गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में 74वाँ संविधान दिवस समारोह सम्पन्न

74वाँ संविधान दिवस के अवसर पर नवंबर 20, 2023 स्कूल ऑफ लॉ, जस्टिस एंड गवर्नेंस, गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ग्रेटर नोएडा में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में न्यायमूर्ति प्रदीप कुमार श्रीवस्तव अध्यक्ष उत्तर प्रदेश लॉ कमीशन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपास्थित रहें । गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रविन्द्र कुमार सिन्हा जी ने अंगवस्त्र, कुलसचिव डॉ विश्वाश त्रिपाठी जी ने मोमेंटो देकर मुख्य अतिथि का स्वागत और अभिनंदन विश्विद्यालय की ओर से किया।
कार्यक्रम के आरंभ में माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रवज्वलित कर तथा पुष्प अर्पण कर, सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए विधि संकाय के अधिष्ठाता श्री मान डॉ कृष्ण कांत द्विवेदी जी ने स्वागत भाषण के साथ सभी अतिथियों का, सभी सम्मनित सदस्यों का, विद्यार्थियों का स्वागत किया साथ ही साथ संविधान के महत्व एवं सविंधान दिवस को मनाने की महत्वा को भी समझाया।

74वें संविधान दिवस के अवसर पर विषय रखते हुए न्यायमूर्ति जी ने न्यायिक समीक्षा के महत्व को समझाया और संविधान के निर्माण, इसमें शामिल प्रयासों और संविधान निर्माताओं के दृष्टिकोण के बारे में उन्होंने बताया कि भारतीय संविधान ही एकमात्र ऐसा संविधान है जो एक सामाजिक दस्तावेज है।

भारत में लंबित कानूनी मुकदमों पर भी जोर दिया और कहा कि इसके समाधान में न्यायपालिका के साथ-साथ वकीलों और संकायों की भी इसमें भूमिका है।
वक्तव्य के अंत मे न्यायमूर्ति जी ने जिज्ञासु प्रश्नों के उत्तर भी दिए जिसमे गरीबों तक न्याय कैसे पहुँचे, किस प्रकार न्यायालय और प्रशासन के मध्य समन्वय बनाया जा सकता है इस पर भी अपने विचार रखें।

सविंधान सफ्ताह के अवसर पर स्कूल ऑफ लॉ, जस्टिस एंड गवर्नेंस में प्रतियोगिताओं का भी आयोजन हुआ जिसमे इंट्रा यूनिवर्सिटी संसदीय बहस प्रतियोगिता, इंट्रा यूनिवर्सिटी क्विज प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता और रंगोली प्रतियोगिता रही। जिनका विषय भारतीय सविंधान दिवस से सम्बंधित रहा।
प्रतियोगिता में जीतने वाले एवं प्रतिभाग लेने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार तथा प्रशंसा पत्र देकर मुख्य अथिति न्यायमूर्ति जी, कुल सचिव, संकाय अधिष्ठाता जी, विभागाध्यक्ष जी ने उन्हें सम्मानित किया।

कार्यकम के अंत मे विभागाध्यक्ष डॉ रमा शर्मा जी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन विधि छात्रा अभिलाषा ने किया। कार्यक्रम में सभी संकाय के छात्र प्रोफ़ेसर भी उपस्थित रहें।

यह भी देखे:-

जीएल बजाज काॅलिज ने किया निवेशक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन
जीबीयू ने प्रवेश परीक्षा 2023 का परिणाम घोषित किया
A.K.T.U और N.E.L.E.T नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी हुआ करार
शारदा समूह का 24वां स्थापना दिवस धूम धाम से मनाया गया
World Tuberculosis Day 2021: कोरोनाकाल में टीबी की दवा न छोड़ें मरीज, हो सकता है खतरा
दिल्ली विश्वविद्यालय: कोर्स बीच में छोड़ने वाले अब पूरी कर सकेंगे पढ़ाई, अगले सत्र से मल्टीपल एंट्री...
तकनीकी संस्थानों को घिसे पिटे कार्यक्रमों को छोड़ना होगा: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में गलगोटिया यूनिवर्सिटी को मिला प्रथम स्थान चंद्रयान 3 मॉडल बना आकर्षण का क...
जीएनआईओटी में हुआ आईआईआरएफ एजुकेशन इंपैक्ट अवार्ड 2023 का आयोजन
डीपीएस ग्रेनो वेस्ट में 10 वीं का शत प्रतिशत रहा परिणाम 
नन्हक फॉउंडेशन की बड़ी सफलता, स्टडी सेंटर बिगनिंग एजुकेशन मिशन की दो बच्चियों को प्रतिष्ठित स्कूल में...
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में उत्तर भारत का 'सबसे बड़ा' टेक हैकाथॉन लॉन्च किया गया
यूपी-दिल्ली में और जहरीली हुई हवा, ठंड के साथ बढ़ने लगा प्रदूषण का स्तर
GALGOTIA COLLEGE: अब रोबोट करेगा WELCOME, भेंट करेगा गुलदस्ता
CBSE 10th and 12th Result : ऑक्सफ़ोर्ड स्कूल के बच्चों ने परिणाम में गाड़े झंडे
Christmas – God’s Gift of Jesus to the World at Ryan Greater Noida