ग्रेटर नोएडा में 10वें स्पोर्ट्स इंडिया इंटरनेशनल एक्सपो 2022 का शानदार आगाज

ग्रेटर नोएडा : शहर के इंडिया एक्सपो मार्ट में आज तीन दिवसीय स्पोर्ट्स इंडिया इंटरनेशनल एक्सपो का आगाज हुआ। उत्तर प्रदेश के खेल एवं युवा मामलों के मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने स्पोर्ट्स इण्डिया का उद्घाटन किया।  इस अवसर  पर उन्होंने कहा  भारतीय खिलाड़ी 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में अच्छा कर रहे हैं।  मेरठ में सीएम योगी ने  खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया है। इससे खिलाड़ियों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।  यह खेल के क्षेत्र में सार्थक साबित होगा।

इंडियन एग्जिबिशन सर्विसेज और स्पोर्ट इंडिया फाउंडेशन द्वारा यह आयोजन संयुक्त रूप से कर रहा है । यह फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीईएफआई), स्पोर्ट्स गुड्स एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (एसजीईपीसी), वाणिज्य मंत्रालय और एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समर्थित है। स्पोर्ट्स एक्सपो में  दुनिया भर में 100 से ज्यादा  प्रदर्शकों और प्रति दिन 5,000 से ज्यादा विजिटर आने का अनुमान है।

इस एक्सपो में  दुनिया भर में मशहूर ब्रांड जैसे कॉस्को, शिव नरेश स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, स्पोर्ट सन, सिंकॉट्स इंटरनेशनल, फिटनेस वर्ल्ड, नेशनल स्पोर्ट्स, आईआईएम रोहतक, स्पोर्ट्स एकेडमी एसोसिएशन ऑफ इंडिया, खालसा जिमनास्टिक, बालाजी स्पोर्ट्स, रिबाउंड ऐस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, सोमानी एंटरप्राइजेज, जिम टेक्स और कई अन्य प्रमुख ब्रांड प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं।

स्पोर्ट इंडिया 2022 खेल के सामान और उपकरणों का निर्माण करने वाले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय निर्माताओं के लिए एक बी2बी व्यापार मंच है। यह खेल के सामान और उपकरणों का निर्माण करने वाले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय निर्माताओं के लिए खेल, खेल व्यवसाय और खेल गतिविधियों में शामिल लोगों, संस्थानों, विश्वविद्यालयों और कई ब्रांडों के लिए एक मंच है जो भारत में खेल प्रबंधन विकसित करने के इच्छुक हैं। यह भारत में विभिन्न खेलों को बढ़ावा देने के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने, ज्ञान साझा करने का एक खुला मंच भी है ।

भारतीय प्रदर्शनी सेवाओं के निदेशकश्री स्वदेश कुमार के अनुसार, “खेलों में देश के लिए रोजगार के बहुत सारे अवसरों के साथ एक संतुष्टिदायक करियर की संभावना है। खेल आपको मजबूत और अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय बनाने के साथ-साथ आपके करियर को भी आकार दे सकते हैं। यह एक्सपो युवाओं को खेलों के बारे में एक करियर के रूप में शिक्षित करेगा और भारत में खेल व्यवसाय विकास के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा।
फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीईएफआई) के सचिव  पीयूष जैन के अनुसार, “यह स्पोर्ट्स एक्सपो भारत में खेल उद्योग के विकास के लिए एक स्थान है। खेल हमारे आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि खेल क्षेत्र के विकास का हमारी अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, न केवल खेल के सामान के उत्पादन में, बल्कि समग्र रूप से अर्थव्यवस्था पर भी, अधिक जनशक्ति प्रदान करता है, क्योंकि खेलों में भागीदारी बढ़ने से जीवन की गुणवत्ता बेहतर हो जाती है।”

प्रदर्शनी की मुख्य विशेषताएं
• स्पोर्ट इंडिया कांफ्रेंस 2022 – भारत खेल महाशक्ति के रूप में उभर रहा है।
• स्पोर्ट इंडिया अवार्ड्स 2022
• स्पोर्ट्स इंडिया फैशन शो
• स्पोर्ट्स इंडिया बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप (मुख्य अतिथि प्रसिद्ध बॉडी बिल्डर, श्री मुकेश गहलोत)
• स्पोर्ट्स इंडिया प्रिंसिपल्स एंड कोच्स मीट
• स्पोर्ट्स इंडिया फोरम मीट
• स्पोर्ट्स गुड्स मैन्युफैक्चरिंग फोरम – मैन्युफैक्चरिंग तकनीक पर उद्योग सम्मेलन और राष्ट्रीय संगोष्ठी ·
• स्पोर्ट इंडिया बायर-सेलर (क्रेता-विक्रेता) मीट- खेल के सामान बनाने वालों का कारोबार बढ़ाने के लिए स्पोर्ट्स गुड्स एंड अलाइड इंडस्ट्री पर इंटरनेशनल बिजनेस मीट

यह भी देखे:-

निर्माणधीन एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्रों को रेल मार्ग से जोड़ने की तैयारी में जुट गया यमुना प्राधि...
COVID-19:जीव ही हो ना कोरोना ,रोता तो तू भी होगा ना ..
यूपी में मुहर्रम पर न ताजिया और न जुलूस, शिया समुदाय सर्कुलर पर नाराज
नोएडा एसटीएफ के हत्थे चढ़ा अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम का गुर्गा
PM Modi Biden Meet : बाइडन ने किया मोदी का स्वागत, जानें किन मुद्दों पर क्‍या बात हुई
हर अस्पताल के लिए नियुक्त करें नोडल अधिकारी, हर शाम होगा निरीक्षण: मुख्यमंत्री
यमुना एक्सप्रेस वे पर लूट: बस को हाइजेक कर बदमाशों ने सवारियों से की लूटपाट, जांच में जुटी पुलिस
शातिर मेवाती बदमाश गिरफ्तार, चोरी का माल बरामद
भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र भाटी निर्विरोध बने एमएलसी, प्रतिद्वंदियों का नामांकन पत्र खारिज
जो नदियों का पानी पाकिस्तान जाता था, प्रोजेक्‍ट बनाकर उनको यमुना में लाएंगे: नितिन गडकरी
गांव नीमका मे शहीद दिवस पर शहीदो को याद किया
महंगाई के विरोध में कांग्रेस ने निकाला पैदल मार्च
अब सीधे चुनाव प्रेक्षक से कर सकते हैं शिकायत, जानिए कैसे
विश्व हृदय दिवस पर रचा गया इतिहास, गौतम बुद्ध नगर में एक दिन में 10 हज़ार लोगों का किया गया शुगर टेस्...
आज का पंचांग , 27 जून 2020, जानिए शुभ व अशुभ मुहूर्त
तबादला :माध्यमिक शिक्षकों का तबादला, जानें प्रक्रिया