ग्रेटर नोएडा में तीन दिवसीय जैविक कृषि विश्व कुम्भ 2017 का शुभारम्भ

ग्रेटर नोएडा : आज शहर के इण्डिया एक्सपो मार्ट में जैविक कृषि विश्व कुम्भ 2017 में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, राधा मोहन सिंह ने कहा कि भारत परंपरागत रूप से दुनिया का सबसे बड़ा जैविक कृषि करने वाला देश हैI यहाँ तक कि मौजूदा भारत के बहुत बड़े भू – भाग में परंपरागत ज्ञान के आधार पर जैविक खेती की जाती है। इससे पहले उन्होंने कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

बता दें इस आयोजन में विश्व के 110 देशों के 1400 प्रतिनिधि और 2000 भारतीय प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। आयोजन को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ आर्गेनिक फार्मिक मूवमेंट्स (आईफोम) और ओएफआई ने मिलकर आयोजित किया है। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि देश में वर्तमान में 22.5 लाख हेक्टेयर जमीन पर जैविक खेती हो रही है जिसमे परंपरागत कृषि विकास योजना से 3,60,400 किसान को लाभ पहुंचा है। इसी तरह पूर्वोत्तर राज्यों के क्षेत्रों में जैविक कृषि के अंतर्गत 50,000 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करने का लक्ष्य है। अब तक 45863 हेक्टेयर क्षेत्र को जैविक योग्य क्षेत्र में परिवर्तित किया जा चुका है और 2406 फार्मर इटेंरेस्ट ग्रुप (एफआईजी) का गठन कर लिया गया है, 2500 एफआईजी लक्ष्य के मुकाबले 44064 किसानों को योजना से जोड़ा जा चुका है।

केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में परंपरागत कृषि विकास योजना वर्ष 2015-16 से प्रारम्भ हुई और 28750 एकड़ मे 28750 किसान को लाभ पहुंचा है। किसानो के जैविक उत्पादो के विपणन के लिए राज्य सरकार 5 लाख रुपये प्रति जनपद को देकर बिक्री केंद्र खुलवा रही हैI श्री सिंह ने कहा कि दुनिया के कुछ वैज्ञानिक इसे ‘डिफाल्ट ऑर्गेनिक’ कहते हैं, लेकिन हमें यह समझने की जरूरत है कि जो किसान परंपरागत रूप से जैविक खेती कर रहे हैं, यह उनकी मजबूरी नहीं, उनकी पसंद है। बेहद गहरी समझ के साथ वो इस रास्ते पर सदियों से चल रहे हैं। आज, वो रासायनिक खाद का इस्तेमाल नहीं करते तो यह उनकी अज्ञानता नहीं है, बल्कि उन्होंने बहुत सोचसमझ कर ऐसा न करने का फैसला किया है। इसलिए उनकी इस खेती की विधि को ‘बाई डिफाल्ट’ नहीं कहा जा सकता । राधा मोहन सिंह ने कहा कि भारत सरकार इस बात को स्वीकार करती है कि पिछले कुछ दशकों में खेतों में रासायनिक खाद के अंधाधुंध उपयोग ने यह सवाल पैदा कर दिया है कि इस तरह हम कितने दिन खेती कर सकेंगे? रासायनिक खाद युक्त खेती से पर्यावरण के साथ सामाजिक-आर्थिक और उत्पादन से जुड़े मुद्दे भी हैं जो हमारा ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं ।

यह भी देखे:-

दनकौर में  कुड़ा-घर को हटाए जाने को लेकर‌ किसान एकता संघ ने सौंपा ज्ञापन 
पंचशील नवरात्र सेवक द्वारा नवरात्र महोत्सव व रामलीला महोत्सव कल 7 अक्टूबर से 
जैतपुर-वैशपुर के लीज बैक के मसले निपटाने को समिति ने की सुनवाई
यीडा और व्हील्स ग्लोबल फाउंडेशन के बीच एमओयू हस्ताक्षर, यमुना प्राधिकरण क्षेत्र का होगा कायाकल्प
माता गुर्जरी पन्नाधाय ट्रस्ट ने सामाजिक कार्यकर्ताओं को किया सम्मानित
जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने किया अंत्योदय मेले के उद्धाटन, कहा जन-जन तक सरकारी योजना पहुँचाने में ...
दनकौर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि मनाई
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में नायल की11वीं बोर्ड बैठक सम्पन्न, जानिए क्या लिए गए अहम निर्णय 
उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा विमला बाथम कल 19 मई को  कलेक्ट्रेट सभागार में करेंगी महिला...
मनीष का सिद्धू पर फूटा गुस्सा : 'जिनको जिम्मेदारी दी गई वो समझे नहीं
15 दिन में गौर सिटी-2 की सड़क ठीक करवाए गौरसन्स
डंपिंग ग्राउंड के विरोध में ग्रेटर नोएडा में विरोध प्रदर्शन जारी
07 करोड़ 24 लाख 85 हज़ार रुपये की धनराशि से होगा कासना से खेरली हाफिजपुर मार्ग का निर्माण कार्य।
आईआईएमटी में ओरिएंटेशन प्रोग्राम, छात्रों के लिए खुले कॉलेज के बंद दरवाजे, नए स्टूडेंट ने जाना कालेज...
सुशील त्यागी बने अर्श काम्प्लेक्स आरडब्लूए के अध्यक्ष
ग्रेटर नोएडा में 11,250 युवाओं के लिए रोजगार का खुला रास्ता