यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी में स्ट्रक्चरल बायोलॉजी एंड ड्रग डिस्कवरी कॉन्फ्रेंस-2023 का आयोजन

कांफ्रेंस का उद्देश्य दुनिया भर के प्रमुख विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं एवं विद्वानों को एक साथ लाना है।

सम्मेलन का उद्घाटन 11 अक्टूबर, 2023 (पूर्वाह्न) गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में प्रतिष्ठित शोधकर्ताओं और वैज्ञानिक दिग्गजों तथा सम्मानित अतिथिगणों की गरिमामयी उपस्थिति में हुई। कार्यक्रम की शुरुआत माननिय कुलपति महोदय प्रो. रवीन्द्र कुमार सिन्हा जी के स्वागत भाषण से हुई। साथ ही प्रोफेसर एन.पी. मेल्कानिया, डीन एकेडमिक्स, जीबीयू, कुलसचिव डॉ. विश्वास त्रिपिटक, सेक्रेटरी जनरल डॉ. नागेन्द्र सिंह, विभागाध्यक्ष, बायोटेक्नोलॉजी, जीबीयू ने उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया। उद्घाटन समारोह में सम्मानित अतिथि प्रोफेसर टी.पी. सिंह, एम्स, दिल्ली और मुख्य अतिथि प्रोफेसर राकेश भटनागर उपस्थित थे, दिलचस्प और प्रेरणादायक भाषण दिया, जहां उन्होंने उच्चकोटि के शोध की महत्ता पर ज़ोर दिया।

एक हाई-टी सत्र के बाद, विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों की एक शानदार सभा ने अपने-अपने क्षेत्रों में विशिष्ट विद्वानों द्वारा दिए गए ज्ञान अभ्यास पूर्ण व्याख्यानों की एक श्रृंखला के साथ अपनी शुरुआत की। सम्मेलन के विभिन्न स्तरों में वैश्विक महत्वपूर्ण अनुसंधान विषयों पर व्याख्यान, नवीन दृष्टिकोण और व्यावहारिक दृष्टिकोण को चित्रित किया गया है।

एमस, दिल्ली के प्रोफेसर टी.पी. सिंह ने क्षेत्र में नवीनतम प्रगति और भविष्य के मानक पर प्रकाश डाला, “चिकित्सीय रसायनज्ञों के लिए इम्यूनोप्रोटीन में प्रकृति-नैतिकता नवाचारों का शोषण” विषय पर एक व्याख्यान दिया। उनके विशेषज्ञ और वाकपटुता ने उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिससे उत्साहपूर्ण चर्चाएँ प्रेरित हुए।
इसके बाद, दिल्ली के प्रोफेसर बी.जयराम ने “संजीवनी का निर्माण” पर व्याख्यान दिया, जिसके बाद जामिया हमदर्द के प्रोफेसर फैजान अहमद ने अमीनो एसिड अनुक्रम और अद्वितीय प्रोटीन स्ट्रक्चर सहसंबंध पर व्यावहारिक प्रस्ताव दिया। एन.उ.स., सिंगापुर के प्रो. जे. शिवराम ने मोनोक्लोनल एंटीबाडीज द्वारा वायरस को निष्क्रिय करने के विषय पर अपनी बात से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिसके बाद आरसीबी, फरीदाबाद के प्रो. वेंगाडेसन कृष्णन ने व्याख्यान दिया। गहन प्रश्नोत्तरी और विचारोत्तेजक संवाद शुरू हुआ, जिससे सम्मेलन और भी समृद्ध हुआ।
दोपहर के भोजन के बाद के सत्र में लैक्टोफेरिन, कोविड वायरस आदि पर कई और पूर्ण व्याख्यान जारी रहे और सम्मेलन का पहला दिन पोस्टर प्रदर्शनी और स्ट्रक्चरल बायोलॉजी के क्षेत्र में प्रसिद्ध वैज्ञानिक-वार्ता के समविद्या सत्रों के साथ समाप्त हुआ।

सम्मेलन के पहले दिन की शाम जीबीयु के छात्रों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम से अतिथियों को मंत्रमुग्ध किया, जिसके बाद एक भव्य सम्मेलन रात्रिभोज का आयोजन किया गया, जिसमें सभी सम्मानित अतिथियों को अनोउपचारिक चर्चा का मौका मिला।

यह भी देखे:-

JEECUP Answer Key 2021: उत्तर प्रदेश ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम आंसर-की जारी, ऐसे करें डाउनलोड
मेवाड़ में धूमधाम से मनी अमर बलिदानी रानी लक्ष्मी बाई जयंती
एनआईईटी में यंग माइंडस ग्रेट आईडिया प्रतियोगिता , डीपीएस गाज़ियाबाद बना विजेता
"नई मंजिल" योजना का दादरी में शुभारंभ , क्षेत्र में फैलेगी शिक्षा की रोशनी
शारदा विश्वविद्यालय की एनसीसी कैडेट को मिला महानिदेशक एनसीसी पदक
INDEPENDENCE DAY CELEBRATION AT RYAN INTERNATIONAL SCHOOL NOIDA EXTENSION
आईईसी  कालेज  में फेयरवल पार्टी “रोलिन मैमोरिज” का आयोजन
Ryan Greater Noida Overall Champions Inter Ryan (Zone 2) Skating Championship ( Girls)
दनकौर : विवेकानंद विद्यापीठ स्कूल में नवरात्रि और दशहरा पर्व के उपलक्ष्य मे फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता...
दिवाली के उपलक्ष्य में रोशनी से नहाया ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का दफ्तर।
इंटरनेशनल ट्रेड शो में प्रतिभाग कर रहा है इनोवेशन हब एकेटीयू , प्रदेश के चुनिंदा स्टार्टअप्स को देगा...
Delhi-NCR Rain Live Updates: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश , लगा भीषण जाम
आईईसी कालेज में टेकफेस्ट “इनोविजन – 2022” का आगाज
ITS कॉलेज में मनाया गया शिक्षक दिवस, वक्ताओं ने साझा किए विचार
समसारा विद्यालय  को एगजेमपलरी कोविड पैनडेमिक एडयू लीडर का सम्मान   
रीडिंग कैंपेन में भाग लेने वाले छात्र व अभिभावक हुए सम्मानित