आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं का परीक्षा परिणाम : 10वीं में रेहान-ओम तो 12वीं में अरण्यिका टॉपर:दसवीं में 99.3% और 12वीं में 98.8% रहा परिणाम

भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (सीआईएससीई) ने रविवार को आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। 12वीं में सेक्टर-135 श्रीराम मिलेनियम स्कूल की छात्रा अरण्यिका कपूर ह्यूमेनिटी विषय में सर्वाधिक 98 प्रतिशत अंक हासिल करने वाली छात्रा रही, जबकि दसवीं में श्रीराम मिलेनियम के ही छात्र रेहान और ग्रेनो स्थित सेंट जोसेफ स्कूल के छात्र ओम पाठक ने सर्वाधिक 99 प्रतिशत अंक हासिल किए है।

जिले में सीआईएससीई के तीन स्कूल हैं। इनमें श्रीराम मिलेनियम, ग्रेनो स्थित जीसेस मेरी एंड कान्वेंट स्कूल और सेंट जोसेफ स्कूल शामिल है। तीनों विद्यायलों में दसवीं के 446 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए, इनमें 443 ने बेहतर अंकों से परीक्षा पास की, जबकि तीन विभिन्न कारणों से फेल हो गए।

इस मौके पर जोसेफ विद्यालय, अल्फा-एक में स्कूल के प्रधानाचार्य, छात्र छात्राएं, उनके अभिभावक, शिक्षक, शिक्षिकाएं उपस्थित थे। छात्रों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें मिठाई खिलाकर उनका उत्साह वर्धन किया। छात्रों ने अपनी सफलता का श्रेय स्कूल के
प्रधानाचार्य तथा शिक्षक शिक्षिकाओं को दिया। छात्रों का कहना है कि यदि छात्र जीवन में अनुशासन का पालन नियमित रूप से करें तो सफलता प्राप्त करना उनके लिए सरल हो जाता है।

कक्षा 12वीं के परिणाम इस प्रकार रहे हैं -विज्ञान वर्ग में गोपाल सिंह ने 96.25 प्रतिशत अंकों के साथ, वाणिज्य वर्ग में रिया राठौड़ ने 92.50 प्रतिशत अंकों के साथ,
मानविकी वर्ग में अभिनव झा 97 प्रतिशत अंकों के साथ में टॉप किया है।


दसवीं कक्षा सेन्ट जोसेफ स्कूल के ओम पाठक ने 99 प्रतिशत अंक अर्जित कर जिला टॉप किया है। कक्षा दसवीं में दूसरे स्थान पर रहे केशव पाल 98 प्रतिशत तथा तीसरे स्थान पर पूर्णिमा तिवारी, नीवी एवं वैभव जादौन ने 97.6 अंक प्राप्त किए हैं। दसवीं कक्षा में इस वर्ष 203 छात्र एवं 12वीं कक्षा में 154 छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया । कुल मिलाकर इस वर्ष के परिणाम बेहतर तथा संतोषजनक रहे हैं । विद्यालय में हर तरफ खुशी का माहौल देखा जा सकता है।

 

विद्यालय के प्रधानाचार्य फादर अल्विन पिंटो ने सभी छात्रों को बधाइयां दी तथा साथ ही उनके उज्जवल भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया। मेरी कान्वेन्ट स्कूल से बारहवीं में हार्दिक विश्नोई 94 प्रतिशत, अभिलाषा सिंह 91.25 प्रतिशत, सिमरन ने
98 प्रतिशत अंक हासिल किया। दसर्वीं में रिषभ कुमार ने 98 प्रतिशत, अभिनन्दन पाण्डेय- 96 प्रतिशत और दिशांत नगर 95 प्रतिशत अंक के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया।

दसवीं का अंक प्रतिशत 99.3 प्रतिशत रहा। 12वीं में 255 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, इनमें 252 बच्चे पास हुए हैं और दो फेल हो गए। 12वीं का ऑवर ऑल प्रतिशत 98.8 प्रतिशत रहा है। तीनों स्कूलों में श्रीराम मिलेनियम स्कूल का शत प्रतिशत परिणाम रहा। बेहतर परिणाम से छात्र-छात्रा व शिक्षक उत्साहित है।

——————————————————————————-

श्रीराम मिलेनियम स्कूल की प्रधानाचार्य उत्तरा सिंह ने बताया कि उनके यहां इस बार 12वीं में 34 विद्यार्थी पंजीकृत थे। स्कूल में ह्यूमेनिटी विषय में अरण्यिका कपूर, विज्ञान में सिया शर्मा ने 97 प्रतिशत और कॉमर्स में कविन बहल ने 94.50 प्रतिशत अंक हासिल कर अव्वल रहीं।

वहीं दसवीं में स्कूल व जिले में पहले स्थान पर रेहान रहे। स्कूल में दूसरी रैंक अभय भूषण ने 97.40 प्रतिशत अंक प्राप्त की। दसवीं में 79 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, सभी विद्यार्थी बेहतर अंकों से पास हुए है।

मनोविज्ञानी बनकर अपना भविष्य संवारेगी अरण्यिका कपूर
श्री राम मिलेनियम में ह्यूमैनिटीज की छात्रा अरण्यिका कपूर ने कक्षा 12 में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त किए है। अर्यनविका ने बताया कि कोरोन की वजह से 10वीं की परीक्षा नहीं हुई थी। इस बार उन्होंने पहली बार बोर्ड परीक्षा दी। इसको लेकर मन में भय था। बोर्ड परीक्षा की तैयारी में सबसे ज्यादा नोट्स ने मदद की है।

अलग-अलग सोर्स से जानकारी जुटाकर नोट्स बनाए थे। यह नोट्स प्री बोर्ड में भी काफी काम आए। प्री बोर्ड के बाद सैंपल पेपर साल्व किए जिससे परीक्षा का स्वरूप समझ आया। अब दिल्ली विश्वविद्यालय से साइक्लोलाजी में स्नातक की पढ़ाई करूंगी। मनोविज्ञानी, कानून और अंतरराष्ट्रीय रिलेशन में भविष्य बनाने का लक्ष्य है।

अब सीए की करेंगे तैयारी करेंगे रेहान
श्री राम मिलेनियम स्कूल के छात्र रेहान अग्रवाल प्रीत विहार दिल्ली में रहते हैं। इन्होंने 99 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। रेहान के गणित, कंप्यूटर साइंस व सामाज शास्त्र में 100 अंक आए हैं। जबकि विज्ञान में 98 व अंग्रेजी-हिंदी में 97 अंक हासिल किए है।

रिहान ने बताया कि परीक्षा की तैयारी में उनकी शिक्षकों ने काफी मदद की। उनका सपना सीए बनना हैं। अब 12वीं में कामर्स लेकर पढ़ाई करेंगे। रेहान के पिता भी सीए है। सीए की तैयारी के बाद भी भविष्य में विदेश से एमबीए करने का विचार है।

यह भी देखे:-

ALMA- MUN COURSE RYAN INTERNATIONAL SCHOOL, GREATER NOIDA
RYAN INTERNATIONAL SCHOOL, GREATER NOIDA BAN ON SINGLE USE PLASTICS
जीएनआईओटी प्रबंधन संस्थान में स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य आयोजन
UP BOARD RESULT : किसान परिवार की बेटी 12 th में बनी जिले की 4 th टॉपर : डॉक्टर बनकर देश की सेवा ...
कोविड अपडेट: यूपी की 59 फीसदी आबादी ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज
सीबीएसई 10 वीं व 12 वीं में ऑक्सफ़ोर्ड स्कूल ने शानदार सफलता प्राप्त की
शिवम ने अपने नाम किया दूसरा राष्ट्रीय रिकॉर्ड, जीबीयू में हुए सम्मानित
जी डी गोयनका पब्लिक स्कूल में फाइन आर्ट्स पर कार्यशाला का आयोजन
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लॉ जस्टिस एंड गवर्नेंस द्वारा राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता क...
एमिटी यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोएडा कैंपस में मनाया गया आईईईई डे
स्वदेशी कोरोना वैक्सीन : भारत की 'कोवैक्सीन' को आज मिल सकती है WHO से मंजूरी
जीएल बजाज में पीजीडीएम का दीक्षारम्भ समारोह, कारपोरेट जगत की कई हस्तियों ने किया शिरकत
देशभर के पर्यटकों को लेकर अयोध्या पहुंची रामायण एक्सप्रेस, भक्त हुए भाव विभोर
अष्टम आयुर्वेद दिवस को सकुशल संपन्न कराने के उद्देश्य से बैठक हुई संपन्न
मिरांडा हाउस बेस्ट कॉलेज, इंजीनियरिंग में आईआईटी मद्रास शीर्ष पर, देखें शिक्षा मंत्रालय की रैंकिंग ल...
ग्रैड्स इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने डीडी नेशनल के प्रतिष्ठित शो 'जस्ट जूनियर' में लिया हिस्सा