योगी कैबिनेट बैठक में 30 प्रस्तावों पर लगी मुहर, इलेक्ट्रिक वाहनों पर सरकार देगी अब सब्सिडी

UP cabinet meeting: लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक की गई। गुरुवार को लखनऊ के लोकभवन में सम्पन्न हुई यूपी सरकार की कैबिनेट बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी। जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में करीब 30 अहम प्रस्तावों पर कैबिनेट की सहमति मिल गई है। कैबिनेट बैठक में नई इलेक्ट्रानिक वाहन नीति-2022 को भी मंजूरी मिली है।

वहीं, कैबिनेट बैठक में अमेठी में नई जेल के निर्माण की मंजूरी मिल गई है। बताया जा रहा है कि इस जेल की क्षमता करीब 990 लोगों की होगी। अभी तक अमेठी के बंदियों को सुलतानपुर जेल में बंद किया जाता था। जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही करवा चौथ के दिन महिलाओं को अपने पतियों से मिलने की विशेष छूट के निर्देश भी दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि सभी जेलों में निर्देश दिए गए हैं कि महिलाओं को अपने पतियों से मिलने दिया जाए। पूजा-अर्चना करने के लिए आज विशेष छूट दी गई है।

इलेक्ट्रानिक वाहनों को 15% सब्सिडी

वहीं, कैबिनेट में इलेक्ट्रानिक वाहनों को 15% सब्सिडी देने का फैसला लिया गया है। पहले दो लाख दो पहिया वाहनों पर पांच हजार रुपये की छूट मिलेगी। वहीं, 50 हजार तीन पहिया वाहनों पर 12 हजार रुपये की छूट मिलेगी तो वहीं पहले 25 हजार चार पहिया वाहनों पर एक लाख रुपये तक की छूट देने का प्रावधान हुआ है।

किसानों को समर्पित रही कैबिनेट बैठक वाटर रिचार्ज ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाएगा। बाढ़ से नुकसान को लेकर बड़ा फैसला। 2.50 लाख फ्री मिनी किट का वितरण होगा। नई वस्त्र नीति को योगी कैबिनेट ने मंजूरी दी। किसानों को एक लाख चने के बीज किट वितरित होंगे। ढाई लाख मसूर बीज किट वितरित किए जाएंगे। प्राकृतिक खेती बोर्ड बनेगा, मुख्यमंत्री अध्यक्ष होंगे। कृषि मंत्री उपाध्यक्ष होंगे,साल में 2 बार मीटिंग होगी। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक अलग कमेटी बनेगी। बोर्ड में दो किसान व कृषि विशेषज्ञों को नियुक्ति होगी। नामामि गंगे योजना का काम इस बोर्ड के जरिए होगा। धान क्रय नीति को योगी कैबिनेट ने मंजूर किया। 4 हजार क्रय केन्द्र बनेंगे, 73 लाख मीट्रिक टन खरीद का लक्ष्य है। मक्के और बाजरे की भी सरकारी खरीद होगी।

यह भी देखे:-

नई शस्त्र पॉलिसी, इन लोगों को नहीं मिलेगा लाइसेंस, पढ़ें पूरी खबर
बच्चों ने प्रतियोगिता में किया ‘मां’ की ममता का बखान
उत्तरप्रदेश में 6 आईपीएस अधिकारियों का तबादला, वृंदा शुक्ला एसपी चित्रकूट बनीं
भाजपा किसान मोर्चा के कार्यकारिणी सदस्य का भव्य स्वागत हुआ
क्षेत्रीय समस्याओं को लेकर किसान एकता संघ करेगा जल्दी ही एक बड़ा आन्दोलन
मेरठ-सहारनपुर मण्डल के शिक्षक व स्नातक एमएलसी चुनाव की मतगणना जारी, जानिए ताज़ा रुझान
यूपी में पंचायत चुनाव स्थगित नहीं होंगे
विजयदशमी पर गोरक्षपीठाधीश्वर सीएम योगी ने किया गुरु गोरखनाथ का विशिष्ट पूजन
बिलासपुर में लगा कोरोना जांच शिविर,2लोग पोजेटिव
होली व शब-ए-बरात पर्व को लेकर पुलिस ने शांति समिति की बैठक
यूके की कंपनियां यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में करेंगी भारी निवेश  
निकाय चुनाव पर Big Update: हाईकोर्ट के फैसले पर Supreme Court ने लगाई रोक, सीएम योगी ने किया ये ट्वी...
UP RESULT 2017 - गौतमबुद्धनगर की तीनों विधानसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा
शांति समिति की बैठक में आपसी सद्भाव की अपील
उत्तर प्रदेश पुलिस में आईपीएस अधिकारीयों के तबादले
रजत शर्मा बने किसान एकता संघ के मेरठ मंडल सचिव युवा