मैक्स हॉस्पिटल में गुर्दे की पथरी पर गोष्ठी आयोजित , “नो कट नो सर्जरी ” से इलाज संभव

ग्रेटर नोएडा : भारत के प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में से एक मैक्स मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल ग्रेटर नॉएडा ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। मैक्स हॉस्पिटल के यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉक्टर उमर फारूकी ने शहर के लोगों में बढ़ती पथरी और प्रोस्टेट की समस्याओं के बारे मे अवगत कराया और उसके इलाज के अति- आधुनिक तरीके बताये । इस अवसर पर नीरज मिश्रा (वरिष्ठ उपाध्यक्ष – संचालन, क्षेत्रीय प्रमुख, एनसीआर 2), डॉ संगीत सहाय, डॉ संदीप सहाय, डॉ उमर फारूकी मैक्स हॉस्पिटल भी उपस्थित थे ।

वी अरुण , जनरल मैनेजर और यूनिट हेड, मैक्स हॉस्पिटल ग्रेटर नॉएडा ने बताया कि ” हमारे दैनिक ओपीडी में कम से कम 15-20 ऐसे रोगी आते हैं, जो की किडनी में पत्थरी की समस्या से ग्रस्त है जिसमे पेट दर्द, बुखार, मूत्र पथ के संक्रमण और किडनी की विफलता जैसी संबंधित जटिलताएं भी शामिल हैं। इसलिए हम लोगों ने आज इस विषय पर विस्तार से चर्चा की है । हम ग्रेटर नोएडा और आस-पास के लोगों को इस बीमारी से बचने और उनको बीमारी से ग्रसित रोगियों को छुटकारा दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है ।

मैक्स हॉस्पिटल के डॉक्टर उमर फारूकी, यूरोलॉजी विभाग के हेड ने कहा, ” आज के समय में करीब 100 में से 30% लोग किडनी में पत्थरी की बढ़ती समस्याओं से पीड़ित है। किडनी में पत्थर के निर्माण का प्रमुख उत्तरदायी कारक पीने के पानी (ग्राउंड वाटर ) का दूषित होना है। पहले पत्थरी के इलाज के लिए आपको ऑपरेशन करना पड़ता था और कई कई दिनों अस्पताल में रहने की आवश्यकता होती थी। लेकिन अब नवीनतम तकनीकी के जरिए हम मैक्स ग्रेटर नॉएडा में “नो कट सर्जरी” करने में सक्षम है, जिससे की शरीर को बिना कोई नुकसान पहुँचाए पत्थरी और प्रोस्टेट की समस्याओं सफलता पूर्वक को दूर किया जा सकता है”।

कॉन्फ्रेंस में मैक्स हॉस्पिटल से डॉक्टरों ने ग्रेटर नॉएडा के अपने अनुसंधान को देखते हुए तथ्यों को उजागर किया। ग्रेटर नोएडा में पानी की गुणवत्ता का वाटर क़्वालिटी इंडेक्स (WQI) द्वारा 25 ब्लॉकों से 47 भूजल के नमूनों को एकत्रित कर उसका अध्ययन किया, जिससे वाटर क़्वालिटी इंडेक्स की गणना के मूल्य 53.6 9 से 267.85 के बीच के थे। नॉएडा के पीने के पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, क्लोराइड, नाइट्रेट, सल्फेट, सोडियम और पोटेशियम की एक उच्च मात्रा पाई गई।

यह भी देखे:-

गौतमबुद्ध नगर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में क्या है कोरोना का हाल, जानिए 
CORONA UPDATE : जानिए गौतम बुद्ध नगर का क्या है हाल
जायडस कैडिला वैक्सीन ; 12 से 18 साल के बच्चों के लिए जल्द लांच होगी वैक्सीन, सुई का नहीं होगा इस्ते...
ग्रेटर नोएडा,दादरी तहसील व यमुना प्राधिकरण  के इन गांवों में कराया गया सैनिटाइजेशन  
अल्ट्रासाउंड सेंटर पर किया गया औचक निरीक्षण
डीएम के निर्देश पर स्कूलों की कैंटीन की सघन जांच अभियान
Corona Update: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की श्रेणी में , 22 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद का आदेश
नोएडा-ग्रेटर नोएडा फिर सक्रिय हुआ कोरोना, यूपी में कोरोना वायरस के आंकड़े जारी, देश में ओमीक्रोन का ...
दनकौर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 200 लोगो को कोविड टीका लगाए गए
सफेद सरसों तेल का बाजार 5.48 प्रतिशत की सालाना दर से बढऩे का अनुमान : रविंदर पाल सिंह कोहली
बिलासपुर में सीरो सर्वे 24 लोगों का एंटीबाडी सैम्पल लिए
विश्व फिजियोथेरेपी दिवस: विज़न हेल्थ एंड एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा वृद्धाश्रम में बुजुर्गों का किया गया...
CORONA UPDATE: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
COVID 19 पर जानिए आज तक की क्या है गौतमबुद्ध नगर की रिपोर्ट, 3 मई तक इन सोसाईटी में आने-जाने पर लगी...
शारदा अस्पताल में आज विश्व फेफड़ा कैंसर दिवस का आयोजन