मान सकते, मुआवजे से इनकार: सुप्रीम कोर्ट
कोविड-19 : वैक्‍सीन के बारे में देगा जानकारी गूगल , कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल
Cooking Oil की कीमतें जल्‍द आएंगी नीचे, सरकार के आला अफसर ने जताया भरोसा
कोरोना वायरस : 24 घंटों में कोरोना वायरस के 33,376 नए मामले , 308 लोगों की कोरोना से मौत
ग्रेटर नोएडा : विशेष सचिव बृजेश नारायण सिंह ने चश्मा मुक्ति प्रयास शिविर का किया शुभारम्भ
पीएम मोदी के यूरोप दौरे का आज आखिरी दिन, बिल गेट्स से करेंगे मुलाकात
GIMS में "नशीले पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का आयोजन
अयोध्या में दीपोत्सव: जय श्रीराम के उद्घोष व शंखनाद के साथ रवाना हुई राम राज्याभिषेक शोभायात्रा
CORONA UPDATE : गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल, जानिए 
देशभर के पर्यटकों को लेकर अयोध्या पहुंची रामायण एक्सप्रेस, भक्त हुए भाव विभोर
वेदार्णा फाउंडेशन ने शुरू किया दो दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर
सुपरटेक ईकोविलेज वन पर फिर लगा चार लाख का जुर्माना, कूड़े का प्रबंधन न करने पर ग्रेनो प्राधिकरण ने क...