विश्व मधुमेह दिवस :  नोएडा एक्सटेंशन मेडिकल एसोसिएशन ( NEMA) ने पैनल डिस्कशन के माध्यम से लोगों डायबिटीज  के प्रति किया जागरूक 

विश्व मधुमेह दिवस हर साल 14 नवंबर को, मधुमेह के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। आंकड़ों के हिसाब से भारत में 2017 मधुमेह से पीड़ित लगभग 72.9 मिलियन लोगों के साथ भारत दुनिया की मधुमेह राजधानी बन चुका है।


2045 तक यह संख्या बढ़कर 134 मिलियन हो जाने की उम्मीद है। एक रिसर्च के मुताबिक इनमें से लगभग 57% का पता ही नहीं है कि इन्हे मधुमेह हो चूका है। इसलिए इस वर्ष की थीम “मधुमेह शिक्षा तक पहुंच में वृद्धि” के अनुसार, नोएडा एक्सटेंशन मेडिकल एसोसिएशन (NEMA) निम्नलिखित कार्यक्रमों का आयोजन किया गया:

1. रविवार 13 नवंबर 2022 को सुबह 9:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक 31 सदस्य क्लीनिक और कुछ चुनिंदा सोसायटियों में निःशुल्क रक्त शर्करा परीक्षण शिविर आयोजित किया गया जिसमे कुल 3245 लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण एवं ब्लड शुगर लेवल की जांच की गई।
2. 14 नवंबर 2022 को रात 8:30 बजे से “मधुमेह शिक्षा तक बढ़ती पहुंच – नागरिक समाज की भूमिका” विषय पर पैनल चर्चा, स्थान: गौर सौंदर्यम क्लब हाउस मे आयोजित किया गया, जिसमे रिटायर्ड जस्टिस श्री बी. पी. वर्मा जी,  UNICEF से  डॉ. विवेक सिंह, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से डॉ. गुंजन तनेजा, रिसर्च सोसायटी फॉर स्टडी ऑफ डायबिटीज इन इंडिया से dr अमित गुप्ता, उत्तर प्रदेश डायबिटीज एसोसिएशन से डॉ. सौरभ श्रीवास्तव, रिटायर्ड डायरेक्टर एनसीडीसी (नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल, इंडिया) डॉ. अक्षय धारीवाल जी, जी मीडिया से पूजा मक्कर, फोर्टिस हॉस्पिटल से डॉ. शानू एवं नोएडा एक्सटेंशन मेडीकल एसोसिएशन की तरफ से डॉ. अंकिता सिंघल ने पैनलिस्ट के रूप मे अपने अपने विचार व्यक्त किए।

डॉ. अमित गुप्ता ने मधुमेह मरीजों की बढ़ती संख्या पे चिंता जताई एवं मधुमेह के बारे में सही जानकारी के प्रसार पर जोर दिया। डॉ. विवेक सिंह ने बच्चो को ही सही शिक्षा के माध्यम से हेल्थी लाइफस्टाइल के बारे में जागरूक करने की उपयोगिता एवं इसके आगे चलकर मधुमेह में बचाव पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव पर चर्चा की। डॉ. गुंजन तनेजा ने मधुमेह रोगियों के लिए  वैक्सीन की उपयोगिता के बारे में बताया एवं लाइफ कोर्स वैक्सीनेशन की जानकारी दी। डॉ. अक्षय धारीवाल जी दूर दराज के क्षेत्रों में मधुमेह रोग में ट्रेंड डाक्टरों कि कमी पर चिंता जताई एवं डाक्टरों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम को बड़ाने पर जोर दिया। पूजा जी ने Fake News एवं उससे उत्पन्न समस्याएं जो की हेल्थ सिस्टम पे एक आम आदमी के भरोसे को तोड़ने का काम करती है पे चर्चा की एवं इससे निपटने के उपायों के बारे मे बताया। डॉ. सौरभ श्रीवास्तव ने टाइप १ डायबिटीज के इलाज एवं उससे बचाव के बारे में बताया। डॉ. शानू ने डायबिटीज की रोकथाम में हॉस्पिटल्स के रोल पे बात की एवं डॉ. अंकिता ने डायबिटीज में आने वाली नई रिसर्च एवं टेक्नोलॉजी के बारे में बताया। जस्टिस बी. पी वर्मा जी ने डॉक्टर एवं पेशेंट के बीच के संबंधों को सशक्त करने की जरूरत पे अपने विचार व्यक्त किए एवं डॉक्टर्स को रोल मॉडल बनने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम का संचालन डॉ. नीलेश कपूर ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. सौरभ अग्रवाल ने किया।

NEMA इस आयोजन के लिए अपना समर्थन देने के लिए NEFOWA को धन्यवाद देता है एवं सभी से मधुमेह के बारे में सचेत रहते हुए समय समय पर अपनी स्वास्थ्य जांच करने की अपील करता है।

यह भी देखे:-

यूपी:  कांवड़ यात्रा पर आज स्थिति होगी साफ, प्रदेश सरकार सुप्रीम कोर्ट में रखेगी पक्ष 
प्रवीण भारतीय को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड संस्था(लंदन) के द्वारा सर्टिफिकेट देकर किया सम्मानित
निर्माणाधीन फिल्म सिटी का निरीक्षण करने पहुंची फिल्म बंधु की टीम, अभिनेता राजू श्रीवास्तव के नेतृत्व...
ग्रेटर नोएडा : दादरी में दिनदहाड़े गन पॉइंट पे ज्वैलरी शॉप मे लूट, मौके पे भारी पुलिस फ़ोर्स
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 112 वीं बोर्ड , बजट का हुआ निर्धारण
भाजपा बिसरख मंडल ने बूथ सत्यापन समिति समीक्षा हेतु बैठक का आयोजन किया
Coronavirus cases in India : दो दिन बाद फिर बढ़ी कोरोना के नए मामलों की संख्या, 24 घंटे में 733 की म...
ग्रेटर नोएडा : गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय एवं ठेकेदार के द्वारा सफाई कर्मचारियों का शोषण बिल्कुल भी बर...
क्रिकेट की दुनिया में कोरोना से हडकंप , ऐसे पड़ा असर , पढ़े पूरी खबर
मौसम : दिन में तीखी धूप और रात में गुलाबी ठंड का एहसास
LIVE: राज्यसभा से गुलाम नबी आजाद की विदाई, आतंकी घटना को याद करके भावुक हुए PM मोदी
राजीव गांधी सामान्य ज्ञान ऑनलाइन प्रतियोगिता में युवा ऐसे लें हिस्सा, पुरस्कार में मिलेगा लैपटॉप, मो...
IND vs ENG 1st T20I: आज शाम 7 बजे से नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा पहला टी20
श्री राम मित्र मंडल नोएडा रामलीला : आकाश मार्ग द्वारा लंका दहन द्वारा 150 फुट की उँचाई से सजीव चित्...
लखनऊ : शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों का सीएम आवास के पास प्रदर्शन
हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अब होगी चीन की घेराबंदी, क्वॉड में बाइडेन की इस बात से बढ़ेगा ड्रैगन का टें...