दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा पर्यटन एक्पो ‘साटे 2023’ 9 फरवरी से ग्रेटर नोएडा में

एससीओ ट्रैवल मार्ट के साथ आयोजित साटे के 30वें संस्करण में सभी भारतीय राज्य, 50 से अधिक देश और 600 से अधिक मेजबान खरीदार हिस्सा लेंगे

नई दिल्ली, 1 फरवरी, 2023: प्रदर्शनियों का अग्रणी आयोजनकर्ता इन्फोर्मा मार्केट्स इन इंडिया दक्षिण एशिया के सबसे बड़े ट्रैवल शो साटे 2023 (SATTE) के आयोजन के लिए तैयार है। इसका आयोजन दिल्ली-एनसीआर के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में 9 से 11 फरवरी 2023 के बीच किया जाएगा। साटे के 30वें संस्करण को भारतीय और विदेशी यात्रा एवं पर्यटन बाज़ार से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। उम्मीद है कि शो में भारत के 120 शहरों, नगरों से 1200 से अधिक प्रदर्शक, 600 से अधिक घरेलू एवं अन्तर्राष्ट्रीय खरीददार तथा एजेंट, ऑपरेटर्स, पेशेवर हिस्सा लेंगे।

साटे 2023 भारत के उभरते यात्रा उद्योग को पर्याप्त अवसर प्रदान करेगा। शो यात्रा, पर्यटन एवं आतिथ्य उद्योग की सम्पूर्ण मूल्य श्रृंखला को एक ही मंच पर लेकर आएगा, जहां उन्हें पर्यटन कारोबार के अवसरों का लाभ उठाने तथा उद्योग जगत के उभरते परिवेश के बारे में विचारों के आदान-प्रदान का मौका मिलेगा। एक अनुमान के मुताबिक भारत की आगंतुक निर्यात आय 2028 तक 50 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी, साटे 2023 एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो भारतीय पर्यटन के लक्ष्यों को हासिल करने में सहयोग प्रदान करेगा।

साटे को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय, अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन बोर्ड, विश्वस्तरीय यात्रा कारोबार संगठनों, एयरलाईन्स, होटलों, वैलनैस रिज़ॉर्ट्स, क्रूज़, थीम पार्कों, सिनेमा लोकल्स, कॉर्पोरट यात्रा, निवेशकों एवं वैडिंग प्लानर्स से निरंतर समर्थन मिलता रहा है।

साटे 2023 का विशेष फीचर है एससीओ (शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गेनाइज़ेशन)। एससीओ मार्ट, साटे 2023 के साथ ही स्थित टै्रवल मार्ट है, जिसका आयोजन भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा 2022-24 के लिए एससीओ की भारत की अध्यक्षता का जश्न मनाने के लिए किया जा रहा है। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश मेजबान राज्य है। बिहार, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, उड़ीसा, राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तराखण्ड पार्टनर राज्य हैं।

साटे 2023 ने एनटीओ जैसे सऊदी अरब, दुबई, कतर, दक्षिण अफ्रीका, मॉरिशस, सेशल्स, तुर्की, अज़रबेज़ान, दक्षिण कोरिया, मालदीव्स, थाईलैण्ड, मलेशिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर, होंग-कोंग, वियतनाम के दनांग प्रांत, थाईलैण्ड के चोनबुरी प्रोविंडल, नेपाल, श्रीलंका, भूटान और बांगलादेश से भागीदारी पुष्टि की है। सऊदी अरब प्रीमियम पार्टनर देश है, मॉरिशस साटे 2023 का फोकस देश है। दुबई, मालदीव्स, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर, मलेशिया और थाईलैण्ड पार्टनर देश हैं।

इस अवसर पर योगेश मुद्रास, मैनेजिंग डायरेक्टर, इन्फोर्मा मार्केट्स इन इंडिया ने कहा, ‘‘साटे के 30 सालों का जश्न हमारे लिए उल्लेखनीय सफलता है। हमें गर्व है कि हम इस इतिहास का हिस्सा हैं और यात्रा एवं पर्यटन सेक्टर के विकास में योगदान दे रहे हैं। सरकार की सक्रिय नीतियों के साथ, उम्मीद है कि भारत 2030 तक पर्यटन से आने वाले जीडीपी में 250 बिलियन डॉलर का योगदान देगा। इसके अलावा पर्यटन सेक्टर में 137 मिलियन नौकरियों का सृजन होगा, विदेशी विनिमय से 56 बिलियन अमेरिकी डॉलर की आय होगी और 25 मिलियन विदेशी पर्यटक आकर्षित होंगे।’

उद्योग जगत के उभरते रूझानों एवं सहयोगपूर्ण विचारों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए साटे कारोबारों को ऐसा मंच उपलब्ध कराएगा, जहां उन्हें उद्योग जगत के साथ कारोबार करने, नेटवर्क बढ़ाने एवं मजबूत संबंध बनाने का मौका मिलेगा। हमारा शो पर्यटन सेक्टर की संभावनाओं एवं कारोबार को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। इस साल हम ‘सुपर 30 कैंपेन’ के तहत कई उपलब्धियों और उल्लेखनीय वर्ष का जश्न मना रहे हैं।’ उन्होंने कहा।

30 सालों की धरोहर के साथ साटे टै्रवल एक्सपो स्पेस में अग्रणी स्थिति पर रहा है, जो इस क्षेत्र में कारोबार एवं नेटवर्किंग के अवसर उपलब्ध कराता रहा है। साटे 2023 ने ज़रूरतमंद छात्रों को कौशल प्रदान कर रोज़गार में सक्षम बनाने के लिए विशेष पहल ‘ट्रैवल हॉस्पिटेलिटी सीएसआर पहल’ का लॉन्च भी किया है।

यह भी देखे:-

सच्चाई और ईमानदारी की मिसाल पेश करने वाले जुबेर मालिक को AIMIM ने किया सम्मानित 
यमुना एक्सप्रेस वे से फिल्म सिटी को जोड़ने के लिए बनेगा इंटरचेंज
बनारस की सबसे बड़ी परियोजना: अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से लैस होगा देश का पहला इंटर मॉडल स्टेशन काशी 
महाशिवरात्रि : विवाहोत्सव से पूर्व बाबा विश्वनाथ को लगाई गई हल्दी
एकेटीयू के छात्रों को नौकरी पाने का है सुनहरा अवसर, अप्तारा कॉर्पोरेशन कराने जा रही है कैंपस प्लेसमे...
Aadhaar Card में लगी फोटो, बिना झंझट के ऐसे बदलें, जानिए सबसे आसान तरीका
वाराणसी में कोरोना: सुबह मिले 351 संक्रमित, सिर्फ अप्रैल में सामने 3048 नए मामले
उत्तर प्रदेश में 40 आईएएस अफसर का तबादला, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ का भी ट्रांसफर
अभिनंदन की मूंछों को घोषित किया जाए 'राष्ट्रीय मूंछ' : कांग्रेस
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का 2 दिवसीय वाराणसी दौरा,15 मार्च को काशी विश्वनाथ में करेंगे पूजन
कॉलेजों में सभी छात्रों का किया जाए स्वास्थ्य बीमा योजना: अभाविप ग्रेटर नोएडा
प्रियंका का पाठ : आंदोलन का फायदा तभी, जब कांग्रेस संगठन हो मजबूत
रोशनी सिंह किसान कामगार मोर्चा महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोनीत
एम विश्वेश्वरैया के जन्मदिन पर आईआईएमटी कॉलेज ने किया पौधारोपण
ग्रेटर नोएडा : गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय एवं ठेकेदार के द्वारा सफाई कर्मचारियों का शोषण बिल्कुल भी बर...
यूपी में कोरोना का क़हर, जानिये क्या है अपडेट