नॉन क्रेडिट कोर्स के लिए बीटेक छात्रों को नहीं देना होगा 11 सौ रूपये  

 कुलपति प्रो0 प्रदीप कुमार मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित हुई कार्यपरिषद की बैठक, लिये गये कई महत्वपूर्ण फैसले

डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध संस्थानों के बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्रों को अब एनपीटीएल के जरिये नॉन क्रेडिट कोर्स करने के लिए 11 सौ रूपये फीस नहीं देना होगा। यह यह कोर्स कॉलेज खुद कराएंगे। यह निर्णय शुक्रवार को कुलपति प्रो0 प्रदीप कुुमार मिश्र की अध्यक्षता में हुई विद्यापरिषद की बैठक में लिया गया। साथ ही बीटेक में मेजर डिग्री के साथ ही माइनर डिग्री देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। साथ ही अन्य कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये।

कॉलेज करायेंगे कोर्स
अभी तक बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र एनपीटीएल के जरिये नॉन क्रेडिट कोर्स में एडमिशन के लिए 11 सौ रूपये जमा करते हैं। विद्यापरिषद में की बैठक में इस प्रस्ताव पर मंजूरी मिल गयी कि अब यह कोर्स कॉलेज कराएंगे। जिससे कि छात्रों को अलग से फीस नहीं देना पड़े।

मेजर के साथ मिलेगी माइनर डिग्री
बैठक में बीटेक में मेजर डिग्री के साथ ही मानइर डिग्री देने के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गयी। अब छात्र अपने बीटेक के मेजर कोर्स के साथ ही 18 से 20 क्रेडिट का कोर्स कर माइनर डिग्री भी प्राप्त कर सकेगा। यह कोर्स चार से आठवें सेमेस्टर में करना होगा। जैसे छात्र बीटेक मैकेनिकल के साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग एवं इंटरनेट ऑफ थिंग का माइनर डिग्री भी ले सकेगा। इसका फायदा उसे इंडस्ट्री में मिलेगा। क्योंकि अब परंपरागत इंजीनियरिंग की जगह नये कोर्स की मांग उद्योगों में अधिक है। इसके अलावा अब कोई छात्र बीटेक में ही किसी किसी कोर्स का स्पेशलाइजेशन करता है तो उसे बीटेक ऑनर्स की डिग्री भी मिल सकेगी। साथ ही यदि कोई छात्र बीटेक का छठां सेमेस्टर पूरा करने के बाद किसी कारणवश पढ़ाई छोड़ रहा है तो उसे बीवॉक की डिग्री देने के प्रस्ताव पर सैद्धांतिक सहमति दी गयी। इसके लिए एक समिति गठित की गयी है जो एआईसीटीई के नियमों को देखेगी उसके बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

अंग्रेजी और हिंदी में दे सकेंगे पेपर
नई शिक्षा नीति के तहत इंजीनियरिंग की पढ़ाई और परीक्षा में अंग्रेजी के साथ हिंदी माध्यम से परीक्षा देने की सुविधा को बैठक में मंजूरी दे दी गयी। बीटेक प्रथम वर्ष के छात्रों को हिंदी और अंग्रेजी दोनों में प्रश्न पत्र दिये जाएंगे। परीक्षार्थी जिस भी भाषा में उत्तर लिखना चाहे लिख सकता है। वहीं विश्वविद्यालय में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वाटर एंड वेस्ट मैनेजमेंट की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। इसके लिए एक कमेटी भी गठित की गयी है। साथ ही विश्वविद्यालय के पुस्तकालय की सुविधा को आम लोग भी ले सकेंगे। बाहरी सदस्यता लेकर कोई भी पुस्तकालय में पढ़ सकेगा। बैठक में कुलसचिव सचिन सिंह, वित्त अधिकारी जीपी सिंह, प्रति कुलपति प्रो0 मनीष गौड़, परीक्षा नियंत्रक प्रो0 अनुराग त्रिपाठी, उप कुलसचिव डॉ आरके सिंह, कैश के निदेशक प्रो. एमके दत्ता, डीन पीजी प्रो0 एचके पालिवाल, डीन यूजी प्रो. गिरीश चंद्रा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

जीएल बजाज में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 पर नेशनल कॉन्क्लेव, नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को समग्...
ग्रेटर नोएडा के छात्र मनीष कुमार त्रिपाठी  इंडिया इंटरनेशनल साराभाई स्टूडेंट साइंटिस्ट अवार्ड प्रोग्...
साइबर क्राइम से आजादी कार्यक्रम का आयोजन किया गया
गलगोटिया कॉलेज : "पुनर्चक्रण के महत्व" पर वेबिनार का आयोजन
रयान स्कूल को मिला स्टेम प्रोजेक्ट ऑफ़ द ईयर प्रतियोगिता
मण्डलीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का सफल आयोजन
घातक हो सकता है इंटरनेट मीडिया पर उपलब्ध नुस्खे आजमाना, जिंक और विटामिन सी का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य...
स्काईलाइन कॉलेज में होगा 8 नवंबर से मैनेजमेंट और तकनीकी फेस्ट 2019 का आगाज
जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में गणतंत्र दिवस उत्सव का आयोजन
अमीचंद सर्वोदय कॉन्वेंट स्कूल में शिक्षकों की भूमिका निभा कर खुश हुए बच्चे
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में IETE के ओर्गनइजेशनल मेम्बरशिप एंड स्टूडेंट फोरम की हुई शुरुआत  
26 जून तक बढ़ा परिषदीय विद्यालयों का ग्रीष्मकालीन अवकाश
गलगोटिया विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कुलपति ने कार्यभार संभाला।
शारदा विश्विद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल हुआ साइबर सुरक्षा
गरीब परिवारों के लिए मेवाड़ विश्वविद्यालय की अनूठी पहल- वंचित समाज के बच्चों को शिक्षा देना हमारा मिश...
ग्रैड्स इंटरनेशनल स्कूल में स्नातक दिवस समारोह