अखिल भारतीय गुर्जर संस्कृति शोध संस्थान, ग्रेटर-नोएडा में दो दिवसीय गुर्जरी कार्निवल का शुभारम्भ

आज अखिल भारतीय गुर्जर संस्कृति शोध संस्थान, ग्रेटर-नोएडा में दो दिवसीय गुर्जरी कार्निवल का शुभारम्भ केन्द्रीय केबिनेट मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला व स्थानीय सांसद डॉ0 महेश शर्मा तथा उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा राज्य मंत्री डॉ0 सोमेन्द्र तोमर की गरीमामयी उवस्थिति में किया। कार्यक्रम के प्रथम सत्र में संस्थान सभागार में संस्थान के संरक्षक डॉ0 यशवीर सिंह की अध्यक्षता में इतिहासकारों ने गुर्जर इतिहास का विस्तृत विवरण किया।

उद्घाटन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि मैं गुजरात की धरती से आप लोगों के बीच आकर अपने आप को सौभाग्यशाली मानता हूँ क्योंकि मैं भी आपके बीच से ही हूँ।

इस अवसर पर रुपाला ने कहा कि गुर्जर कोई जाति मात्र नहीं है अपितु यह एक संस्कृति है जिसकी वीरता के किस्से इतिहास की किताबों में दर्ज है। इतना ही नहीं यह समाज सबको साथ लेकर चलता है तथा सही मायने में देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास’ के मूलमंत्र को चरित्रार्थ करता है। उन्होंने कहा कि मैं जिस विभाग का मंत्री हूँ, पशुपालन एवं डेयरी उसका सबसे बड़ा स्टेक होल्डर भी यही समाज है। रुपाला ने आगे कहा कि आज आपके आयोजन में जिस अपनेपन के साथ आप लोगों ने मेरा सम्मान किया मैं प्रयास करुँगा कि सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं से आप सब जुड़कर लाभान्वित हों।

रुपाला ने कहा कि गुर्जर इतिहास में जो कुछ बदलाव सरकारी पाठ्यक्रमों से हटा दिये गये हैं उनके सम्बन्ध में सम्बन्धित मंत्री से बात करुँगा और उसे ठीक कराऊँगा। रुपाला जी ने कहा कि गुर्जर संस्कृति देश दुनिया में फैली हुई है अब उसके फैलाव का समय है। उन्होंने युवाओं को आह्वान किया कि युवा आगे आयें और संस्कृति बढ़ाने में अपना योगदान करें।
ऊर्जा राज्य मंत्री डॉ0 सोमेन्द्र तोमर ने कहा कि हमारा समाज एक स्वाभिमानी समाज है व हमेशा देश की रक्षा के लिए समर्पित रहता है। इतिहास के पन्नौं में माता पन्नाधाय व गुर्जरी माता के त्याग व बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता है। सोमेन्द्र तोमर ने युवाओं से आह्वान किया कि हम सबको अपनी संस्कृति को संजोने का कार्य करना चाहिए। तोमर ने गुर्जर वंश के पराक्रम के बारे में बताते हुए हूण, कुषाण, चौहान, परमार, इत्यादि का जिकर किया।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं स्थानीय सांसद डॉ0 महेश शर्मा ने कहा कि गुर्जर समाज सभी समाजों को साथ लेकर चलता है। उन्होंने अपने संस्मरणों से कहा कि वह 40 वर्ष पहले इस क्षेत्र में आये थे। गुर्जर समाज ने उन्हें अपने बेटे की तरह अपनाया, साथ दिया। आज जो मैं हूँ उन्हीं की वजह से हूँ। उन्होंने कहा कि मुझसे समय-समय पर जो किया जाता रहा है, उसमें पं0 दीन दयाल संस्कृति शोध संस्थान में एक हॉल में गुर्जर गैलरी बनवाकर उसमें प्रतापी सम्राट मिहिर भोज की मूर्ति की स्थापना कराई गयी। एम0एल0सी0 श्रीचंद शर्मा ने कहा कि सभी समाजों का सम्मान करना गुर्जर समाज की विशेषता रही है। इसका उदाहरण देते हुए शर्मा ने कहा कि ब्राह्मण समाज के छोटे बच्चे को भी यह समाज सिरहाने पर बैठाता है।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष अमित चौधरी, संस्थान के अध्यक्ष योगेन्द्र चौधरी, संरक्षक हरीशचन्द्र भाटी, डॉ0 यशवीर सिंह, बिजेन्द्र सिंह मुंशी, मृगांका सिंह, अन्तराम तंवर, दिनेश गुर्जर, शोभाराम भाटी, सत्येन्द्र नागर, विजय भाटी जिलाध्यक्ष, महानगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता, देवा भाटी, हरेन्द्र भाटी, भीम सिंह भाटी, अशोक भाटी, महेश अवाना, सुदेश अवाना, रवि प्रधान, सिंगराज भाटी, श्यामबीर भाटी, मनजीत सिंह, ईलम सिंह नागर, बिजेन्द्र सिंह आर्य, मौजीराम नागर, बलबीर सिंह आर्य, देवेन्द्र सिंह भाटी, बब्बल भाटी, विकास कुमार, ऋषिराज लोहिया, इत्यादि प्रमुख लोग उपस्थित रहे। लोक गायक ब्रह्मपाल नागर टीम, मथुरा की राधा-रानी टीम ने अपनी ब्रज की होली प्रस्तुत की।

यह भी देखे:-

शादी और लॉटरी के नाम पर नाईजीरियन्स करते थे ठगी, एसटीएफ ने दबोचा
1947 में आजाद हुआ देश वर्ष 2047 में बनेगा विकसित राष्ट्र"
ग्रेटर नोएडा के गांवों की पहचान बनेंगे तालाब, तालाबों के किनारे सुबह-शाम की सैर कर सकेंगे
30 मिनट नॉन स्टॉप स्केटिंग कर इन बच्चों ने बनाया रिकॉर्ड, पढ़ें पूरी खबर
यूपी में 60 वर्ष के ऊपर के व्यापारियों को मिलेगी पेंशन, मृत्यु पर मिलेगी 10 लाख की राशि
सड़कों पर अतिक्रमण के खिलाफ ग्रेनो प्राधिकरण ने चलाया अभियान
भारतीय टीम पाकिस्तान के साथ पहुंच सकती है टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में
ब्रेकिंग: रामपुर में रफ्तार का कहर रामपुर में सड़क हादसा 5 लोगों की मौत,
RYAN GREATER NOIDA -TRISHA CHAUBEY -V C BAGGED NATIONAL CLEAN INDIA ACTIVITY AWARD
धूम मानिकपुर में चला ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का बुल्डोजर
गौतम बुद्ध नगर कोरोना अपडेट, कोरोना पॉजिटिव मरीजो का आंकड़ा 700 के पार , 477 हुए स्वस्थ
नोएडा: ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल आज से
सिटी हार्ट अकादमी ने विजय मोहत्सव 2018 भक्ति संगीत नृत्य प्रतियोगिता में लहराया परचम।
महिलाओं ने संभाली किसान धरना की कमान, बच्चों को नौकरी मुआवजा की रकम और प्लाट की मांग
WhatsApp पर मौजूद है दो कमाल के सीक्रेट फीचर्स, चुपके से पढ़ें किसी के मैसेज, चैटिंग करते हुए किसी क...
LIVE : वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, देंगे 5189 करोड़ की 28 परियोजनाओं की सौगात