नोएडा: 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस  के मौके पर  बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा नोएडा वासियों  के साथ योग किया, विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ ही सोसाइटियों और सेक्टरों में योग शिविर का आयोजन

नोएडा। आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सेक्टर 21ए स्थित नोएडा स्टेडियम में  पहुंचे और दीप प्रज्ज्वलित कर योग शिविर का शुभारम्भ किया और विशाल योग शिविर में दो हजार से अधिक लोगों ने एक साथ योग किया। इस अवसर सांसद डॉ. महेश शर्मा, नोएडा विधायक पंकज सिंह सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे जिन्होने योग किया कर लोगो को जागरूक किया.  इस योग शिविर का आयोजन आयुष विभाग,  नोएडा एंटरप्रिनियोर्स एसोसिएशन, भारत विकास परिषद, नोएडा प्राधिकरण व जिला प्रशासन के सहयोग से हुआ। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ ही सोसाइटियों और सेक्टरों में योग शिविर का आयोजन किया गया.

पूरा स्टेडियम सामूहिक योग की आवाज से गूंज उठा। सुबह पांच बजे से लोग सामूहिक योग में हिस्सा लेने के लिए नोएडा स्टेडियम के फुटबाल मैदान में पहुंचने लगे। सुरक्षा के मद्देनजर भारी पुलिस फोर्स स्टेडियम के अंदर और बाहर तैनात रही। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सेक्टर 21ए स्थित नोएडा स्टेडियम में 7 बजे पहुंचे और दीप प्रज्ज्वलित कर योग शिविर का शुभारम्भ किया. उनके साथ सांसद डॉ. महेश शर्मा, नोएडा विधायक पंकज सिंह सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे,  योग गुरु आचार्य डॉ. राजेश पंवार ने लोगों को योग कराया।

जेपी नड्डा के साथ बच्चे, महिलाएं और युवा समेत लगभग दो हजार से अधिक लोगों ने योग किया। योग गुरु आचार्य डॉ. राजेश पंवार ने सामूहिक योग का शुभारंभ ओम प्रार्थना से किया। योग गुरु ने प्राणायाम, वज्रासन, धुनरासन, भुजंगासन, पदमासन, अनुलोम विलोम, सर्वांगासन, हलासन, महामुद्रा, कपालभाति, भद्रासन आदि योग क्रियाएं कराईं। आसनों के लाभ के बारे में जानकारी दी। बताया कि योग जीवन को सुखमय व तनावमुक्त बनाने की सरल और सुगम प्रक्रिया है जिसे बिना किसी धन व्यय करे स्वयं कर सकते हैं। इस अवसर जेपी नड्डा ने कहा कि पूरा विश्व योग के दम को समझने लगा है। देश के सर्वागीण विकास के लिए आवश्यक है कि हम योग के महत्व को समझे। भारत और प्रकृति का विकास दोनों योग के माध्यम से होगा।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयुष विभाग द्वारा जिले में पांच स्थानों पर योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजन, नोएडा स्टेडियम, शहीद पथिक स्टेडियम ग्रेटर नोएडा, बिसरख ब्लाक, दादरी और जेवर तहसील प्रांगण में किया गया। शहर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ ही सोसाइटियों और सेक्टरों में योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोगों को योग अभ्यास करने के लिए जागरूक किया गया।

सरकारी स्कूलों में योग दिवस पर प्रोजेक्टर  पर योग दिवस का प्रसारण दिखाया गया साथ ही जगह-जगह बच्चों को प्रतिदिन व्यायाम करने के लिए जागरूक किया गया । सेक्टर- 34 स्थित अपना घर आश्रम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर सोमवार को योग फॉर ह्यूमिनिटी शिविर का आयोजन किया। इसमें भारतीय योग संस्थान की योगा टीचरों ने आश्रम में रह रहे प्रभुजनों को योग सिखाया।

यह भी देखे:-

आज का पंचांग, 17 नवम्बर 2020, जानिए शुभ एवं अशुभ मुहूर्त
बीजेपी जिला उपाध्यक्ष ने क्लीनिक का फीता काटकर किया शुभारंभ
यूपी चुनाव 2022: भाजपा का बूथ विजय अभियान का आगाज, नड्डा बोले- पार्टी के कार्यकर्ता ही हमारी ताकत
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
नोएडा पुलिस ने दी जनपदवासियों को नववर्ष की शुभकामना
अब एम्बुलेंस संचालक मनमाना पैसा नहीं वसूल कर सकेंगे , डीएम गौतमबुद्ध नगर ने निर्धारित की दरें 
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
ग्रेटर नोएडा प्रदूषण में आई गिरावट
पत्नी की चाकू से गोदकर की गयी हत्या का खुलासा
रोटरी क्लब ने लगाया रक्त दान शिविर
मरने के बावजूद मतम नहीं जश्न मना रहा है ये परिवार
प्रदेश पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने किया नोएडा शिल्पोत्सव का उद्घाटन
सीएम योगी ने वनटांगियों के साथ मनाई दिवाली, बोले-...इसी को कहते हैं रामराज्‍य
गौतमबुद्ध नगर में फिर बढ़ा कोरोना का कहर, जानिए आज का हाल 
कमिश्नरेट गौतम बुध नगर के द्वारा साइबर अपराधों से बचाव हेतु आवश्यक दिशा निर्देश,पढ़े पूरी जानकारी
कैप्टन के तेवर: नए संगठन को खड़ा करेंगे अमरिंदर, पंजाब के इन नाराज नेताओं को लाएंगे सा