आईटीएस कॉलेज में माता की चौकी , “जय माता दी” के जयकारे से गूंजा कैम्पस

ग्रेटर नोएडा : नॉलेज पार्क स्थित को आई.टी.एस. इंजीनियरिंग काॅलेज में शुक्रवार को परम्परानुसार भव्य माता की चैकी का आयोजन किया गया। यह माता की चौकी संस्थान द्वारा आयोजित की जाने वाली 12वीं चौकी है। इस अवसर पर आई.टी.एस. के विद्यार्थी माता वैष्णो देवी से पूजा-अर्चना करके अपने ज्ञान को बढ़ाने एवं अपना भविष्य को उज्ज्वल करने का आशिर्वाद लेते है। विद्यार्थियों के माता-पिता एवं अभिभावकगण भी माँ के चरणों में नमन करके अपने एवं अपने संतान की सबुद्धि एवं उज्ज्वल भविष्य की मंगल कामना करते है। आई.टी.एस. द एजुकेशन ग्रुप के प्रत्येक परिसर में अलग-अलग दिवस पर ’माता की चौकी’ के आयोजन की परंपरा 1995 से चली आ रही है व इसका निर्वाहन इंजीनियरिंग काॅलेज में 2005 से किया जा रहा है। इस अवसर पर माँ दुर्गा के साथ-साथ गणेश जी, शिवजी, कृष्णजी, भगवान राम एवं हनुमान जी की अदभुत एवं मनमोहक झांकियां प्रदर्शित की गई जिन्होंने आगुन्तकों, छात्रों व अभीभावकों का मनमोह लिया।

एक बृहद आकार के पंडाल में सभी देवी-देवताओं की मूर्तियों की स्थापना की गई थी। चैकी का शुभारंभ आई.टी.एस. ’’द एहुकेशन ग्रप’’ के चेयरमैन डाॅ0 आर.पी. चड्ढा, वाइस चेयरमैन, आई.टी.एस. द एहुकेशन ग्रप, श्री सोहेल चड्ढा व अर्पित ध्चड्ढा, वाइस चेयरमैन, सेकेट्री श्री बे.के. अरोरा, द्वारा माता के पूजन एवं आराधना से हुआ। पूजा-अर्चना में आई.टी.एस. के डीन डाॅ0 गगनदीप अरोरा व डाॅ0 संजय यादव, हेड डीन, स्टूडेन्ट वैलफेयर व सभी विभागों के विभागाध्यक्ष ने भी भाग लिया। इस अवसर पर पूरा आई.टी.एस. ग्रेटर नोएडा परिसर भजन एवं जय माता दी के नारो से गूंज उठा। इस के साथ ही सभी भक्तों ने एक सुर में माता के प्रचलित भजन चलो बुलावा आया है, पौड़ी-पौड़ी चढ़ता को गाया एवं माॅ की भक्ति में सराबोर हो गये। आई.टी.एस. की परम्परा है कि प्रत्येक शैक्षणिक सत्र के आरंभ में माता का आशीर्वाद लेने के लिए माता की चैकी का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर रात्रि भोज का भी आयोजन हुआ व सभी ने प्रम के साथ गृहण किया। माता की चैकी में सभी आई.टी.एस. के विद्यार्थियों, नवागन्तुक विद्यार्थियों के माता-पिता एवं ग्रेटर नोएडा के गणमान्य व्यक्ति सपरिवार आमंत्रित किए गए थे।

ग्रेटर नोएडा एवं आस-पास के गणमान्य व्यक्तियों ने भी माता की चैकी में पूजा-अर्चना की एवं रात्रि भोज में भाग लिया। विद्यार्थियों ने पूरी श्रद्वा से माता की चैकी में भजन गाए एवं अपने माता-पिता व अभिभावकों को सभी प्राध्यपकों से मिलवाया।

कार्यक्रम के अन्त में आई.टी.एस. परिवार के सभी सदस्यों ने अपने आगुंतक एवं अतिथियों के साथ माँ की आरती में हिस्सा लिया एवं आशीर्वाद स्वरूप माता का प्रसाद गृहण किया। कार्यक्रम का समापन संस्था के सभी शिक्षक कर्मचारी विद्यार्थी एवं आगुन्तकों के रात्रि भोजन गृहण के साथ-साथ हुआ।

यह भी देखे:-

यमुना नदी उफान पर, ग्रेटर नोएडा के तटीय इलाकों में बढ़ा जलस्तर
पांच शिविर केंद्रों पर 676 कोविड जांच व 476 टीका लगाए गए
बीजेपी के प्रदेश मंत्री सतेन्द्र नागर ने डॉक्टर अलका गुर्जर को दी शुभकामनाएं,पार्टी के शीर्ष नेतृत्व...
Bad Bank: निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज, बैड बैंक से जुड़ी बड़ी घोषणा संभव
कार व बाइक की हुई जबरदस्त भिडंत, एक की मौत
जानिए क्यों, इस गाँव में भाजपाइयों का प्रवेश है वर्जित
किसी को भूखा सोने नही देना है, जाते जाते बता गए किशोर, क्या है रोटी बैंक
पार्क , ग्रीन बेल्ट व सड़क मरम्मत के लिए ग्रेनो प्राधिकरण ने निकाला करोड़ों का टेंडर
हौंडा कार्स इंडिया ने कहा, अपनी प्रगुणता बनाये रखने के लिए उत्पादन की कार्य-प्रणाली को संगठित किया ह...
संजय भाटी बने भारतीय किसान यूनियन भानु के ग्रेनो उपाध्यक्ष
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण : नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर हादसे रोकेंगे रस्सी नुमा तार वाले बैरियर
लखीमपुर खीरी: मुख्यमंत्री योगी ने घटना पर दुख जताया, बोले- जांच हो रही है, दोषियों के खिलाफ सख्त कार...
Investor Summit : पीएम मोदी रखेंगे मन की बात, देंगे निवेश बढ़ाने का मंत्र
बालीवुड के किसी फिल्म जैसी कहानी  नेपाल के कृष्णा की, एक मां ने जन्म दिया दूसरी ने 27 साल तक पाला, प...
अनियंत्रित होकर कार पेड़ से टकराई,चार घायल
08 व 15 दिसंबर को ग्रेनो वेस्ट में नहीं हो सकेगी जनसुनवाई