आईएचजीएफ मेले में NORTH EAST और जोधपुर शिल्प समूह के उत्पादों पर फोकस

ग्रेटर नोएडा: भारत का NORTH EAST क्षेत्र पर्यावरण अनुकूल शिल्प के मामले में सबसे अमीर इलाकों में से है। पूर्वोत्तर के राज्य. असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा अपनी प्रचुर प्राकृतिक वस्तुएं जैसे बेंतए बांस, लकड़ी, रेशम, बसंल, प्राकृतिक फाइबर इत्यादि के लिए जाने जाते हैं। इस क्षेत्र के शिल्पकारों द्वारा संरक्षित अद्वितीय शिल्प कला पीढ़ियों से चली आ रही है और उन्होंने अपनी कला की गुणवत्ता को और निखारने के लिए आधुनिक टिकाऊ प्रौद्योगिकी का सुंदर उपयोग किया है. भारत का पूर्वोत्तर क्षेत्र बड़ी संख्या में जनजातियों और उप.जनजातियों का घर हैए जो करीब 450 विभिन्न समुदायों से प्राकृतिक और हस्तनिर्मित निर्यात वस्तुओं को लाते हैं।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार ने कहा, NORTH EAST राज्यों से 2016-17 के दौरान निर्यात 1278. 93 करोड़ रुपये था और जिसे कारीगरों, शिल्पकारों और पूर्वोत्तर राज्यों के उत्पादकों को एक प्लेटफॉर्म प्रदान कर और बढ़ाया जा सकता है।

20 निर्यातक, उद्यमी और शिल्पकार एक विशेष थीम पवेलियन में इस क्षेत्र के हस्तशिल्प की एक पूरी श्रृंखला का प्रदर्शन कर रहे हैं। जैसे जलकुंभी, मूगा रेशम और ERI रेशम के अलावापर बेंत एवं बांस से निर्मित उत्पाद प्रदर्शित किए गए हैंण् विदेशी खरीदारए जो अपने बिजनेस के लिए इस क्षेत्र से उपलब्ध संभावनाओं से अवगत नहीं थेए इस विशेष पवेलियन में खासी रुचि ले रहे हैं।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक ने आगे कहा कि जोधपुर मेगा समूह से भी एक विशेष थीम पवेलियन लगाया गया है जिसमें, चमड़े की कढ़ाईए सींग, टाई एवं डाइ शिल्प, कढ़ाई एवं ऐप्लीकए हाथ ब्लॉक छपाई , पंजा दरी, धातु कला उत्पाद और काष्ठ शिल्प के 10 कारीगर अपनी शिल्प कला प्रदर्शित कर रहे हैं ।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार ने कहा, ईस अंतरराष्ट्रीय भागीदारी से निश्चित रूप से इस क्षेत्र के छोटे और नए उद्यमियों के मनोबल को बढ़ावा मिलेगा और अन्य लोगों को उत्पाद डिजाइन और अपने नवीन प्रयासों को आगे ले जाने की दिशा में प्रोत्साहन मिलेगा ताकि वो अंतरराष्ट्रीय खरीद समुदाय से जुड़ सकें।

यह भी देखे:-

पशु चिकित्सालय में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ करप्शन फ्री इंडिया संगठन का प्रदर्शन
16वीं मंजिल से गिरकर बुजुर्ग की मौत
एशियन एजुकेशन ग्रुप पहुंचे अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा
नोएडा सेक्टर 62 : श्री राममित्र मंडल द्वारा 10 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक श्रीराम लीला महोत्सव का होगा...
ग्रेटर नोएडा : एडब्लूएचओ सोसाइटी में गरबा नवरात्री डांडिया उत्सव की तैयारी जोरों पर
फादर एग्नेल स्कूल में मनाया गया पर्यावरण दिवस
Mother Sparsh Brings a New Unique Product Tummy Roll On
47 गुण्डे जिला बदर, डीएम ने माॅगी जनता से फीडबैक
रावण की जन्मस्थली बिसरख : राम की नहीं रावण की होती है पूजा
जेवर में सड़क सुरक्षा पर कार्यशाला आयोजित
कार रैली निकाल कर सुपरटेक जार अपार्टमेंट ओनर मांगेंगे अपना अधिकार
आईआईए ग्रेनो के पदाधिकारियों ने लखनऊ में उठाया औद्योगिक क्षेत्र की समस्या का मुद्ददा
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में उत्तर प्रदेश स्मार्ट हेकाथन 2019 - 20 (स्टार्टअप एक्सपो) का आयोजन
सवारियों को लूटने वाले बदमाश गिरफ्तार
श्रीराम मित्र मण्डल रामलीला, नोएडा शहर में बैंड बाजे के साथ निकली राम बारात
स्वतंत्रता दिवस पर कासना पुलिस ने निर्धन बच्चों में मिठाई फल बांटे