आईटीबीपी द्वारा 56 वें स्थापना परेड समारोह का आयोजन, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ली परेड की सलामी

ग्रेटर नोएडा : भारत -तिब्बत पुलिस बल (आईटीबीपी) के 56 वें स्थापना दिवस की परेड आज आईटीबीपी की 39 वीं वाहिनी ग्रेटर नोएडा में आयोजित की गई। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने परेड की सलामी ली। उन्होंने बल के सभी पदधिकारियों को इस शुभअवसर पर हार्दिक बधाई दी तथा बल द्वारा देश के पर्वतों से घिरी अति कठिन दुर्गम अग्रिम चौकियों पर उत्साह एवं कार्यकुशलता से की जा रही है सेवाओं के लिए प्रशंसा की। गृह मंत्री ने आईटीबीपी द्वारा महिला सशक्तिकरण डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत अभियान,विश्व योग दिवस में की गई सक्रिय पहल एवं बल द्वारा निभाई जा रही उल्लेखनीय भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा शहीद के परिवार को सहायता राशि के रूप में 1 करोड़ रुपया प्रदान किया जाएगा। उन्होंने सीमावर्ती इलाके में रहने वालों के साथ दोस्ताना व्यवहार बानाने के लिए सीमा पर तैनात जवानों को कहा। राजनाथ सिंह ने कहा अब प्रशिक्षण के दौरान जवानों को चीनी भाषा सिखाया जाएगा।

आईटीबीपी के डीजी आर.के. पचनन्दा ने मुख्य अतिथि व गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया तथा बल के विभिन्न क्रियाकलापों एवं उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर बल के 6 पदाधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक एवं 26 अन्य पदाधिकारियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदकों से विभूषित किया गया।

परेड में महिला की टुकड़ी सबसे आगे थी। इसके पश्चात कमांडो,स्कीइंग, पर्वतारोहण, एन्टी नक्सल ऑपरेशन, पैराटूपर्स माउंटेंड एवं अन्य फ्रंटियरों की टुकड़ियां सम्मलित थीं।

बल में सेवारत पशुओं हेतु पदक की श्रेणी में बेसिक ट्रेनिंग सेंटर भानू से ”ब्लैक ब्यूटी ” अश्व एवं 29 वीं वाहिनी छतीसगढ़ से ”मछली” श्वान को बल के श्रेष्ठ अश्व एवं श्वान घोषित किया गया। गृह मंत्री द्वारा इन्हें पदकों से नवाजा गया। वर्ष 2017 के लिए बल की 38 वीं वाहिनी को सर्वश्रेष्ठ नॉन बॉर्डर बटालियन तथा प्रथम वाहिनी को ओवरऑल सर्वश्रेष्ठ वाहिनी घोषित किया गया तथा शील्ड भेंट की गई।

परेड के उपरांत अनेक प्रदर्शन दिखाए गए जिसमें विशेष तौर पर जांबाज़ एवं महिला कार्मिकों द्वारा हथियार के साथ साइलेंट ड्रिल के प्रदर्शन बेजोड़ थे। तथा इन्हें पहली बार प्रदर्शन हेतु सम्मलित किया गया है । इस अवसर पर योग एवं हाउस क्लियरिंग ड्रिल के खास प्रदर्शन दिखाया गया।

यह भी देखे:-

भाजपा युवा मोर्चा का "कोई भूखा न रहने पाए" अभियान , कर रही है भोजन की व्यवस्था
ग्रेटर नोएडा : 10 वी मंजिल से गिरकर मजदूर की मौत
नोएडा के शिवेन त्रिपाठी आल इंडिया रैंक 208 के साथ बने नोएडा सिटी टोपर
जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह के हस्तक्षेप से द्रोण गौशाला दनकौर को मिली बड़ी धनराशी
प्रेमी के साथ मिलकर कराई पति की हत्या
दादरी: महिला उन्नति संस्थान ने गरीबों को बांटे कंबल
ग्रेनो कलाधाम के 18 वर्ष पूरे होने पर लगाई गई परिपक्व कला प्रदर्शनी
बिसहड़ा : पूर्व प्रधान के बेटे की गोली लगने से मौत , इखलाक काण्ड से कोई सम्बन्ध नहीं - गौतमबुद्ध नगर ...
महिलाऔं व बच्चों के सुरक्षा घेरे को मजबूत करना गौतमबुद्ध नगर पुलिस की पहली प्राथमिकता : पुलिस कमिश्न...
समाजसेवी संस्थाओं और वरिष्ठ पत्रकारों को नोवरा सम्मान
एनटीपीसी : जरूरतमंदों को पुराने पहनने योग्य कपड़ों का वितरण
50 साल पुरानी जोड़ों की समस्या से मिला नया जीवन, 90 की उम्र में मिला जोड़ों की समस्या से छुटकारा
जनसमस्या: ग्रेटर नोएडा वेस्ट के इस सड़क पर स्ट्रीट लाईट बने शोपीस
भारत में उज्बेकिस्तान के राजदूत द्वारा एनटीपीसी दादरी का अवलोकन
केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर
बजट 2018 - जानिए रेलवे और हवाई यात्रा के लिए क्या रहा ख़ास