उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव का एलान , अचार सहिंता लागू , EVM से डलेंगे वोट

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। तीन चरण में होने वाले चुनाव में पहले चरण की वोटिंग 22 नवंबर, दूसरा 26 नवंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 29 नवंबर को कराई जाएगी। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है। यूपी के राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने आज नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 की अधिसूचना जारी करते हुए बताया 16 नगर निगम, 198 नगर पालिका परिषद, 438 नगर पंचायत में चुनाव कराया जाएगा। कुल मतदाताओं की संख्या 3.32 करोड़ है. जिनमें 53.5 फीसदी पुरुष और 46.5 फीसदी महिलाएं हैं।

EVM से होगी वोटिंग

नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत के चुनाव वैलेट पेपर से होंगे। वोटिंग तीन चरणों में कराई जायगी। पहला चरण 22 नवंबर को होगा जिसमें 25 जिलों में 5 नगर निगम के लिए वोटिंग होगी। दूसरे चरण का मतदान 26 नवंबर को होगा. इसमें 6 नगर निगम हैं. जबकि तीसरे और आख़िरी चरण के लिए 29 नवंबर को मतदान होगा। वहीं मतगणना 1 दिसंबर को सुबह 8 बजे से होगी।

प्रदेश में आचार संहिता लागू

अब नगर निगम से जुड़े सभी राजस्व, गृह और नगर विकास के विभागों में नियुक्ति और ट्रान्सफर पर प्रतिबंध लग गया है। चुनाव तक सभी डीएम और एसएसपी अपने जिले को नहीं छोड़ सकेंगे। आयोग की पूर्व अनुमति से ही डीएम और एसएसपी ऐसा कर सकते हैं। प्रत्याशी चुनाव के खर्च में हुई बढ़ोतरी कानपुर और लखनऊ के मेयर 25 लाख खर्च कर सकते हैं. इसके अलावा मेयर 20 लाख खर्च कर सकते हैं. अभी तक साढ़े 12 लाख रुपये खर्च कर सकते थे. वहीं पार्षद 2 लाख रुपये खर्च कर सकते हैं. अभी तक ये 1 लाख रुपये खर्च कर सकते थे. नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष अब 8 लाख रुपये खर्च कर सकते हैं। इससे पहले सिर्फ 4 लाख रुपये ही खर्च कर सकते थे. सभी प्रत्याशियों को अपना खर्च देना होगा. जिले के जिलाधिकारी के नेतृत्व में टीम गठित होगी. इस बार 16 सीटों के लिए मेयर का चुनाव यूपी में इस बार 16 सीटों के लिए मेयर का चुनाव हो रहा है. आगरा, इलाहाबाद, बरेली, मुरादाबाद, अलीगढ़, झांसी और फैजाबाद की सीटों को अनारक्षित रखा गया है. वहीं फिरोजाबाद, बनारस, सहारनपुर और गोरखपुर की मेयर सीट ओबीसी के लिए आरक्षित की गई है. मेरठ की सीट एससी महिला के लिए रखी गई है. इस बार चार निगमों में पहली बार मेयर का चुनाव हो रहा है. इनमें सहारनपुर, फिरोजाबाद, मथुरा और फैजाबाद नगर निगम शामिल हैं।

यह भी देखे:-

दिल्ली विधानसभा चुनाव के एलान के साथ आचार सहिंता लागू
रमाबाई मैदान में तय होगी प्रसपा (लोहिया) की भविष्य की रणनीति : बब्बल भाटी
नोएडा स्टेडियम को निजी हाथों में सौंपा गया तो समाजवादी पार्टी करेगी आंदोलन
ग्रेटर नोएडा में निषाद पार्टी का कैडर कैम्प आयोजित 
MLC शिक्षक विधायक श्रीचंद शर्मा का सूरजपुर में  भव्य स्वागत    
पीएनबी बैंक घोटाले के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन
73 वें स्वतंत्रता दिवस से पूर्व प्रोफ़ेसर करेंगे एक दिवसीय उपवास
भाजपा शासनकाल में बेरोजगारी, भ्रष्टाचार गुंडाराज चरम पर : वीरेन्द्र डाढा
उत्तर प्रदेश में बिजली मूल्य वृद्धि पर भाकियू ने तहसील स्तर पर दिया धरना
रालोद ने दो वार्डों के प्रत्याशी घोषित किए,पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष रविन्द्र भाटी वार्ड 5 से लड़ेंगे...
NEET व JEE की परीक्षाएं रद्द की जाए : मनोज चौधरी कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने दिया धरना   
जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने हिण्डन नदी बचाने का उठया बीड़ा , "हिण्डन बचाओ अभियान" के तहत कल से प...
नोएडा ग्रामीण के नवनियुक्त अध्यक्ष महेंद्र यादव का कार्यकर्ताओं ने किया जोरदार स्वागत
युवा कांग्रेस शुरू करेगी गंगा जल संकल्प यात्रा, राष्ट्रीय सचिव दीपक चोटीवाला के नेतृत्व में घर -घर ...
आपातकाल के विरोध में भाजपा ने मनाया काला दिवस
एबीवीपी ने डूसू चुनाव 2017 के लिये अपना पैनल घोषित किया