श्रीराम मित्र मंडल रामलीला महोत्सव के लिए मंच का निर्माण एवं पुतले बनाने का कार्य में तेजी

नोएडा। श्रीराम मित्र मंडल नोएडा रामलीला समिति के महासचिव मुन्ना कुमार शर्मा ने श्रीरामलीला मंचन की जानकारी देते हुए बताया है कि रामलीला मैदान,सी-57, सेक्टर-62 में 26 सितंबर से 06 अक्टूबर तक आयोजित होनेवाले रामलीला महोत्सव 2022 के लिए मंच का निर्माण एवं पुतले बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है।उन्होंने बताया कि 26 सितंबर को प्रथम दिवस गणेश पूजन के साथ श्रीरामलीला मंचन 2022 का शुभारंभ होगा। 27 सितंबर को द्वितीय दिवस के प्रसंग में पृथ्वी पर राक्षसों का आतंक, देवताओं द्वारा विष्णु जी से प्रार्थना, राम जन्म का बधाई उत्सव, शिवजी द्वारा रामलला के दर्शन, नामकरण संस्कार, गुरु वशिष्ठ आश्रम में शिक्षा-दीक्षा के लिए जाना, ऋषि विश्वामित्र द्वारा राम-लक्ष्मण को यज्ञ हवन की रक्षा हेतु राजा दशरथ से मांग कर ले जाना, मारीच, सुबाहु, ताड़का वध,28 सितंबर को तृतीय दिवस ऋषि विश्वामित्र के आश्रम में जनक दूत का आगमन, स्वयंवर में आने का निमंत्रण, श्रीराम द्वारा अहिल्या उद्धार, सीता जन्म कथा, जनक द्वारा धनुष यज्ञ की प्रतिज्ञा, पुष्प वाटिका में राम-सीता का साक्षात्कार, गौर-गौरी पूजन,29 सितंबर को चतुर्थ दिवस राजा जनक द्वारा धनुष यज्ञ का आयोजन, श्रीराम द्वारा धनुष भंग, परशुराम क्रोध, वरमाला,30 सितंबर को पंचम दिवस भव्य श्रीराम बारात, राम के अभिषेक की घोषणा, मंथरा कैकई संवाद, कैकई दशरथ संवाद, राम वनवास की आज्ञा,01 अक्टूबर को षष्ठम दिवस निषादराज से भेंट, राम केवट संवाद, भरत राम भेंट, सूर्पनखा का नासिका छेदन, खरदूषण वध, रावण दरबार में सूर्पनखा, सीता हरण, सीता खोज, शबरी आश्रम में श्रीराम का आगमन,02 अक्टूबर को सप्तम दिवस राम हनुमान मिलन, बाली वध, सीता खोज में जाना, रावण हनुमान संवाद, लंका दहन,03 अक्टूबर को अष्टम दिवस रावण द्वारा विभीषण का त्याग, रामेश्वरम की स्थापना, रावण अंगद संवाद, लक्ष्मण मेघनाद युद्ध, लक्ष्मण मूर्छा, हनुमान जी द्वारा संजीवनी बूटी लाना, मूर्छा भंग होना,04 अक्टूबर को नवम दिवस राम कुम्भकरण युद्ध,कुम्भकरण वध, लक्ष्मण द्वारा मेघनाद वध, सुलोचना संवाद, अहिरावण वध,05 अक्टूबर को दशम दिवस राम रावण युद्ध, रावण वध, दशहरा उत्सव एवं रावण, कुम्भकरण और मेघनाद के पुतलों का दहन के प्रसंगों का मंचन होगा। 06 अक्टूबर को भरत मिलाप,श्रीराम राज्याभिषेक और सांस्कृतिक-धार्मिक कार्यक्रमों के साथ ग्यारह दिवसीय श्रीरामलीला मंचन का समापन हो जायेगा। श्री शर्मा ने बताया कि रामलीला का मंचन प्रतिदिन सांय 7 बजे से प्रारंभ होगा एवं 11 बजे तक समापन होगा। विजयदशमी उत्सव व रावण दहन 05 अक्टूबर को सायं 5 बजे होगा।

समिति के अध्यक्ष धर्मपाल गोयल ने बताया कि 30 सितंबर को दोपहर बाद 02.00 बजे से हनुमान मंदिर सेक्टर 20 से श्रीराम बारात शोभा यात्रा प्रारंभ होगी जो विभिन्न सेक्टरों से होते हुए सेक्टर 62 स्थित रामलीला स्थल पर सम्पन्न होगी।

समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सतनारायण गोयल ने बताया कि पुतले बनाने का कार्य लोनी के कलाकारों द्वारा की जा रही है।90 फुट के रावण,85 फुट के कुम्भकरण और 80 फुट के मेघनाद के पुतलों का दहन किया जाएगा।

यह भी देखे:-

श्रीराम मित्र मण्डल राम लीला मंचन : शिव धनुष तोड़ सिया के हुए राम
विजय महोत्सव 2022 की तैयारियों के लिये श्री रामलीला कमेटी की बैठक हुई सम्पन्न
ग्रेटर नोएडा वेस्ट रामलीला : रावण दहन कर दिया गया बुराई पर अच्छाई की जीत का सन्देश
रामलीला मंचन साईट 4 में राम जन्म से अयोध्या में ख़ुशी की लहर
जहांगीर रामलीला : धूमधाम के साथ निकाली गयी राम बरात, पुष्पवर्षा कर किया बरात का स्वागत
रबूपुरा रामलीला में भरत को राज राम को मिला बनवास
आदर्श रामलीला मंचन सूरजपुर : भरत मिलाप का मंचन देख भावुक हुए दर्शक
नारद मोह के साथ गौर सिटी ग्रेनो वेस्ट में रामलीला मंचन की शुरुआत
श्री सनातन धर्म रामलीला समिति द्वारा आयोजित होगी भव्य रामलीला
ग्रेटर नोएडा वेस्ट में जन्मे राम , अयोध्या में दौड़ी ख़ुशी की लहर
आदर्श रामलीला सूरजपुर रामलीला मंचन : कैकेयी ने भरत के लिए मांगा राज, भरत को बनवास
श्री आदर्श रामलीला कमेटी सूरजपुर ने किया भूमि पूजन
श्रीराम मित्रमंडल राम लीला: रावण के साथ भ्रष्टाचार, आतंकवाद एवं महिला उत्पीड़न के पुतलों का दहन
आदर्श रामलीला कमेटी सूरजपुर ने निकाली शोभायात्रा, कल 29 सितम्बर से रामलीला मंचन
श्रीराम लखन धार्मिक लीला रामलीला मंचन : शुरू हुआ राम का वनवास
29 सितम्बर से नए साउंड ट्रैक पर धार्मिक रामलीला सेक्टर - पाई का होगा मंचन