5 जुलाई को आयोजित वन महोत्सव मे उत्तर प्रदेश में एक दिन के अंदर 25 करोड़ पौधारोपण किया जायेगा

–प्राधिकरण का चार दिन में 62 स्थानों पर 3 लाख 39 हजार 888 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य, सबसे ज्यादा 5 जुलाई को 2 लाख 64 हजार पौधे लगाए जाएंगे

प्रदेश में एक दिन के अंदर 25 करोड़ पौधारोपण का कार्यक्रम 5 जुलाई को आयोजित किया जा रहा है. इस दौरान आम जनता को वन महोत्सव की महत्वता के संबंध में बताया जाएगा, जिससे कि वृक्षारोपण कार्यक्रम को एक जनआंदोलन के रूप में मनाया जा सके. इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन कार्यक्रम कार्यावरन अनुभाग द्वारा नरेंद्र भूषण प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग को गौतम बुद्ध नगर जिले का नोडल अधिकारी बनाया गया है.

नरेंद्र भूषण ने जिलाधिकारी तीनों प्राधिकरण के अधिकारियों प्रभागीय वन अधिकारी के साथ बैठक कर, विभागों को आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष वन विभाग की नर्सरी से संबंधित विभागों को पौधा आपूर्ति रोपण की व्यवस्था और जियो टैगिंग आदि करने के बारे में समीक्षा की. नरेंद्र भूषण ने जनपद में कार्यक्रम की रणनीति और तैयारियों का जायजा भी लिया, वे सेक्टर-136, नोएडा ग्रीन बेल्ट शक्ति वन, सेक्टर-15 डूब क्षेत्र तथा अन्य क्षेत्रों का मौके की स्थिति का निरीक्षण किया गया तथा अन्य क्षेत्रों का मौके पर स्थिति का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि वृक्षारोपण कार्यक्रम समय से आरंभ किया जाए ताकि लक्ष्य प्राप्ति करने में कोई दिक्कत ना आए.

नोएडा प्राधिकरण ने भी औद्योगिक संगठनों, एनजीओ के सहयोग से चार दिन में 62 स्थानों पर 3 लाख 39 हजार 888 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य तय कियाहै. इसमें सबसे ज्यादा 5 जुलाई को 2 लाख 64 हजार पौधे लगाए जाएंगे, जबकि शासन की ओर से प्राधिकरण को 2 लाख 63 हजार 503 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया गया है। पांच से सात जुलाई और फिर 15 अगस्त को पौधारोपण का अभियान चलाया जाएगा।

प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि 62 स्थानों पर पौधारोपण किया जाएगा जिसमें मुख्य रुप से सेक्टर 84 145 151 155-156 158 163 सेक्टर 168 एफएनजी के अलावा अन्य स्थानों से पौधे लगाए जाएंगे इनके रखरखाव की 5 साल की जिम्मेदारी कॉन्टैक्टर की होगी. इस बार आयदार और फलदार पौधे लगाए जाएंगे जिनमें नीम पीपल आम शीशम जामुन के अलावा अन्य औषधि पौधे होंगे.

यह भी देखे:-

किसान एकता संघ ने किसान नेता जतन प्रधान घरबरा को श्रद्धांजलि अर्पित की
गुनपुरा में स्वास्थ्य विभाग ने लगाया  कोरोना जाँच शिविर कैम्प,7पोजेटिव केस मिले
सबइंस्पेक्टर हरिओम यादव ने बढ़ाया नोएडा पुलिस का मान,पुलिस कमिश्नर ने किया सम्मानित
डोर टू डोर जनसंपर्क कर सपा रालोद गठबंधन के  प्रत्याशी अवतार भड़ाना ने मांगे वोट
राज्यसभा चुनाव उत्तर प्रदेश : सुरेंद्र नागर का निर्विरोध निर्वाचन तय
उत्तर प्रदेश में पुलिस उपाधीक्षकों के तबादले
रमन गुर्जर बने किसान एकता संघ के बागपत जिलाध्यक्ष
उत्तरप्रदेश में आईएएस अधिकारियों के तबादले
फूल वालो की सैर 2022 में उत्तर प्रदेश को मिला द्वितीय पुरस्कार
उपले टूट जाने को लेकर दो पक्षों में हुआ खूनी संघर्ष, 1 की मौत
बेहतर स्मार्ट पुलिसिंग के लिए योगी सरकार का कदम, लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर का प्रस्ताव पास
गलगोटियाज विश्वविद्यालय द्वारा ग्रामीण परिवेश में आयोजित “राष्ट्रीय सेवा योजना” के सात दिवसीय कैंपों...
ग्रेनो प्राधिकरण के सीईओ समेत 16 आईएएस का तबादला, मेरठ कमिश्नर को मिला अतिरिक्त प्रभार 
11 अक्टूबर को यमुना प्राधिकरण के खिलाफ आन्दोलन करेगा किसान एकता संघ
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में नायल की11वीं बोर्ड बैठक सम्पन्न, जानिए क्या लिए गए अहम निर्णय 
यूपी में 11 आईएएस अफसरों के तबादले