जी.एल बजाज में नेशनल डिजाइन चैंपियनशिप “परिकल्प” का आयोजन

ग्रेटर नोएडा : डिजाइन इंजीनियरिंग क्लब (डीईसी) और डिजाइन इनोवेशन सेंटर (डीआईसी) के समर्थन से मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग ने परिकल्प के नाम पर एक वार्षिक डिजाइन चैम्पियनशिप लॉन्च की है। इस चैम्पियनशिप का उद्देश्य डिजाइन इंजीनियरिंग के क्षेत्र में छात्रोंके बीच रुचि के विकास के लिए है, जो उद्योगों द्वारा आवश्यक कौशल तैयार करने में मदद करता है।उद्योगों द्वारा निष्पादित कार्यशालाओं और सत्र के साथ हम उद्योगों और शिक्षाविद्ओं के बीच की खाई को दूर करने का भी लक्ष्य कर रहे हैं। तकनीकी और सांस्कृतिक गतिविधियों (21 प्रतिस्पर्धी कार्यक्रमों, 8 कार्यशालाएं और 5 औद्योगिक सेमिनारों) के एकीकरण के साथ, परिकल्प – राष्ट्रीय स्तर की डिजाइन चैम्पियनशिप का दूसरा संस्करण आयोजित किया गया है।

3 दिन की तकनीकी-सांस्कृतिक कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष आदित्य घिल्डियाल रहे। छात्रों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने अपने सीखने के युग से युवा इंजीनियरों के युग में स्वचालित प्रौद्योगिकियों के साथ कौशल के विकास में छात्रों के लिए उपलब्ध अवसरों के बारे में अपना अनुभव साझा किया। न्यूविल इंजीनियरिंग लिमिटेड के सीआरओ विनायक कौशिक ने अपने विचार साझा किए हैं और अतिथि के सम्मान के रूप में समापन समारोह में भविष्य के इंजीनियरों को प्रेरित किया है। तकनीकी घटनाओं के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में न केवल छात्रों के तकनीकी कौशल में वृद्धि होगी बल्कि उनके व्यक्तित्व में भी सुधार होगा। तकनीकी संस्थानों से युवाओं की भागीदारी बहुत उत्साहजनक है।

एआरएटी टेक्नोलॉजीज और 3 डी एक्सटेटर ने छात्रों के लिए कार्यशालाओं और सेमिनारों के निष्पादन के लिए उद्योग भागीदारों के रूप में काम किया। आलोक सिंह (ARAT Technologies) ब्रिजिंग इंडस्ट्री-अकादमी गैप और राहुल (3Dexter) पर व्याख्यान देते हैं जो रैपिड प्रोटोटाइपिंग पर वर्कशॉप लगाए जाते हैं। Make Your World से लोगों का एक समूह एंड्रॉइड ऐप डेवलपमेंट चैम्पियनशिप के निष्पादन में मदद करता है

उत्तरी भारत के विभिन्न महाविद्यालयों के 1000 से अधिक छात्रों की उपस्थिति के साथ, पारिकल्प – राष्ट्रीय स्तर की डिजाइन चैंपियनशिप 8 लाख के पुरस्कार के वितरण के साथ समाप्त हुई।

जी.एल. बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट में मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, ग्रेटर नोएडा इंजीनियरिंग छात्रों के लिए एक औद्योगिक प्रदर्शन प्रदान करने के लिए एक पहल कर रहे हैं, जो उन्हें अवधारणाओं को अच्छी तरह समझने में मदद करते हैं। यह अभिनव उत्पादों के विकास में भी उन्हें मदद करेगा। छात्रों के डिजाइन कौशल को बढ़ाने और टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (इंडिया) के सहयोग से जीएलबीआईटीएम ने छात्रों को प्रशिक्षण की गुणवत्ता प्रदान करने के लिए डीआईसी की स्थापना की थी। कुछ प्रमुख घटनाओं से विजेताओं की सूची इस प्रकार है:

· 2D Drafting – Mr. Gaurav Malik (NIET)

· 3D Modeling – Mr. Gaurav Malik (NIET)

· Clay Modeling – Mr. ChetanApurav (GLBITM)

· Sketching and Styling – Mr. Aditya Singh (GLBITM)

· Robo War – Team Krrish (GLBITM + IEC)

· Dance – Pheonix Group (KIET)

· Fashion Show – Team Raktcharit (GLBITM)

यह भी देखे:-

आईटीएस इन्जीनियरिंग काॅलेज में बाल वैज्ञानिकों का कौशल प्रदर्शन
एक्यूरेट संस्थान, प्रधानमंत्री का "नया भारत युवा भारत" प्रोग्राम देख उत्साहित हुए छात्र
गलगोटिया यूनिवर्सिटी में "राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020: ए गेटवे टू एकेडमिक एक्सीलेंस" पर दो दिवसीय सेम...
स्काइलाइन इंस्टिट्यूट ‘‘स्पंदनः- 2018‘‘ में छात्रों ने प्रस्तुत किये रंगारंग कार्यक्रम
स्काईलाइन इंस्टिट्यूट में "स्पंदन 2018" वार्षिकोत्सव का आगाज
AKTU के सेमेस्टर परीक्षा में जी.एल बजाज ग्रेटर नोएडा का श्रेष्ठ प्रदर्शन
देखें VIDEO, जी.एल. बजाज संस्थान ने धूम- धाम से मनाया 14 वां स्थापना दिवस, होनहार छात्र हुए सम्मानित
आईटीएस इन्जीनियरिंग काॅलेज ने राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया
गलगोटिया विश्वविद्यालय में 24 घंटे तक चली सबसे बड़ी हैकथॉन संगोष्ठी
जीएनआईओटी संस्थान में 21 वे संस्थापक दिवस का भव्य आयोजन तथा इस अवसर पर शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को...
आई.टी.एस. कॉलेज मेें आयोजित नाट्य प्रतियोगिता में बसरा एवं श्रेयांश ग्रुप बना विजेता
ITS कॉलेज द्वारा स्वउद्यमिता पर कार्यशाला आयोजित
रोबोटिक्स और आईओटी पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन
ग्रेटर नोएडा : आईटीएस कॉलेज में मनाई गई अटल जयंती
शारदा विश्वविद्यालय, ओरिएंटेशन प्रोग्राम में नवप्रवेशित छात्रों को बताया गया शिक्षा का महत्व
इम्पीरियल सोसाइटी ऑफ़ इनोवेटिव द्वार हाइब्रिड फार्मूला कार रेस का समापन