गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ने 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का आयोजन किया

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय की खेल परिषद ने 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सफलतापूर्वक आयोजन किया, जिसमें जीवन के सभी क्षेत्रों से योग के प्रति उत्साही लोगों ने भाग लिया।

यह आयोजन शांत परिसर के मैदान में हुआ, जिसमें छात्रों, कर्मचारियों और संकाय सदस्यों सहित विश्वविद्यालय समुदाय के प्रतिभागियों ने भाग लिया। सत्र का नेतृत्व योग प्रशिक्षक सुश्री वैशाली ने किया, समारोह की शुरुआत एक स्फूर्तिदायक और शांत सूर्योदय योग सत्र के साथ हुई, जिसने दिन के लिए एक सामंजस्यपूर्ण स्वर स्थापित किया। फैकल्टी क्लब में एकत्रित हुए प्रतिभागी, आरामदायक योग पोशाक पहने और अपनी मैट लेकर, योग द्वारा प्रदान किए जाने वाले शारीरिक और मानसिक कायाकल्प का अनुभव करने के लिए उत्सुक थे।
इस कार्यक्रम में सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति देखी गई, जिनमें प्रोफेसर आरके सिन्हा कुलपति, रजिस्ट्रार डॉ. विश्वास त्रिपाठी, उप कुलसचिव डॉ. केके द्विवेदी, निदेशक वर्क्स डॉ. विवेक मिश्रा, विश्वविद्यालय अनुसंधान समन्वयक डॉ. दिनेश शर्मा और विश्वविद्यालय संकाय के सदस्य शामिल थे। इस अवसर के मुख्य अतिथि प्रोफेसर आरके सिन्हा ने योग के अभ्यास को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय के प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त की, समग्र कल्याण को बनाए रखने में इसके महत्व पर जोर दिया। इस सत्र में विभिन्न आयु समूहों और कौशल स्तरों के प्रतिभागियों के लिए योग गतिविधियों की एक विविध श्रेणी शामिल थी। पारंपरिक हठ योग से ध्यान तक, योग प्रशिक्षक वैशाली के विशेषज्ञ मार्गदर्शन में प्रतिभागियों को विभिन्न शैलियों और तकनीकों का पता लगाने का अवसर मिला। सत्रों ने उचित श्वास तकनीकों के महत्व के साथ-साथ नियमित योग अभ्यास से जुड़े शारीरिक और मानसिक लाभों पर जोर दिया।
इस अवसर पर बोलते हुए गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के खेल परिषद के अध्यक्ष डॉ. नागेंद्र सिंह ने आयोजन की सफलता में योगदान देने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने योग को एक समग्र अभ्यास के रूप में बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर जोर दिया जो सीमाओं को पार करता है और दुनिया के सभी कोनों से लोगों को जोड़ता है।
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह ने शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक कल्याण और आध्यात्मिक विकास के पोषण में योग की परिवर्तनकारी क्षमता के एक शक्तिशाली अनुस्मारक के रूप में कार्य किया। प्रत्येक बीतते साल के साथ, शांति, सद्भाव और आंतरिक संतुलन के संदेश को फैलाते हुए, यह आयोजन पैमाने और महत्व में बढ़ता जा रहा है।

ग्रेटर नोएडा में गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह की शानदार सफलता समग्र कल्याण को बढ़ावा देने और अपने समुदाय और उसके बाहर एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को और मजबूत करती है।

यह भी देखे:-

आईटीएस कॉलेज में मनाया गया राष्ट्रीय खेल दिवस
गांवों के साथ कस्बों को भी विकसित करेगा यमुना प्राधिकरण, बोर्ड मीटिंग में जाएगा प्रस्ताव
UPDATE: दादरी नगरपालिका- निकाय चुनाव मतगणना
उ.प्र. रेरा ने आवंटी की देनदारी न्यूनतम करवाते हुए इकाई का कब्जा दिलाना सुनिश्चित कराया
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 1719 करोड़ रुपये की 124 विकास परि...
शारदा यूनिवर्सिटी में बोले इलेक्शन कमिश्नर अनूप चंद्र पांडेय, भारत को विश्वगुरु बनाना है, युवा...
डॉ. राकेश कुमार ने मुख्य संरक्षक की भूमिका अपनाई - हस्तशिल्प निर्यात को 2030 तक तीन गुना करने का लक्...
पर्यटन मंत्री जी कृष्ण रेड्डी ने साटे 2023 और एससीओ टै्रवल मार्ट का उद्घाटन किया
अमेरिका: नवंबर से खोलेगा विदेशी यात्रियों के लिए दरवाजे, दोनों वैक्सीन लगवा चुके लोग कर सकेंगे यात्र...
ग्राम भगवंतपुर में ग्रामीणों को जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने किया संबोधित, कहा जो कहा , वो किया
एसीईओ मेघा रूपम ने किया जू -1 सेक्टर का दौरा शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारियों को दी चेतावनी
ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित स्पर्श ग्लोबल स्कूल में माध्यमिक विद्यालय का वार्षिक समारोह आयोजित
पत्रकारिता में हर समय सीखते रहने की जरूरत : डॉ. विमल मोहन
UP Election: पीएम मोदी आज वाराणसी के BJP कार्यकर्ताओं से करेंगे बातचीत
उत्तर प्रदेश : पेट्रोल 94.94 और डीजल 86.89 रुपये प्रति लीटर, दीपावली उपहार
मां की दर्द भरी पुकार: मेरे लाल का बदन तप रहा है, भर्ती कर लो डॉक्टर साहब... एक बेटा खोने के बाद दूस...