अब वेंटिलेटर की कमी से नहीं जाएगी किसी मासूम की जान, गलगोटिया इंजीनियरिंग के छात्रों ने बनाया सेवियर

ग्रेटर नोएडा : गलगोटियास कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के विद्यार्थियों ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के तहत एक पोर्टेबल कम कीमत वाले वेंटीलेटर के डिजाइन और विकास का काम पूरा कर दिया है। इस वेंटीलेटर को “सेवियर” का नाम दिया गया है। इस प्रोजेक्ट को शशिकांत, हर्षित गौड़, अलिया शाहिन और सृष्टि यादव ने डॉ. मोहम्मद शाहिद की पर्यवेक्षण में पूरा किया है। इस प्रोजेक्ट को विद्यार्थियों ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के अधीन डॉ. मोहम्मद शाहिद की मार्गदर्शन में पूरा किया है। वेंटीलेटर में एकीकृत डिजाइन के कारण यह कई क्षमताओं से युक्त है, जैसे ईसीजी माप, तापमान माप। इसमें वेंटीलेटर डेटा को स्मार्टफोन पर प्रसारित और प्रदर्शित करने की आईओटी क्षमता है।

कोविड-19 महामारी के दौरान अस्पतालों में वेंटिलेटर की कमी के कारण आपातकालीन योजनाएं बनाई गईं हैं। उच्च मूल्य के कारण, ये वेंटीलेटर सामान्य अस्पतालों या गरीब परिवारों के लिए अभीतक अनुभव करने में मुश्किल हो रहे हैं। इस संकटकालीन स्थिति में, गालगोटियास कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा विकसित किए गए “सेवियर” नामक पोर्टेबल कम कीमत वाले वेंटीलेटर के डिजाइन और विकास का यह प्रयास अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह समाचार उम्मीद जगाता है कि इसके उपयोग से अधिक संख्या में मरीजों को सामान्य और सुरक्षित चिकित्सा सेवा मिलेगी।

इस वेंटीलेटर के विकास में गालगोटियास कॉलेज के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के हेड डॉ. दानिश एकबाल और कॉलेज के निदेशक डॉ. मोहम्मद आसिम क़ादरी द्वारा दिए गए प्रोत्साहन का धन्यवाद दिया जाना चाहिए। इनकी सहायता से विद्यार्थी ने अपनी योग्यता का परिचय दिया है और विभाजन का मार्ग निर्धारित किया है। इस प्रोजेक्ट से स्पष्ट होता है कि गालगोटियास कॉलेज एंड टेक्नोलॉजी के विभिन्न विभागों में शोध कार्य को प्रोत्साहन और समर्थन मिलता है।

“सेवियर” वेंटीलेटर, जो उच्च गुणवत्ता और कम कीमत का संगम है, बीमार रोगियों को जरूरतमंद ऑक्सीजन आपूर्ति प्रदान करने के लिए एक वरदान साबित हो सकता है। इसमें एक ईसीजी मापन उपकरण और तापमान मापन उपकरण शामिल हैं, जो मरीजों के गंभीर स्वास्थ्य स्थिति को मॉनिटर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह वेंटीलेटर आईओटी क्षमता के साथ लैस है जिससे इसके डेटा को स्मार्टफोन पर प्रसारित और प्रदर्शित किया जा सकता है। इससे चिकित्सक और देखभाल कर्मी अपने स्मार्टफोन के माध्यम से मरीजों की स्थिति का निगरानी कर सकते हैं और जरूरत अनुसार उपयुक्त इंटरवेंशन कर सकते हैं।
विद्यार्थियों के इस प्रयास का मुख्य उद्देश्य था एक सस्ते वेंटीलेटर का निर्माण करके अस्पतालों में वेंटीलेशन के उपलब्धता में सुधार लाना। वेंटीलेटरों की महंगाई के कारण, कई छोटे और ग़रीब अस्पतालों के पास इनका उपयोग करने की संभावना नहीं हो पा रही है। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से, विद्यार्थियों ने संभावित खर्च कम करके एक वाणिज्यिक रूप में उपयोग होने वाले वेंटीलेटर का निर्माण किया है, जिससे सामान्य अस्पतालों और गरीब परिवारों तक इस सुविधा का पहुंचना संभव होगा।

विद्यार्थियों की इस पहल का स्वागत किया जाना चाहिए, जो न केवल इंजीनियरिंग और तकनीकी क्षेत्र में उनके अभियान को मजबूती प्रदान करेगी, बल्कि उन्हें चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र में भी सम्मानित किया जाना चाहिए। ऐसे प्रयास से गालगोटियास कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी अपने छात्रों को समाज के लिए उपयोगी और सक्रिय सदस्य बना रहा है। हमें गर्व है कि हमारी युवा पीढ़ी ऐसे नोबल कार्यों में सक्रिय रूप से भाग ले रही है और समाज के लिए नई और उच्चतम स्तर के वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी का निर्माण कर रही है।

यह भी देखे:-

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 7914 छात्रों को दिया जाएगा उपाधियाँ
आईआईएमटी कॉलेज समूह में जल धन यात्रा को लेकर कार्यक्रम
यूपी: आजादी के बाद से इस गांव में नहीं हुआ विद्युतीकरण, दिवाली पर प्रशासन ने लगवाए जेनरेटर
जेपी इंटरनेशनल स्कूल में कैंसर की जागरुकता के लिए चिकित्सा शिविर का आयोजन
परीक्षा पे चर्चा , पीएम मोदी ने विद्यार्थियों को दिया तनाव से मुक्ति का मंत्र, भाजपा ने जिले में 14 ...
"एक्यूरेट इंजीनियरिंग कॉलेज में तकनीकी दक्षता हेतु सभी छात्रों को मुफ्त टेबलेट वितरित किया गया"
उमा पब्लिक स्कूल में मनाई गई महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती
आईईसी कॉलेज में हुनर से रोजगार कार्यक्रम का आयोजन
एस्टर पब्लिक स्कूल में पैनोरमा 2023 का आयोजन
गलगोटियास विश्वविद्यालय में फॉर्म्यूला इम्पीरियल और इंडियन कार्टिंग रेस 2023 का उद्घाटन
वायु प्रदूषण : यूपी, दिल्‍ली समेत कई जगह बेहद खराब स्थिति, राज्‍यों में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है
एकेटीयू: बीटेक व अन्य कोर्सों की प्रवेश काउंसलिंग कल से, यूपीसीईटी की वेबसाइट पर कर सकेंगे रजिस्ट्रे...
दनकौर : विवेकानंद विद्यापीठ स्कूल में नवरात्रि और दशहरा पर्व के उपलक्ष्य मे फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता...
Aryan Khan Bail LIVE Updates: ड्रग्स केस में फंसे आर्यन खान आर्थर रोड जेल से हुए रिहा
क्वांटम विश्वविद्यालय में यूथ पार्लियामेंट का आयोजन
जिले में 21- 22 सितंबर को सभी स्कूल बंद रहेंगे, डीएम के आदेश पर शिक्षा विभाग ने स्कूलों को बंद करने ...