ग्रेटर नोएडा के गलेक्सी ब्लू सफायर प्लाजा में आधार सेवा केंद्र का हुआ शुभारंभ

  • आधार सेवा केंद्र का जिला अधिकारी के द्वारा विधिवत रूप से किया गया उद्घाटन।
  • आधार सेवा केंद्र की प्रतिदिन 500 निवासियों को आधार से संबंधित सेवा प्रदान करने की है क्षमता।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 4 में स्थित गलेक्सी ब्लू सफायर प्लाजा में आधार सेवा केंद्र (एएसके) कि शुरुआत की गई है। आज इस केंद्र का विधिवत उद्घाटन जिलाधिकारी सुहास एल वाई द्वारा किया गया। इस अवसर पर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ के निदेशक ले. कर्नल, (डाँ.) प्रवीण कुमार सिंह, उप महानिदेशक प्रशांत कुमार सिंह और उप निदेशक ममता उपस्थित रही । इस आधार सेवा केंद्र पर निवासी अपना आधार नामांकन और अपने आधार में सुधार/अपडेट करा सकते है।

आधार सेवा केंद्र, ग्रेटर नोएडा के पास प्रतिदिन 500 निवासियों को आधार से सम्बंधित सेवाओं को प्रदान करने की क्षमता है। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में 12 आधार सेवा केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का ‘आधार सेवा केंद्र’ या एएसके निवासियों के लिए आधार से संबंधित सभी सेवाओं के लिए एक सिंगल स्टॉप डेस्टिनेशन है। एएसके अत्याधुनिक वातावरण में निवासियों को आधार नामांकन और अद्यतन सेवाएं प्रदान करते हैं।

आधार सेवा केंद्र निवासियों को एक आरामदायक वातानुकूलित वातावरण प्रदान करता है। आधार सेवा केंद्र नागरिक केंद्रित है और एएसके प्रबंधकों को निवासियों, बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और विशेष रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के लिए प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं को हल करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। भीड़ प्रबंधन के लिए टोकन सिस्टम लागू किया गया है जो निवासियों को कुशल सेवा प्रदान करता है। एएसके के लिए एक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सिस्टम उपलब्ध है, जो नागरिकों को समय बचाने में मदद करता है और केंद्र पर भीड़ को कम करता है। जिन निवासियों के पास ऑनलाइन अपॉइंटमेंट है, उन्हें निर्दिष्ट विंडो पर सेवा प्रदान की जाती है। प्रवेश द्वार पर एक टोकन काउंटर है जो पहले आओ पहले पाओ के आधार पर वॉक-इन निवासियों को टोकन प्रदान करता है। निवासियों को सहायता प्रदान करने और उनके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए प्रवेश द्वार पर एक हेल्प डेस्क काम कर रहा है।

आधार नामांकन और अपडेट के समय अपलोड किए गए दस्तावेजों की जांच के लिए सत्यापनकर्ता तैनात किए गए हैं। यह सत्यापनकर्ता सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक लेनदेन के दौरान डेटा की गुणवत्ता बनी रहे। भुगतान नकद प्रणाली के माध्यम से होता है और गूगल पे/पेटीएम/यूपीआई आदि के माध्यम से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया जा रहा है। आधार सेवा केंद्र सप्ताह के सभी सात दिनों में सवेरे 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुले रहते हैं और केवल सार्वजनिक अवकाश के दिन बंद रहते हैं। आधार नामांकन मुफ्त है, लेकिन जनसांख्यिकीय अपडेट के लिए 50 रुपये का मामूली शुल्क और जनसांख्यिकीय अद्यतन के साथ या उसके बिना बायोमेट्रिक अद्यतन के लिए 100 रुपये देय है।विदित है की भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ द्वारा राज्य सरकार के सहयोग से आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत निवासियों को सलाह दी जाती है की जिनका आधार बने हुए 10 साल से अधिक समय हो गया है वे अपना आधार अपडेट जरुर कराये। आधार में एक ख़ास फीचर है की आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते है, विशेष तौर पर अपना पता, मोबाइल नंबर और ई- मेल आईडी हमेशा अपडेट रखे।

यह भी देखे:-

Auto Expo 2020: ऑटो एक्सपो 2020 की कुछ झलकियां
पत्रकार पर जानलेवा हमला के आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग को लेकर पुलिस के आला अधिकारी से मिले...
कोरोना अपडेट गौतमबुद्ध नगर, जानिए आज का हाल
उत्तराखंड समिति ने निर्धन बच्चों के लिए संचालित स्कूल को एयर कूलर भेंट किया
वार्ड नंबर 4 के प्रत्याशी सोनू प्रधान कोट  ने माता रानी से लिया से लिया आशीर्वाद
सिटी हार्ट अकादमी में बच्चो द्वारा हुआ पौधारोपण
नगर निकाय चुनाव : बिलासपुर नगर पंचायत चेयरमैन पद के लिए इन लोगों ने किया नामांकन
ग्रेटर नोएडा : क्रिसमस का जश्न, प्रार्थना सभा के लिए सेंट जोसफ चर्च सज कर तैयार
मांगों को मनवाने शिक्षामित्रों का उग्र प्रदर्शन
आईआईएमटी में डांस थेरेपी , तनाव दूर करने के बताये गए उपाय
पापा के हत्यारे को फाँसी दो
संकल्प सिद्ध करने में सबके प्रयास जरूरी- पीएम मोदी, कोविड वैक्सीन लाभार्थियों से बातचीत
विश्व पर्यावरण दिवस पर महिला उन्नति संस्थान ने किया पौधारोपण
बीटा प्लाजा में जीएसटी पंजीयन जागरूकता अभियान
दीपावली पर्व के मद्देनजर दनकौर में एसीपी ने की शांति समिति की बैठक
स्वर्णकार समाज की उपेक्षा बर्दाश्त नहीं - नवीन सोनी