हरलाल संस्थान ने मनाया 19 वाँ स्थापना दिवस समारोह

ग्रेटर नोएडा : नाॅलेज पार्क प्रथम स्थित हरलाल इंस्टीट्यूट आॅफ मैनेजमेन्ट एण्ड टेक्नोलाॅजी ने आज अपना 19 वाँ स्थापना दिवस बड़ी ही धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डाॅ महेश शर्मा , संस्कृति एवं पर्यावरण मंत्री, भारत सरकार एवं धीरेन्द्र सिंह विधायक, जेवर एवं तेजपाल नागर, विधायक, दादरी, गौतम बुद्ध नगर, ने विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होकर माँ सरस्वती पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ संस्थान के चैयरमैैन हेम सिंह बंसल के साथ मिलकर किया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री डाॅ महेश शर्मा, ने अपने सम्बोधन में तकनीकी व प्रबन्धन शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष जोर देते हुए कहा कि शिक्षा विद्यार्थियों को ऐसी मिलनी चाहिए जो रोजगारपरक होने के साथ – साथ समाज में अच्छे नागरिक तैयार करने के साथ ही, राष्ट्र को नयी दिशा और अपनी विशिष्ट पहिचान बनाने में अपना योगदान दे सके। उन्होंने भारत सरकार द्वारा देश के नवयुवकों एवं विद्यार्थियों के लिए देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र के विचारों द्वारा चलाई गई रोजगार, तकनीकी एवं व्यवसायिक शिक्षा की योजनाओं एवं नीतियों से भी अवगत कराया, और बताया कि देश में शिक्षित नवयुवकों के लिए बहुत सारे रोजगार उपल्बध कराये जा रहे हैं और आने वाले कुछ ही वर्षों में हमारा भारत सर्वश्रेष्ठ भारत होगा, जिसमें आप जैसे होनहार विद्यार्थियों की अत्यन्त आवश्यकता है।

इस अवसर पर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने छात्र/छात्राओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि मेरे देश के नौजवानों यदि आप इस विद्यार्थी जीवन में जितनी योग्यता एवं निपुणता हासिल कर लोगे उतना ही आपका आने वाला भविष्य सुखमय एवं श्रेष्ठ होगा और यही उच्चता के शिखर पर पहुँचने का मूल मंत्र है।

इस स्थापना दिवस पर विधायक तेजपाल नागर ने विद्यार्थियों को आगे बढ़ने, देश एवं समाज के लिए कुछ कर गुजरने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विद्यार्थियों के जीवन से जुडा एक संस्मरण सुनाया जिसे सुनकर छात्र/छात्राओं से भरे सभागार में देर तक तालियाँ गुजँती रही। अन्त में, उन्होंने कहा वर्तमान में हमारा देश सक्षम भारत की ओर अग्रसर हो रहा है, अतः यदि आप मेहनत करेंगें तो आप अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

संस्थान के चैयरमैन हेम सिंह बंसल ने सम्बोधित करते हुए कहा कि शांति एजूकेशन सोसायटी ने गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए अपने संस्थान में उच्च योग्यता प्राप्त, अनुभवी शिक्षकों की नियुक्ति की है, जो अपने-अपने विषयों तथा क्षेत्र में अच्छे विशेषज्ञ हैं। संस्थान में औद्योगिक क्षेत्र की कम्पनियों के प्रतिनिधियों की विद्यार्थियों के साथ इन्टरएक्शन के अलवा संस्थान के छात्र/ छात्राऐं भी विभिन्न औद्योगिक कम्पनियों में लगातार विजिट करते रहते हैं। उन्होंने बताया कि हमारे संस्थान में लाइव प्रोजेक्ट साल में कम से कम तीन – चार बार कराये जाते हैं छात्रों का प्लेसमेंन्ट भी शत-प्रतिशत पूरा कराया जाता है जिसके लिए मेगा जाॅब फेयर का आयोजन प्रति वर्ष किया जाता है। जिसमें एन0सी0आर0 ही नहीं बाहर के विद्यार्थी भी जाॅब प्राप्त कर रहें हैं। और इस सत्र में भी एम0बी0ए0/एम0सी0ए0/पी0जी0डी0एम0 के छात्र/छात्राओं का सेलरी पैकेज काफी अच्छा रहा है।
HIMT- FOUNDATION DAY
आज हमारे संस्थान के बहुत से विद्यार्थी देश विदेश की बड़ी-बड़ी कम्पनियों (विप्रो, एच0डी0एफ0सी0/आई0सी0आईसी0आई0 बैंक, मैनिफेक्चुरिंग सैक्टर्स, टी0सी0एस0, माइक्रोसाॅफ्ट, रिलायंस, एयरटेल, वोडाफोन, जैनपेक्ट, हेवेट एसोसियेट आदि) में कार्यरत हैं जो संस्थान ही नहीं बल्कि राष्ट्र का नाम भी रोशन करके नित नई ऊचाईयों को छू रहे हैं ऐसे प्रतिभाशाली और योग्यता के धनी विद्यार्थियों पर हमारे संस्थान को गर्व है। उन्होंने बताया कि छात्र शिक्षा ही वह शक्ति है जो समाज को अच्छे नागरिक देने में एक आदर्श भूमिका अदा कर सकती है। अतः छात्रों को ऐसा व्यवहार करना चाहिये जिससे समाज में अच्छा वातावरण बनाये रखा जा सके। संस्थान प्रबन्धन ने पिछले सत्र् की भाति इस सत्र् में भी माननीय प्रधानमंत्री जी की मुहिम “बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ” में अपना विशेष योगदान देते हुए लड़कियों के शिक्षण शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट दी गयी है। यही नहीं, विश्वविद्यालय में उच्च रैंक पर आने वाले विद्यार्थियों को 1,00000/51,000 – रूपये पुरूस्कार के रूप में संस्थान द्वारा दिये जाते हैं। इसके अलावा हमारे संस्थान ने वीडूईट टेक्नोलाॅजीस प्राईवेट लिमिटेड, गुडगाँव, से भी एम0ओ0यू0 साईन किया है जो इनक्यूबेशन सेन्टर स्थापित करने जा रहा है जिससे हमारे संस्थान में अध्यनरत् सभी विद्यार्थियों को आवश्यक रोजगारपरख सुविधायें उपलब्ध होती रहेगीं ।

संस्थान के निदेशक प्रो0 (डाॅ0) टी0 दुहान ने छात्र/छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन में यदि कुछ प्राप्त करना चाहते हो तो, मेहनत और लगन के सिवाय कोई दूसरा रास्ता नहीं है। प्रो0 दुहान ने इस विषय में कई प्रसिद्ध उद्योगपतियों और प्रबन्धकों का उल्लेख करते हुए बताया कि वह सामान्य पृष्ठभूमि से सम्बन्ध रखने के बाबजूद उन्होंने अपनी मेहनत और लगन के बल पर उच्च मुकाम हासिल किया, जो आज के नवयुवकों के लिए पथ प्रर्दशक का काम कर रहा है। उन्होंने शिक्षा में आये विभिन्न बदलाव, औद्योगिक एवं तकनीकी कम्पनियों की नौकरियों में आवश्यकता और उसी के अनुरूप अपने आप को तैयार करने के लिये विद्यार्थियों का आव्ह्नान किया। इसी के साथ उन्होंने संक्षेप में वर्तमान औद्योगिक वातावरण पर भी प्रकाश डाला।

इस स्थापना दिवस के अवसर पर संस्थान की मैगजीन ष्च्।त्।क्प्ळडष् 2017 का विमोचन भी माननीय मंत्री डाॅ महेश शर्मा जी एवं विधायक के कर-कमलों द्वारा किया गया। इस के साथ ही संस्थान के विभिन्न पाठयक्रमों में अध्यनरत् विद्यार्थियों को उनकी योग्यता एवं उपल्बधि के आधार पर पुरस्कार एवं प्रमाण पत्रों आदि का वितरण भी माननीय मंत्री डाॅ महेश शर्मा जी एवं विधायकों के साथ मिलकर संस्थान के चैयरमैन ने किया।

कार्यक्रम के अन्त में, छात्र/छात्राओं के द्वारा विभिन्न रंगा-रंग कार्यक्रम पेश किए गये। विभिन्न गीतों की धुनों पर छात्र/छात्राऐं देर तक थिरकते रहे और साथ ही नृत्य एवं संगीत के साथ सभी ने मनोरंजन का लुफ्त उठाया। इस अवसर पर सचिव श्री अनिल बंसल, डाॅ0 नीरज शर्मा, डाॅ0 डी0सी0पी0 सिंह, प्रो0 अग्निवेश गुप्ता, डाॅ0 त्रिभुवन अग्रवाल, प्रो0 नरेन्द्र उपध्याय एवं संस्थान के सभी छात्र/छात्राएं एवं शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

यह भी देखे:-

जी.एल. बजाज में स्थापित हुआ भारत का पहला एक्सटेन्ड रियलिटी सेंटर
रोटरी आदर्श स्कूल में बच्चों को सिखाया हाथ धोने का सही तरीका
समस्याओं को लेकर जूनियर शिक्षक संघ ने सौंपा ज्ञापन
गलगोटिया विश्वविद्यालय : याँत्रिक औद्योगीकि पर एक विशेष कार्यशाला का आयोजन
सीबीएसई 10 वीं के नतीजे, डीपीएस ग्रेनो की राधिका गुप्ता ने पाया देश में दूसरा स्थान , जानिए ग्रेटर न...
ग्रेटर नोएडा के शिक्षण संस्थानों में मनाया गया राष्ट्रीय एकता दिवस, देखें झलक
देखें VIDEO, जी.एल. बजाज इनोवेशन मैराथन : छात्रों को इन्टरप्रिन्योरशिप के प्रति किया गया जागरुकता
समसारा विद्यालय में यातायात के नियमों पर कार्यशाला का आयोजन
आईआईएमटी के छात्रों ने मतदाताओं को किया जागरूक
स्थापना दिवस पर बिरला इंस्टिट्यूट में गांधीजी की विशाल प्रतिमा का अनावरण
एपीजे इंटरनैशनल स्कूल में गाॅधी जयन्ती पर विशेष सभा का आयोजन
ग्रेड्स इंटरनेशनल स्कूल ने मनाया दान उत्सव
आईटीएस इन्जीनियरिंग कालेज में नन्हें वैज्ञानिकों का कुम्भ
सावित्री बाई में "एक दीप" और सेंट जोसफ स्कूल में "एक शाम" शहीदों के नाम कार्यक्रम
गलगोटिया विश्विद्यालय के छात्रों को घर पर ऑनलाइन दिए जा रहे हैं व्याख्यान
देखें VIDEO, यूपी से 42 बाल वैज्ञानिकों का राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में हुआ चयन