औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने गौशाला ,स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र का किया निरिक्षण, मंत्री जी ने बच्चों से सुनी प्रार्थना और कविता, शिक्षकों को किया सम्मानित

ग्रेटर नोएडा। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने आज गौतमबुद्ध नगर जिले का दौरा किया।  इस क्रम में उन्होंने  स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, गौशाला और बिजलीघर का निरीक्षण किया।
बिसरख ब्लॉक के मलकपुर प्राइमरी स्कूल  के बच्चों से मंत्री जी ने प्रार्थना, कविता और पहाड़ा सुना । साथ ही डीएम व बीएसए के सामने बच्चों की हाजिरी लगवाई। उन्होंने बच्चों को अपना अनुभव भी बताया ।
इसके पश्चात वो   गौशाला पहुँच कर  वहां की व्यवस्था देखी  । अधिकारीयों  को गोवंश के लिए सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने की  बात कही ।
अपने दौरे के दौरान  नन्द गोपाल नंदी यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर-32 में बने 220 केवी बिजलीघर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा  कि अब जेवर के इस क्षेत्र में  बिजली की समस्या दूर हो गई है।
ग्रेटर नोएडा में आज सबसे पहले औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी मलकपुर स्थित प्राथमिक स्कूल पहुंचे थे । यहां आयोजित कार्यक्रम में शिक्षकों और निजी स्कूल प्रबंधकों को सम्मानित किया। मंत्री ने प्राथमिक स्कूल में बच्चों से कविता और पहाड़ा सुना । प्रदेश कैबिनेट मंत्री ने कक्षा तीन के बच्चे से प्रार्थना और दो का पहाड़ा सुना । कक्षा में बच्चों की रजिस्ट्रर में हाजिरी लगवाई। कैंपस  से लगे हुए आंगनबाड़ी केंद्र में नन्हें-मुन्नों के नाम पूछे। साथ ही केंद्र पर कुपोषित बच्चों के बारे में जानकारी ली है। उन्होंने बच्चों के साथ अपने अनुभव सुनाया । मलकपुर प्राथमिक स्कूल में करीब दो घंटे देरी से पहुंचे नंदी को निरीक्षण में एक बच्चा कक्षा में बिना ड्रेस के बैठा मिला। प्रधानाध्यापक से पूछा कि इनको ड्रेस क्यों नहीं मिली। प्रधानाध्यापक ने कहा कि 108 बच्चों को ड्रेस मिली  हुई है। इस बच्चे की मां बीमार हैं, इसलिए यूनीफार्म धुल नहीं सकी। इसलिए बच्चे ने नहीं पहनी। नंदी ने अधिकारियों से कहा कि केवल कार्यक्रमों में ही न आएं बल्कि समय-समय पर व्यवस्था का निरीक्षण भी करें।

मलकपुर प्राथमिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में नंदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि विद्यार्थियों को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने वाला गुरु होता है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी समय -समय पर स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करते रहें । कार्यक्रम के दौरान नंदी ने सहायक शिक्षक दीपशिखा शर्मा व गीता भाटी को राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया। अर्चना पांडे, गीता यादव, गजन भाटी, सुमन यादव, प्रियदर्शिनी, ममता श्रीवास्तव, अजीत सिंह, चमन पाल सिंह व रामकिशन शर्मा को सम्मानित किया गया। इसके अलावा सीबीएसई परीक्षा में सौ फीसदी परिणाम देने वाले स्कूल शिव नादर, बालभारती, डीपीएस, रायन के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. धर्मवीर सिंह, उपस्थित रहे।
औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी जलपुरा स्थित गौशालाभी  पहुंचे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा संचालित इस गौशाला का निरीक्षण करते हुए उन्होंने  गाय को गुड़ खिलाया। पशुओं के चारा खाने के लिए जो जगह बनी जगह  पुरानी होने के कारण उसे दुरुस्त कराने के निर्देश अधिकारीयों को दिए । साथ ही उन्होंने गौशाला में पंखे लगवाने के लिए कहा। उन्होंने गौशाला में रखे जाने वाले चारे का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिया कि गोवंश के लिए चारे की कमी नहीं होनी चाहिए। औद्योगिक विकास मंत्री गौशाला में करीब 40 मिनट तक रहे। इस दौरान उन्होंने वहां का रजिस्टर भी चेक किया, जिसमें सारी सूचनाएं दर्ज की जाती हैं। वहां काम करने वाले कर्मचारियों से बातचीत की। उन्होंने कर्मचारियों से पूछा कि उन्हें समय पर वेतन मिल जाता है या नहीं। इस दौरान एसीईओ दीपचंद, एसीईओ प्रेरणा शर्मा, जीएम सलिल यादव आदि मौजूद रहे।

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने जेवर विधानसभा क्षेत्र के गांव रामपुर खादर की सपेरों की बस्ती में चौपाल लगाकर उनकी समस्याओं से रूबरू हुए । उनके साथ जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह भी रहे। नंदी ने कहा कि समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के हितों की चिंता करना ही देश के प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री का ध्येय है। इसी ध्येय को पूरा करने के लिए लोगों की बुनियादी सुविधाओं को वरीयता से मुहैया कराया जा रहा है। जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि यह क्षेत्र प्राधिकरण के अंतर्गत आने के बाद यहां प्रधानमंत्री आवासीय योजना लागू नहीं है। सपेरे जाति के लोग पहले सांप दिखाकर अपना जीवन यापन करते थे। पशुक्रूरता अधिनियम लागू होने व अपना रोजगार उजड़ने के बाद ज्यादातर लोग बेरोजगार हो गए हैं। उन्हें अपने जीवन यापन को लेकर संघर्ष करना पड़ रहा है। उन्हें प्रधानमंत्री आवासीय योजना योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवासीय योजना का लाभ आने वाले समय में मिलेगा। इस मौके पर यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह, एसीईओ मोनिका रानी, ओएसडी शैलेंद्र भाटिया, मेहराम सिंह, राजवीर सिंह, विकास सिंह, बीडी शर्मा, सुभाष चंद्रा, योगेंद्र भाटी, राजेंद्र भाटी आदि मौजूद रहे।

इससे पहले मंत्री ने जेवर विधानसभा के गांव बीरमपुर के पास स्थित यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 32 में आज़ादी के बाद पहले नवनिर्मित 77 करोड़ रुपए की धनराशि से बनकर तैयार हुए 220 केवी बिजली घर का निरीक्षण किया। यहां उपस्थित बिजली विभाग के अधिकारियों को सुचारु विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।

यह भी देखे:-

यमुना एक्सप्रेसवे से सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर! इन वाहनों के लिए बढ़ा टोल टैक्स
रोटरी क्लब से व्हीलचेयर पाकर खिल उठा रजत का चेहरा 
दनकौर बीपीबीडी इंटरनेशनल एकेडमी में  हुई बैठक
अपडेट : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के विरोध में व्यापारियों ने ख़त्म किया धरना
किसानों का विरोध प्रदर्शन; यूपी के दो रेलवे स्टेशनों पर चार ट्रेनें हुई रद, रेलवे ट्रैक किया जाम
ड्रग विभाग के छापे से हड़कंप, तीन मेडिकल स्टोर सीज
पौधा सौंप कर दी गजेंद्र चौधरी को अध्यक्ष बनने की बधाई
आबकारी विभाग ने की छापेमारी
लोकसभा चुनाव 2019 गौतमबुद्ध नगर : अन्तिम दिन इन लोगों ने किया नामांकन
शार्ट सर्किट से कबाड़ में लगी आग,गाड़ी जलकर हुई आग
साईट 4 रामलीला में आज होगा अद्भुत मंचन , देखने जरुर जाएं
ग्लोबल एसोसिएशन फॉर कॉर्पोरेट सर्विसेज ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर पेश की मिसाल
यूपी: अखिलेश यादव के बयान के बाद ट्विटर वार पर उतरी कांग्रेस, कहा- नई हवा है जो भाजपा है वही सपा है
बढे पार्किंग शुल्क पर ट्रान्सपोर्ट वेलफेयर  एसोसिएशन आईसीडी दादरी ने जताई आपत्ति, हड़ताल जारी रखने का...
रोटरी क्लब ने निर्धन बच्चों में पाठ्य सामग्री व स्कूल ड्रेस का किया वितरण
देश में कोरोना के मामलों में आ रही कमी, 191 दिन बाद सबसे कम एक्टिव केस