कांग्रेस में राहुल युग की हुई शुरुआत

नई दिल्ली : आखिरकार राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी का नया अध्यक्ष चुन लिया गया है। इसी के साथ देश की सबसे पुरानी पार्टी मानी जाने वाली कांग्रेस में अब राहुल युग की शुरुआत हो गयी है। हालांकि एक सच्चाई ये भी है राहुल की ताजपोशी उस समय हुई है जब पार्टी अपने बुरे वक्त से गुजर रही है। बात करे 2014 के लोकसभा चुनाव की तो पार्टी 50 सीटों के नीचे आ गयी है। और तो और उसके बाद एक के बाद एक कई राज्यों से उसकी सत्ता भी जाती रही जिसने कमजोर हुई पार्टी को और खस्ताहाल कर दिया. जाहिर है कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष के सिर पर कांटों का ताज है। उनके सामने खड़ी चुनौतियां वास्तव में उनकी असली परीक्षा लेंगी।

कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी के सामने सबसे बड़ी चुनौती पार्टी को मजबूती देना है. 2014 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के हाथ से लगातार एक के बाद एक राज्यों की सत्ता निकलती गई. राहुल गांधी ऐसे वक्त पर कांग्रेस की कमान संभालने जा रहे हैं जब पार्टी सिमटकर सिर्फ छह राज्यों तक रह गई है. ऐसे में संगठन को दोबारा खड़ा करने की जिम्मेदारी राहुल के कंधों पर होगी. राहुल गांधी के सामने सबसे बड़ी पार्टी में नई जान डालने की है.

कांग्रेस पार्टी को जमीन पर उतारना राहुल गांधी के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. कांग्रेस ने नेता तो हैं, लेकिन कार्यकर्ता नजर नहीं आते हैं. कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी दिक्कत बूथ लेबल पर पार्टी को खड़ा करने की है. मौजूदा दौर में कांग्रेस की हार की सबसे बड़ी वजह बूथ स्तर पर पार्टी का न होना. जबकि बीजेपी की जड़े बूथ स्तर तक मजबूत हैं. कांग्रेस को मजबूत करने के लिए बूथ स्तर पर बीजेपी की तर्ज में तैयार करना होगा.

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी भले ही देर से ऐक्टिव हुए हैं, लेकिन अब उन्होंने मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. राहुल गांधी ने अपने भाषणों में ऐसे देसी शब्द इस्तेमाल करने शुरू किए हैं, जो आम लोगों और गली-गली तक उनकी पहुंच को बढ़ाते हैं. अपने नए अवतार से उन्होंने खासा प्रभावित किया है, लेकिन पार्टी को नई दिशा और दृष्टिकोण देना सबसे बड़ी चुनौती है.

राहुल गांधी की अब तक की पहचान जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी की विरासत के तौर पर है. राहुल अपने परनाना की विचारधारा के बोझ तले दबे हुए लगते हैं. जबकि मौजूदा दौर के वोटर्स की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए उन्हें इससे बाहर निकलना होगा. पीएम नरेंद्र मोदी को गरीबों के साथ सीधे संवाद के लिए जाना जाता है, ऐसे में राहुल गांधी को भी ऐसे ही रास्ते तलाशने होंगे.

राहुल गांधी का मुकाबला मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से है, जो बीजेपी की जीत के मंत्र बन चुके हैं. मोदी लहर के सहारे बीजेपी ने एक के बाद एक राज्य में जीत का परचम लहराया है. असम जैसे कांग्रेस के मजबूत किले को भी धराशाही करके बीजेपी सत्ता पर विराजमान हुई है. राहुल के सामने सबसे बड़ी चुनौती मोदी लहर का मुकाबले अपनी हवा को बनाना है.

कांग्रेस के हाथों जिन वजहों से सत्ता गई और बीजेपी की सत्ता के दौर में कांग्रेस को लेकर जिस तरह मोदी सरकार बेफिक्र है उसकी वजह दो ही हैं. पहली, कांग्रेस विपक्ष की भूमिका में कमजोर रही और बीजेपी विपक्ष में भूमिका में हमेशा मजबूत रही है. ऐसे में कांग्रेस को विपक्ष की भूमिका में लौटना होगा और मोदी सरकार के खिलाफ सड़क से संसद तक संघर्ष करना राहुल के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी.

राहुल गांधी के सामने एक चुनौती पार्टी के सीनियर और जूनियर नेताओं के बीच बेहतर तालमेल बैठाने की है. कई राज्यों में पार्टी के वरिष्ठ और युवा नेताओं के बीच राजनीतिक खींचतान जारी है. राजस्थान में अशोक गहलोत बनाम सचिन पायलट, एमपी में दिग्विजय सिंह बनाम ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिल्ली में शीला दीक्षित बनाम अजय माकन के बीच रिश्ते जगजाहिर हैं.

राहुल गांधी को बीजेपी नॉन सीरियस लीडर के तौर पर पेश करती रही है. बीजेपी अध्यक्ष से लेकर पीएम मोदी तक राहुल को अपरिपक्व नेता बताते रहे हैं. ऐसे में राहुल के सामने इस छवि को तोड़ने के साथ ही विरोधियों को जवाब देने की चुनौती होगी.

कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी के कंधों पर जिम्मेदारी का बोझ और भी बढ़ गया है. गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव पहली परीक्षा है. अगले साल देश के आठ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. जिनमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और कर्नाटक जैसे बड़े राज्य शामिल हैं. इन चुनावों में राहुल गांधी के नेतृत्व की परीक्षा होगी.

यह भी देखे:-

किसानों की समस्याओं को लेकर धरना देगी समाजवादी पार्टी
भाजपा बिसरख मंडल का संगठनात्मक बैठक का आयोजन
भाजपा ने 1030 बूथ पर मनाई दीनदयाल उपाध्याय की 106वीं जयंती
जीरो पीरियड का लाभ सभी आवंटियों को दिया जाये - नवाब सिंह नागर
भाजपा महिला कार्यकर्ताओं ने शिव जी का रुद्राभिषेक व दीप यज्ञ किया 
मुख्यमंत्री का पुतला फुंकने वाले दर्जनों सपा कार्यकर्ता गिरफ्तार
युवा मोर्चा ने किया बाइक यात्रा का आयोजन
पार्टी नेताओं पर हमले के विरोध सपा ने दी आंदोलन की चेतावनी
विकसित भारत अभियान के पहले सप्ताह के चौथे एंबेसडरर बने जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह
किसान बेरोजगार सभा ने किया सेमकाॅन प्राइवेट लिमिटेड के सामने विरोध प्रदर्शन
भाजपा बिसरख मंडल : प्रशिक्षण शिविर में कार्यकर्ताओं ने समझा प्रशिक्षण शिविर का महत्व
कासना भाजपा मंडल द्वारा सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन
आप जिलाध्यक्ष भूपेन्द्र जादौन ने प्रधानमंत्री को खुल पत्र जारी कर नोएडा को दिल्ली में शामिल करने की ...
भाजपा जिलाध्यक्ष गजेन्द्र मावी ने उज्ज्वला योजना के तहत बांटे
अन्ना आन्दोलन को करप्शन फ्री इण्डिया देगा समर्थन
ग्रेटर नोएडा: सपा ने मनाया लोकसभा उपचुनाव जीत का जश्न, बंटी मिठाईयां