इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2022-23 में अब तक का सर्वाधिक राजस्व दर्ज किया

इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल) ने अपनी 22वीं सालाना आम बैठक, 28 अगस्त 2023 दिन सोमवार की सुबह 11.30 बजे गवर्नमेंट सर्वेंट कोऑपरेटिव हाउस बिल्डिंग सोसाइटी लिमिटेड, कल्याण केंद्र, 9, पश्चिमी मार्ग, वसंत कुंज, नई दिल्ली- 110057 में कार्यकारी अध्यक्ष श्री राकेश कुमार, ऑडिट समिति के अध्यक्ष श्री राजेश कुमार जैन, अन्य निदेशकों, केएमपी, वैधानिक लेखा परीक्षक और कंपनी के अन्य सदस्यों की मौजूदगी में आयोजित किया. श्री राकेश शर्मा ने इस बैठक की अध्यक्षता की और वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान के कार्यकलापों और उपलब्धियों के विषय में संक्षेप में बताया और वहां मौजूद लोगों को इस दौरान कंपनी को हुए लाभ की जानकारी दी.
वित्त वर्ष 2022-23 के दरम्यान इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड ने ₹ 223 करोड़ का राजस्व दर्ज किया. यह पिछले वर्ष के राजस्व के मुकाबले साढ़े चार गुना और 2019-20 में हुए ₹ 161 करोड़ के पिछले सर्वाधिक राजस्व की प्राप्ति से लगभग 40% अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है.
वोटिंग के नतीजों और बारीकी से की गई जांच रिपोर्ट के आधार पर अध्यक्ष ने घोषणा की कि कंपनी ने अपनी 22वीं सालाना आम बैठक में 31 मार्च 2023 को समाप्त हुए वित्त वर्ष के लिए कंपनी की लेखापरीक्षित वित्त विवरणों (लेखापरीक्षित समेकित वित्त विवरण समेत) और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स और ऑडिटर्स की रिपोर्ट को स्वीकृति दे दी है. सदस्यों ने इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स (निदेशक मंडल) में एक बार फिर सर्वसम्मति से श्री विवेक विकास को गैर-कार्यकारी निदेशक (एनईडी) चुना. इनके साथ-साथ, श्री रविंदर कुमार पासी और श्री अनिल मंशारमानी को भी स्पष्ट तौर पर इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड के बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया है.  वोटिंग के नतीजों की घोषणा के बाद, अध्यक्ष ने केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के सभी मंत्रालयों, ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण, कंपनी के सदस्यों, निदेशक मंडल और आईईएमएल की टीम को उनके निरंतर योगदान और समर्थन के लिए दिल खोलकर धन्यवाद दिया.
 आईईएमएल के बारे में
इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड की स्थापना 2001 में हुई थी और इसकी पहचान भारत के एक प्रमुख आयोजन योजनाकार और प्रदाता के रूप में है, जो अंतरराष्ट्रीय बी-टू-बी प्रदर्शनियों, सम्मेलनों, महासम्मेलनों, उत्पाद लॉन्च और असाधारण अनुभव वाले प्रचार कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए योग्य प्रौद्योगिकी आधारित सर्वोत्तम सुविधाएं और सुरक्षा मापदंड पेश करता है.
आईईएमएल भारत के शीर्ष 4 सबसे बड़े समेकित प्रदर्शनियों और सम्मेलनों का आयोजन स्थल है, यह ग्रेटर नोएडा में स्थित है और यह भारत में एक प्रमुख एमआईसीई गंतव्य है. ऊपर बताई गई बातों के अलावा, यह कंपनी सक्रिय रूप से सम्मेलनों, समेनारों, बैठकों, रैंप शो और गाला नाइट्स का प्रबंधन और आयोजन भी करती है. आज आईईएमएल के पास 73,308 वर्ग मीटर का प्रदर्शनी क्षेत्र, 800 से अधिक भारतीय निर्यातकों के स्थायी शो रूम और 14 बहुउद्देश्यीय हॉल, 29 बैठक कक्ष, 4 ओपन एरिया मौजूद हैं. इस साल, कंपनी ने 134 नए सावधानी पूर्वक डिजाइन किए कमरे और सहायक सुविधाओं समेत एक्सपोइन सुइट्स और कन्वेंशन की शुरुआत की है जो प्रदर्शनी, सम्मेलनों और मार्ट कॉम्पलेक्स से बगैर किसी बाधा के जुड़ा हुआ है. 58 एकड़ जमीन पर फैले और 2,34,453.29 वर्ग मीटर के बिल्ड अप कॉम्पलेक्स के साथ आईएसओ प्रमाणित आईईएमएल को ग्रेटर नोएडा में प्रदर्शनियों और सम्मेलनों की सुविधा का एक अनूठा संयोजन देने के लिए रणनीतिक रूप से स्थापित किया गया है.
कंपनी के मुख्य उद्देश्य के अनुसार, एक सहायक कंपनी एक्सपो डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (ईडीआईपीएल), भारतीय हस्तशिल्प व्यवसायों और कारीगरों के लिए उनके विदेशी ग्राहकों के क्यूरेटेड लाइफस्टाइल और कारीगरी की वस्तुओं की मांग के अनुकूल डिजिटल बीटूबी प्लेटफॉर्म के जरिए विश्व स्तर पर अपने उत्पादों की मार्केटिंग करने के लिए एक अहम गेटवे के रूप में काम कर रहा है. खुद के शो को तैयार और उन्हें पेश करने की पहल की दिशा में- बौद्धिक संपदा जो आने वाले समय में ग्रोथ को और बढ़ाएंगे, कंपनी ने अपने खुद के चार शो, इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटालिटी एक्सपो 2022, आयुर्योग एक्सपो 2022, स्टेम कॉन्फेक्स और मा शिशु एक्सपो 2022 का आयोजन किया. ऐसे और कई शो आने वाले वक्त में देखे जाएंगें.

यह भी देखे:-

लेडी किलर ने घर में घुस कर किया महिला का मर्डर
'मेट्रो मैन' चलाएंगे केरल में जीत की मेट्रो, जाने किस पार्टी से लडेंगे चुनाव
एन.आई. ई. टी. ने कोविड -19 महामारी से बचाव हेतु विकसित किए फेसमास्क, फेसशील्ड तथा कांटैक्टलेस रिस्टब...
Coronavirus Live: देश में कोरोना के मामलों में 91 फीसदी की गिरावट, रिकवरी रेट में जबरदस्त सुधार
रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा ने निशुल्क नेत्र जांच शिविर लगाया
वन नेशन वन राशन कार्ड पर गोष्ठी का आयोजन
दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल में विंटर कार्निवल महोत्सव में मनमोहक प्रस्तुति
शारदा विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर व्याख्यान का आयोजन
उ.प्र. रेरा अब वित्तीय संस्थाओं से भी रियल एस्टेट परियोजनाओं से संबंधित बैंक खातों की सूचनाएं प्राप्...
मनमाना किराया वसूल रहे थे ऑटो वाले, परिवहन विभाग ने की ये बड़ी कार्यवाही
यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की आवासीय योजना का ड्रा  कल 16 दिसंबर को,Grenonews  YouT...
भारतीय किसान यूनियन अंबावता ने जेल में बंद किसानों की रिहाई को लेकर जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन
जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने मनाया पीएम मोदी का जन्मदिन 
जेवर एयरपोर्ट : किसानों ने सीएम योगी को सौंपा जमीन कब्जा का प्रमाणपत्र
भारत संकल्प यात्रा पहुंची धनवास गांव में, ग्रामीणों को स्वदेशी अपनाने की दिलाई शपथ
जेवर विधायक ने पंचायत प्रतिनिधियों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों व अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, दिए ...