मैक्स हॉस्पिटल में गुर्दे की पथरी पर गोष्ठी आयोजित , “नो कट नो सर्जरी ” से इलाज संभव

ग्रेटर नोएडा : भारत के प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में से एक मैक्स मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल ग्रेटर नॉएडा ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। मैक्स हॉस्पिटल के यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉक्टर उमर फारूकी ने शहर के लोगों में बढ़ती पथरी और प्रोस्टेट की समस्याओं के बारे मे अवगत कराया और उसके इलाज के अति- आधुनिक तरीके बताये । इस अवसर पर नीरज मिश्रा (वरिष्ठ उपाध्यक्ष – संचालन, क्षेत्रीय प्रमुख, एनसीआर 2), डॉ संगीत सहाय, डॉ संदीप सहाय, डॉ उमर फारूकी मैक्स हॉस्पिटल भी उपस्थित थे ।

वी अरुण , जनरल मैनेजर और यूनिट हेड, मैक्स हॉस्पिटल ग्रेटर नॉएडा ने बताया कि ” हमारे दैनिक ओपीडी में कम से कम 15-20 ऐसे रोगी आते हैं, जो की किडनी में पत्थरी की समस्या से ग्रस्त है जिसमे पेट दर्द, बुखार, मूत्र पथ के संक्रमण और किडनी की विफलता जैसी संबंधित जटिलताएं भी शामिल हैं। इसलिए हम लोगों ने आज इस विषय पर विस्तार से चर्चा की है । हम ग्रेटर नोएडा और आस-पास के लोगों को इस बीमारी से बचने और उनको बीमारी से ग्रसित रोगियों को छुटकारा दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है ।

मैक्स हॉस्पिटल के डॉक्टर उमर फारूकी, यूरोलॉजी विभाग के हेड ने कहा, ” आज के समय में करीब 100 में से 30% लोग किडनी में पत्थरी की बढ़ती समस्याओं से पीड़ित है। किडनी में पत्थर के निर्माण का प्रमुख उत्तरदायी कारक पीने के पानी (ग्राउंड वाटर ) का दूषित होना है। पहले पत्थरी के इलाज के लिए आपको ऑपरेशन करना पड़ता था और कई कई दिनों अस्पताल में रहने की आवश्यकता होती थी। लेकिन अब नवीनतम तकनीकी के जरिए हम मैक्स ग्रेटर नॉएडा में “नो कट सर्जरी” करने में सक्षम है, जिससे की शरीर को बिना कोई नुकसान पहुँचाए पत्थरी और प्रोस्टेट की समस्याओं सफलता पूर्वक को दूर किया जा सकता है”।

कॉन्फ्रेंस में मैक्स हॉस्पिटल से डॉक्टरों ने ग्रेटर नॉएडा के अपने अनुसंधान को देखते हुए तथ्यों को उजागर किया। ग्रेटर नोएडा में पानी की गुणवत्ता का वाटर क़्वालिटी इंडेक्स (WQI) द्वारा 25 ब्लॉकों से 47 भूजल के नमूनों को एकत्रित कर उसका अध्ययन किया, जिससे वाटर क़्वालिटी इंडेक्स की गणना के मूल्य 53.6 9 से 267.85 के बीच के थे। नॉएडा के पीने के पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, क्लोराइड, नाइट्रेट, सल्फेट, सोडियम और पोटेशियम की एक उच्च मात्रा पाई गई।

यह भी देखे:-

कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
डीएम बी.एन सिंह के निर्देश पर मलिन बस्ती में स्वास्थ्य कैंप का आयोजन
ईशान आयुर्वेद का ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श का लाभ लें, जानिए कैसे
भाजपा महिला मोर्चा के सौजन्य से महिला स्वास्थ्य शिविर आयोजित
गौतमबुद्ध नगर कोरोना अपडेट, आंकड़ा 3000 के पार, 918 कर रहे हैं संघर्ष
डीएम के निर्देश पर स्कूलों की कैंटीन की सघन जांच अभियान
वेदार्णा फाउंडेशन ने शुरू किया दो दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल, एक और मरीज ने दम तोड़ा 
यथार्थ सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल ने 15 गांवों के लिए रियायती हेल्थ कार्ड लॉन्च किए
चश्मा मुक्ति प्रयास शिविर का समापन, 15 लोगों को ऐनक से मिली मुक्ति
वेदार्णा फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया योग प्रशिक्षण शिविर
वुमेन कान्फ्रेंस व ह्यूमन टच फाऊंडेशन द्वारा एनीमिया जांच शिविर
जानिए, गौतमबुद्ध नगर का कोरोना अपडेट, 776 मरीजों का चल रहा है ईलाज
कोरोना से डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ग्रेटर नोएडा में तैनात पुलिसकर्मी की मौत
शारदा अस्पताल के नए 1200 बिस्तर वाले कैंसर इंस्टिट्यूट भवन का शिल्यान्यास
सम्मति प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र द्वारा प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति पर प्रकाश डाला गया