उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव का एलान , अचार सहिंता लागू , EVM से डलेंगे वोट

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। तीन चरण में होने वाले चुनाव में पहले चरण की वोटिंग 22 नवंबर, दूसरा 26 नवंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 29 नवंबर को कराई जाएगी। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है। यूपी के राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने आज नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 की अधिसूचना जारी करते हुए बताया 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका परिषद, 438 नगर पंचायत में चुनाव कराया जाएगा। कुल मतदाताओं की संख्या 3.32 करोड़ है. जिनमें 53.5 फीसदी पुरुष और 46.5 फीसदी महिलाएं हैं।

EVM से होगी वोटिंग

नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत के चुनाव वैलेट पेपर से होंगे। वोटिंग तीन चरणों में कराई जायगी। पहला चरण 22 नवंबर को होगा जिसमें 25 जिलों में 5 नगर निगम के लिए वोटिंग होगी। दूसरे चरण का मतदान 26 नवंबर को होगा. इसमें 6 नगर निगम हैं. जबकि तीसरे और आख़िरी चरण के लिए 29 नवंबर को मतदान होगा। वहीं मतगणना 1 दिसंबर को सुबह 8 बजे से होगी।

प्रदेश में आचार संहिता लागू

अब नगर निगम से जुड़े सभी राजस्व, गृह और नगर विकास के विभागों में नियुक्ति और ट्रान्सफर पर प्रतिबंध लग गया है। चुनाव तक सभी डीएम और एसएसपी अपने जिले को नहीं छोड़ सकेंगे। आयोग की पूर्व अनुमति से ही डीएम और एसएसपी ऐसा कर सकते हैं। प्रत्याशी चुनाव के खर्च में हुई बढ़ोतरी कानपुर और लखनऊ के मेयर 25 लाख खर्च कर सकते हैं. इसके अलावा मेयर 20 लाख खर्च कर सकते हैं. अभी तक साढ़े 12 लाख रुपये खर्च कर सकते थे. वहीं पार्षद 2 लाख रुपये खर्च कर सकते हैं. अभी तक ये 1 लाख रुपये खर्च कर सकते थे. नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष अब 8 लाख रुपये खर्च कर सकते हैं। इससे पहले सिर्फ 4 लाख रुपये ही खर्च कर सकते थे. सभी प्रत्याशियों को अपना खर्च देना होगा. जिले के जिलाधिकारी के नेतृत्व में टीम गठित होगी. इस बार 16 सीटों के लिए मेयर का चुनाव यूपी में इस बार 16 सीटों के लिए मेयर का चुनाव हो रहा है. आगरा, इलाहाबाद, बरेली, मुरादाबाद, अलीगढ़, झांसी और फैजाबाद की सीटों को अनारक्षित रखा गया है. वहीं फिरोजाबाद, बनारस, सहारनपुर और गोरखपुर की मेयर सीट ओबीसी के लिए आरक्षित की गई है. मेरठ की सीट एससी महिला के लिए रखी गई है. इस बार चार निगमों में पहली बार मेयर का चुनाव हो रहा है. इनमें सहारनपुर, फिरोजाबाद, मथुरा और फैजाबाद नगर निगम शामिल हैं।

यह भी देखे:-

आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू होंगी एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार, जानें कौन हैं द्रौपदी मुर्मू
जगदीप धनखड़ होंगे एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार
अमित खारी बने शिवपाल सिंह यूथ ब्रिगेड के जिला अध्यक्ष
सपा गौतमबुद्धनगर की जिला कार्यकारिणी घोषित, रोहित मत्ते गुर्जर बने दादरी विधानसभा अध्यक्ष
आजाद समाज पार्टी के जिला कमेटी  गौतमबुद्ध नगर का गठन, योगेंद्र भाटी  जिलाध्यक्ष नियुक्त 
बामसेफ भारत मुक्ति मोर्चा का अधिवेशन आयोजित
गौतमबुद्ध नगर पहुंची भाजपा की आशीर्वाद यात्रा 
ग्रेटर नोएडा : महेन्द्र नाथ पांडेय के प्रदेश अध्य्क्ष बनने पर भाजपाइयों ने मनाई ख़ुशी
युवाओं में शक्ति का असीमित भंडार- नवाब सिंह नागर
नोएडा फूल मंडी में कड़ी सुरक्षा के बीच होगी मतगणना
हाथरस की बेटी की मौत पर कांग्रेसियों ने निकाला कैंडल मार्च
खड़गे ने कहा- दलित, आदिवासी महिलाओं को नहीं मिलता मौका, निर्मला सीतारमण ने सुनाई खरी-खरी
केशव मौर्य ने कहा ‘मुल्ला’ तो अजय राय ने बताया ‘चलनी, राजनीति गलियारों में बढ़ी सरगर्मी
अब त्योहारों में उपहार स्वरूप चीन का प्रोडक्ट नहीं, बल्कि यूपी का ओडीओपी दिया जाता है: सीएम योगी
भाजपा गौतमबुद्ध नगर कार्यलय का हुआ भूमि पूजन
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया रामदास आठवले के मोम के पुतले का अनावरण