छह वर्ष पहले चरम पर थी अराजकता, प्रदेश में होते थे दंगे: सीएम योगी

सत्ता में आते ही बेहतर की प्रदेश की कानून व्यवस्था: मुख्यमंत्री योगी

सीएम योगी ने 114 करोड़ रुपए से 20,067 वर्गमीटर में निर्मित विस्तृत दुग्ध एवं दुग्ध उत्पाद परियोजना का उद्घाटन किया

सीएम योगी ने कहा- गीडा में पिछले कुछ दिनों में आई निवेश की बहार

बोले सीएम- उत्तर प्रदेश के विकास के साथ जुड़ेगा युवा तो देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनेगा यूपी

ग्लोबल इन्वेटर्स समिट में मिले निवेश प्रस्ताव से एक करोड़ 10 लाख से अधिक युवाओं को मिलेगी नौकरी: सीएम

16 अक्टूबर, गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कहा कि आज से छह वर्ष पहले उत्तर प्रदेश में दंगे होते थे। अराजकता चरम पर थी। कानून व्यवस्था की स्थिति बदतर थी। ऐसी स्थिति में कोई भी निवेशक प्रदेश में निवेश करने को तैयार नहीं था। हमारी सरकार सत्ता में आते ही सबसे पहले कानून व्यवस्था की स्थिति को बेहतर किया। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए आवश्यक रिफॉर्म किए। युवाओं को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जोड़ा। इसी का परिणाम है कि फरवरी 2023 में हुए ग्लोबल इन्वेटर्स समिट में प्रदेश को 38 लाख करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए। इससे प्रदेश के एक करोड़ 10 लाख युवाओं को सीधे-सीधे नौकरी मिलेगी। प्रदेश के युवाओं को नौकरी की तलाश में देश के अन्य राज्यों में नहीं भटकना पड़ेगा। वह अपनी ऊर्जा और प्रतिभा को जब उत्तर प्रदेश के विकास के साथ जोड़कर कार्य करेगा तो यूपी को देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनने से कोई रोक नहीं पाएगा।

सीएम योगी ने गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के सेक्टर 26 में 114 करोड़ रुपए से 20,067 वर्गमीटर में निर्मित विस्तृत दुग्ध एवं दुग्ध उत्पाद परियोजना का सोमवार को उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस डेयरी को पांच लाख लीटर दूध की आवश्यकता पड़ेगी। यानी की इससे एक लाख परिवारों को अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ने का अवसर मिलेगा। साथ ही 300 लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर नौकरी मिलेगी। वहीं 1500 अन्य लोग संयंत्र के संचालन की व्यवस्था से जुड़ेंगे। सीएम योगी ने कहा कि गीडा में पिछले कुछ दिनों में निवेश की बहार सी आई है। गैलेंट, अंकुर टीएमएक्स, वरुण वेबरेज, पेप्सिको, केआन इंडस्ट्री और तत्वा प्लास्टिक जैसी कंपनियों के निवेश से गोरखपुर समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में विकास की एक नई बहार आई है। इससे नवरोजगार के अवसर सृजित हुए हैं।

सीएम योगी ने कहा पहले गीडा सहजनवा के कुछ गांव तक ही सीमित था। आज हम इसका विस्तार करते-करते धूलिया पर तक लेकर जा रहे हैं। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जा रहा है। दोनों एक्सप्रेस-वे के पास औद्योगिक इकाइयां स्थापित होंगी। इससे ढेर सारी नौकरी और रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि निवेश करने वाले उद्यमियों को किसी तरह के संकट का सामना न करना पड़े इसके लिए प्रशासन को पूरी मुस्तैदी बरतनी होगी। साथ ही स्थानीय युवाओं को इंडस्ट्री की आवश्यकता के अनुरूप ट्रेनिंग के कार्यक्रमों से जोड़ना पड़ेगा। इसके लिए यहां के आईटीआई, पॉलिटेक्निक और डिग्री कॉलेज के छात्र छात्राओं को सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्सेज के साथ जोड़ें। सीएम योगी ने कहा कि हमारा नौजवान खुशहाल होगा तो समाज खुशहाल होगा और समाज खुशहाल होगा तो प्रदेश समृद्धि की ओर अग्रसर होगा।

संयंत्र का सीएम योगी ने किया निरीक्षण
अपने संबोधन से पहले सीएम योगी ने दुग्ध उत्पाद संयत्र का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने संयत्र को चलाने में अपना योगदान देने वाले पांच कार्मिकों को मंच से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में गोरखपुर सांसद रवि किशन शुक्ल, जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह, महापौर डॉक्टर मंगलेश श्रीवास्तव, सहजनवा विधायक प्रदीप शुक्ल, विधान परिषद सदस्य डॉक्टर धर्मेंद्र सिंह सहित अन्य लोग शामिल थे।

यह भी देखे:-

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के किसानों की समस्याओं को लेकर किसान एकता संघ करेगा आन्दोलन - सोरन प्रधान
BSP संस्थापक कांशीराम की जयंती पर भीम आर्मी ने किया आजाद समाज पार्टी ASP की घोषणा
आयुष्मान कार्ड में बीपीएल परिवारों को 5 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा:डॉ तकी इमाम
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रोपित किये गए 101 पौधे,दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश
इलाहाबाद हाई कोर्ट ने लगाया उत्तर प्रदेश  के इन 5 शहरों में कंप्लीट लॉकडाउन
साथी हाथ बढ़ाना सामाजिक सहायता ग्रुप ने जरूरत मंद मजदूरों के बच्चो के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस 
4 किलो गांजे के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार
भूपेंद्र सिंह चौधरी को मिली यूपी भाजपा की कमान , बने यूपी बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष, योगी सरकार मे...
एसडीआरवी सीनियर सेकेंडरी कान्वेंट स्कूल दनकौर में टीचर्स डे बड़ी धूमधाम से मनाया गया।
सामाजिक कार्यकर्ता आलोक नागर को भगत सिंह यूथ अवार्ड से किया गया सम्मानित
कविन्दर नागर ने जिला ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश का बढ़ाया मान, बधाई देने वालो का लगा ताँता
जांबाज सिपाही रजनीश को डीजीपी ने किया सम्मानित
गणतंत्र दिवस पर डीजीपी प्रशंसा चिह्न से नवाजे जाएंगे गौतमबुद्ध नगर के ये पुलिस अधिकारीयों व कर्मिय...
यूपी में चार आईएएस अफसरों के तबादले
उत्तर प्रदेश : पत्रकार की सरेआम गोली मारकर हत्या
बसपा प्रत्याशी ने लगाया अभद्रता करने का आरोप, पुलिस ने दो लोगो को लिया हिरासत में