इलेक्रामा 2023: ‘वीमेन इन पावर’ के दूसरा संस्करण का आयोजन शानदार रहा

-वैश्विक नेताओं ने ऊर्जा के क्षेत्र में नारी सशक्तिकरण पर गर्व किया

नई दिल्ली, 20 फरवरी 2023: भारतीय इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (IEEMA) के दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रिकल शो ELECRAMA 2023 के दूसरे दिन महिला सशक्तिकरण के नाम रहा। ‘वीमेन इन पावर’ के दूसरे संस्करण में महिलाओं को आगे लाने के उद्देश्य से एक विशेष पहल की गई। 19 फरवरी को इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में शानदार शुरुआत हुई।
इस साल की वीमेन इन पावर में सुश्री लक्ष्मी सिंह, पुलिस आयुक्त, गौमबुद्धनगर, सुश्री चारु माथुर, महानिदेशक, आईईईएमए, आर्या सहित विभिन्न डोमेन में बिजली क्षेत्र की अग्रणी महिलाओं प्रेरनापूर्ण बातचीत की । वेन्सन इलेक्ट्रिक प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक सत्यनारायण और IEEMA की पावर कमेटी की चेयरपर्सन रेणुका गेरा, निदेशक (इंडस्ट्रियल सिस्टम्स एंड प्रोडक्ट्स) भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति।

गौतम बुद्ध नगर की पुलिस आयुक्त सुश्री लक्ष्मी सिंह ने कहा- “आधुनिक दुनिया में लैंगिक असमानता को आर्थिक विकास के लिए एक प्रमुख बाधा माना जाता है। इस प्रकार, हम नेतृत्व की भूमिकाओं में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के प्रयासों में तेजी देख रहे हैं। बिजली क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी ,विशेष रूप से एक स्थायी अर्थव्यवस्था के लक्ष्यों को साकार करने में महत्वपूर्ण होगी। चूंकि भारत तेजी से स्थिरता के लिए नए केंद्र के रूप में खुद को स्थापित कर रहा है।
ऊर्जा क्षेत्र में सभी भूमिकाओं में महिलाओं की शक्ति का उपयोग करना देश के दृष्टिकोण को साकार करने का अभिन्न अंग है। इलेक्रामा 2023 में इस तरह के एक विचारोत्तेजक सत्र में भाग लेने के बाद मुझे उम्मीद है कि हमारा ‘वीमेन इन पॉवर’ पवेलियन लैंगिक समानता को बढ़ावा दे रहा है। जो ऊर्जा उद्योग में नवाचार को बढ़ावा दे सकता है।”
आईईईएमए के अध्यक्ष श्री रोहित पाठक ने कहा “बिजली और ऊर्जा क्षेत्र हमारे देश के आर्थिक विकास और विकास में एक प्रमुख योगदानकर्ता है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक देश है। इसलिए बिजली क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी की जरूरत है।” जैसा कि ऊर्जा क्षेत्र एक स्थायी भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने के लिए नवीन स्वच्छ ऊर्जा समाधानों की ओर बढ़ता है, उद्योग उनके लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाकर अत्यधिक कुशल महिला कर्मचारियों के अप्रयुक्त प्रतिभा का लाभ उठा सकता है। हमारी शक्ति में महिला पहल की कल्पना की गई थी उसे और अधिक पूरा करने के लिए। इस वर्ष का संस्करण वैश्विक महिला नेताओं की आवाज को उनके औद्योगिक अनुभवों और यात्राओं से संबंधित, दूसरों को प्रेरित करने और क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाने के लिए जारी रखेगा।
सुश्री चारु माथुर, महानिदेशक, आईईईएमए ने कहा, “एलेक्रामा के पिछले संस्करण में ‘वीमेन इन पावर’ पवेलियन की शुरुआत हुई थी, जो आईईईएमए में ‘वीमेन इन पावर’ चैप्टर के गठन के लिए बहुत जरूरी कदम था। हम हमेशा बदलती कार्य संस्कृति में चुनौतियों पर चर्चा करने और उन पर काबू पाने के लिए समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ बिजली और ऊर्जा में करियर उन्मुख महिलाओं को जोड़ने के लिए अब अच्छी तरह से सुसज्जित और अधिक संरचित हैं। महिला नेताओं को एक छत के नीचे लाने और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए कार्यस्थल की चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए एक मंच देने का वादा। इस विशेष में हम अधिक महिलाओं को भारत में एक आकर्षक करियर विकल्प के रूप में इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को चुनने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं। ”
आर्या सत्यनारायण निदेशक, वेन्सन इलेक्ट्रिक प्राइवेट लिमिटेड और चेयरपर्सन, IEEMA WIP- ने कहा, “आज, दुनिया के हर देश में लैंगिक समानता एक अधूरा व्यवसाय है, यही कारण है कि कंपनियों को अधिक महिला छात्रों को काम पर रखने के साथ अधिक महिलाओं को रोजगार देने पर अधिक ध्यान देना चाहिए। ताकि टैलेंट इंडस्ट्री में बना रहे। इसके साथ ही, मुझे लगता है कि एक स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण बनाना भी किसी भी कंपनी का एक महत्वपूर्ण पहलू है जो महिलाओं के लिए कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखने और एक समावेशी कार्य संस्कृति को बढ़ावा देने में मदद करेगा। मुझे यह देखकर खुशी हुई कि इलेक्रामा 2023 ऐसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जिसका सामना आज भारत महिला सशक्तिकरण के संबंध में कर रहा है और मुझे उम्मीद है कि हम सभी को जल्द ही बदलाव देखने को मिलेगा। रेणुका गेरा निदेशक (औद्योगिक प्रणाली और उत्पाद) भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) ने कहा, ‘मेरा मानना ​​है कि आज की दुनिया में ताकत और शक्ति की पहचान लिंग से नहीं होती है। इसीलिए लैंगिक समानता पर अधिक जोर दिया जा रहा है और नेतृत्वकारी भूमिकाओं में महिलाओं को बढ़ावा देना समय की मांग बन गया है। हाल के अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था में 25% की वृद्धि होगी। इसके अतिरिक्त, 43% महिलाएं विश्व स्तर पर विकास में योगदान दे रही हैं। ये अत्यधिक कुशल महिलाओं के प्रभाव के वैध संकेतक हैं जो एक स्थायी अर्थव्यवस्था में योगदान कर सकते हैं।
इलेक्रामा 2023, इस वर्ष की थीम के रूप में ‘रीइमेजिन एनर्जी – फॉर सस्टेनेबल फ्यूचर’ के साथ, अगले पांच दिनों के दौरान 1,10,000 वर्गमीटर प्रदर्शनी स्थल पर भारत और विदेशों के 1000 से अधिक प्रदर्शकों द्वारा औद्योगिक नवाचारों का अब तक का सबसे बड़ा सार्वजनिक प्रदर्शन होगा। . इस बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम में 3,50,000 लोगों की उपस्थिति और खरीदारों और विक्रेताओं के बीच 15,000 से अधिक पूर्व-निर्धारित बैठकें होने की उम्मीद है। मेगा इवेंट में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय उद्योग विशेषज्ञ और नीति निर्माता नेतृत्व शिखर सम्मेलन और बैठकों की एक श्रृंखला के माध्यम से उद्योग की चुनौतियों, नवाचारों और व्यापार मॉडल पर विचार-विमर्श करेंगे।
‘वीमेन इन पावर’ के अलावा, पांच दिवसीय मण्डली कई समवर्ती आयोजनों के साथ प्रतिनिधियों को भी रोमांचित करेगी। यह 5वीं रिवर्स बायर्स सेलर्स मीट (RBSM) और डोमेस्टिक बायर्स सेलर्स मीट (DBSM) में दुनिया के सबसे बड़े पॉवर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कम्युनिटीज की मेजबानी भी करेगा। इस मेगा इवेंट में घरों, कार्यालयों और उद्योगों के लिए मजबूत विद्युत प्रणालियों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और रेलवे के पूर्ण विद्युतीकरण के लिए आगे की राह पर चर्चा की जाएगी। इस कार्यक्रम में डिजिटल तकनीकों, IoT और AI संचालित विद्युत प्रणालियों और अन्य स्मार्ट-टेक समाधानों का प्रदर्शन किया जा रहा है।

यह भी देखे:-

किसानों का हक छीन रही है सरकार : सुरेन्द्र सिंह नागर, जेवर में सपा कार्यकर्ताओं का सम्मेलन सम्पन्न
हिन्दी दिवस : गलगोटियाज विश्वविद्यालय के हिन्दी-क्लब आरोहण ने “काव्य-सम्मेलन” का भव्य आयोजन
राज्यपाल ने दिए सख्त निर्देश : टीम गठित कर फिरोजाबाद की बीमारी की जांच करे एसजीपीजीआई
जेवर एयरपोर्ट : देश का होगा सबसे बड़ा एयरपोर्ट, दो से छह रनवे को मिली मंजूरी
अवधेश अग्रवाल आईएचजीएफ दिल्ली मेला ऑटम' 2022 स्वागत समिति के अध्यक्ष मनोनीत
अहमदाबाद पीएम आज सैन्य कमांडरों के सम्मेलन को करेंगे संबोधित,सीएम विजय रूपानी और डिप्टी सीएम नितिन प...
U.P. POLICE: 75 निरीक्षक हुए प्रोमोट मिला पुलिस उपाधीक्षक का पद
"जो आये वोह गाये" के ग्रैंड फिनाले के लिए चुने गये 18 श्रेष्ठ गायक
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानें- अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम
जेल में बंदियों ने दिखाया दमखम , खेली शतरंज
मेहुल चोकसी केस में कानूनी दांव-पेच के लिए हरीश साल्वे की मदद ले रही भारत सरकार, डोमिनिका की कोर्ट म...
मोदी सरकार ने किसानों को दिया एक और बेहतरीन तोहफा
EARTHQUAKE : जम्मू-काश्मीर से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक काँपी धरती 
उत्तर प्रदेश: बेटे-बहू ने बुजुर्ग मां-बाप को घर से निकाला, फिर पुलिस कमिश्नर ने उठाया ये कदम
कोरोना वीकेंड कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालो पर पुलिस ने की कार्रवाई, 446 लोगों का काटा चालान, 63 पर क...
देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का दूसरा चरण आज से