गुणवत्ता के साथ हो विकास कार्य – डीएम बी.एन. सिंह

ग्रेटर नोएडा : जिलाधिकारी बी.एन सिंह ने विकास से जुड़े समस्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नगर निकाय सामान्य निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है अब सभी अधिकारी अपने विकास कार्यक्रमों को गति प्रदान करने के लिए अपने मिशन में जुट जाएं और उनके विभाग के माध्यम से चलाए जा रहे जन कल्याणकारी कार्यक्रम एवं विकास कार्यक्रमों में गतिशीलता लाने के उद्देश्य से सभी अधिकारी के द्वारा कार्य योजना बनाकर अपने विभागीय कार्य को पूर्ण करने की कार्रवाई करें।

विकास कार्यक्रम में शिथिलता को बहुत ही गंभीरता के साथ लिया जाएगा और संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। कलेक्ट्रेट के सभागार में विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विभागीय अधिकारियों के द्वारा अपने कार्यक्रमों में विगत वर्ष की भांति इस वर्ष अच्छी प्रगति की गई है उनके माध्यम से एक प्रजेंटेशन तैयार किया जाए । उन्होंने कहा कि जन कल्याणकारी कार्यक्रमों का सरकार की मंशा के अनुरूप जनता तक लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से अपने अपने विभाग के कार्यक्रमों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाए और डीएम वार रूम के माध्यम से जनपद की जनता तक सभी विभागीय अधिकारी अपनी योजनाओं के बारे में जनता को जानकारी देने के लिए प्रभावी कार्यवाही निरंतर रूप से करे।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अनुराग भार्गव निर्देश देते हुए कहा कि सरकार के द्वारा जन स्वास्थ्य के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं सभी पात्र लाभार्थियों को उनका लाभ प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गण निरंतर रूप से प्रयास करें । उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जनपद में सभी चिकित्सक गण अपने निर्धारित समय पर चिकित्सालय में उपस्थित होकर जनता को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का कार्य करें। डीएम ने यह भी कहा कि जनपद के समस्त सरकारी अस्पतालों पर पर्याप्त मात्रा में दवाइयों की उपलब्धता बनी रहे। उन्होंने जननी सुरक्षा का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि निर्माण कार्य से संबंधित जो कार्यदाई संस्था हैं उनके द्वारा सभी कार्यों में गतिशीलता लाते हुए उन्हें समयबद्धता के साथ पूर्ण कराने की कार्यवाही की जाए । डीएम ने स्पष्ट किया कि यदि किसी निर्माण कार्य में कहीं पर गुणवत्ता के साथ समझोता होता हुआ पाया गया तो संबंधित विभागीय अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए रिकवरी कराने का कार्य किया जाएगा। अतः सभी निर्माण एजेंसी अपने कार्य को गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने की कार्रवाई करें।

जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी के माध्यम से विगत वर्षो की भांति इस वर्ष अपनी योजनाओं में अच्छा कार्य करने पर तथा पात्र लाभार्थियों को सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए उनके कार्य की प्रशंसा की। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर विकास से जुड़े अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में यदि ग्रामों में पात्र व्यक्ति नहीं मिल रहे हैं तो इस संबंध में ग्राम प्रधान से प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाए और इस योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने की कार्रवाई गंभीरता के साथ की जाए। जिलाधिकारी ने आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 31 जनवरी तक जो अभियान संचालित किया जा रहा है उसे बहुत ही गंभीरता के साथ चला कर छूटे हुए पात्र लाभार्थियों के राशन कार्ड बनाने की कार्रवाई की जाए और जो अपात्र व्यक्ति हैं उनके राशन कार्ड निरस्त करने की कार्यवाही की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रत्येक माह समस्त राशन कार्ड धारकों को मानकों के अनुसार राशन प्राप्त हो इसके लिए विभागीय अधिकारियों के द्वारा जो जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है उसे आगे निरंतर रूप से संचालित किया जाए ताकि सभी राशन कार्ड धारक अपना राशन प्राप्त कर सकें।

जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को सख्त निर्देश दिए कि जो पाइप पेयजल योजना उनके बंद हैं उन्हें तत्काल प्रभाव से कार्यवाही करते हुए संचालित कराया जाए ताकि उनका लाभ ग्रामीणों को मिल सके । आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट राजेश कुमार वर्मा, परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश कुमार, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नंदिनी सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक पीके उपाध्याय, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एस के द्विवेदी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बालमुकुंद प्रसाद तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया ।- राकेश चैहान अपर जिला सूचना अधिकारी गौतम बुद्ध नगर।

यह भी देखे:-

बिलासपुर में सीरो सर्वे 24 लोगों का एंटीबाडी सैम्पल लिए
प्रभारी निरीक्षक जितेन्द्र कुमार को कासना कोतवाली में दी गयी विदाई
मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अमित गुप्ता हेल्थ आइकॉन अवार्ड से सम्मानित
दिल्ली : डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने “सशक्त बचपन सशक्त देश” अभियान की शुरुआत
बढ़ती हुई महंगाई लेकर करप्शन फ्री इंडिया संगठन ने सौपा ज्ञापन
नाबालिक से दुष्कर्म और अश्लील क्लिप बनाने के आरोपी को सात साल का कारावास
नई मुसीबत में फंसी सपना चौधरी, दिल्ली पुलिस ने धोखाधड़ी के मामले में दर्ज की एफआईआर
ग्रेटर नोएडा वेस्ट की समस्याओं को लेकर नेफोमा टीम ने की प्राधिकरण के सीईओ से मुलाकात
नोएडा-ग्रेनो के इन दुकानों का सरसों तेल, दूध -दही, पानी का नमूना फेल, प्रशासन ने ठोका जुर्माना
सुंदर भाटी गैंग के दो इनामी बदमाश गिरफ्तार
जनसुनवाई , आरडब्लूए पदाधिकारियों ने उठाई सेक्टर की समस्या
स्काइलाइन ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन्स में पूल कैंपस में २ ५ छात्रों का चयन
साकीपुर स्वास्थ्य केंद्र पर लटका हुआ है ताला, ग्रामीणों ने स्वास्थ्य  केंद्र को सुचारू रूप से चलाने ...
ड्राइवर ने की थी अपने ट्रांसपोर्टर मालिक की हत्या, जानिए क्यों
जी डी गोयनका पब्लिक स्कूल में अन्तर्सदनीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन
डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन की पुण्यतिथि मनाई