12 अक्टूबर को शुरू होगा दुनिया का नंबर-1 होम़ सोर्सिंग शोः ईपीसीएच

ग्रेटर नोएडा. आईएचजीएफ दिल्ली मेला ऐसा शो है जिसमें दुनिया भर से पहुंचे विदेशी खरीद समुदाय को होमए लाइफस्टाइलए फैशन और कपड़ों के सबसे बेहतर उत्पाद मिलते हैं और ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में यह 12 अक्टूबर 2017 को शुरू हो रहा है। इस साल यह मेला अपने 44वें संस्करण में प्रवेश कर गया है।

कल गुरुवार से पांच दिनों तक चलने वाले बड़े स्तर पर आयोजित इस शो की खासियत 1,90,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्थायी मार्ट समेत 2980 प्रदर्शकए 14 उत्पाद वर्ग और 2 हजार से अधिक उत्पाद होंगे।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार ने जानकारी दी आईएचजीएफ दिल्ली मेले को लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने एक ही छत के नीचे दुनिया के सबसे बड़े हस्तशिल्प मेले की मान्यता दे रखी है।

इस दौरान यहां डिजाइन, हस्तनिर्मित कौशल और प्रचुर मात्रा में उपलब्ध कच्चे माल के समृद्ध विरासत की मदद से निर्मित उत्पाद जैसे हाउसवेयर, उपहार, डेकोरेटिव्स (सजावट के सामान) , फर्नीचर, गार्डन और आउटडोर, बाथरूम एक्सेसरीज, होम फर्निशिंग, कालीन, रग्स, फ्लोर एक्सेसरीज, लैंप एवं लाइट्स, क्रिसमस एवं होलीडे डेकोर, स्पा एवं वेलनेस, हस्तनिर्मित कागजी उत्पाद, शैक्षणिक खिलौने, ट्रॉफियां, फैशन ज्वेलरी एवं एक्सेसरीज, स्टेशनरी और गिफ्ट एवं डेकोर उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे।

इस मेले के आगंतुकों में दुनिया भर के विदेशी खरीदार हैंए इनमें थोक व्यापारी, वितरक, चेन स्टोर्स, डिपार्टमेंटल स्टोर्स, खुदरा व्यापारीए मेल ऑर्डर कंपनियां, ब्रांड मालिक, डिजाइनर और पूर्वानुमानकर्ता आदि शामिल हैं।

दुनिया भर के 100 से भी ज्यादा देशों के खरीदार जिनमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, चिली, चीन, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, हॉलैंड, हांगकांग, इटली, इजरायल, जापान, कोरिया, मैक्सिको, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, ओमान, फिलीपींस, पोलैंड, कतर, रोमानिया, रूस, दक्षिण अफ्रीका, स्लोवाकिया, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, थाईलैंड, तुर्की, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और ज़िम्बाब्वे आदि शामिल हैं। इस मेले में शिरकत करेंगे।

रूस्ट, किर्कलैंड्स, पियर, इंपोर्ट्स, टूस कंपनी इंक, इंटरल्यूड होम इंक। बीबीबी, एंथ्रोपोलॉजी, डिजाइन हाउस, सेंचुरी सोर्सिंग, प्रेस्टीज कटलरी, एक्सेंट डेकोर, ऐप्रोपोस इंटरनेशनल, कललु, एपलमैन एंड शाउबेन, इंटेरीरियर होम इंक और होएश इंटरनेशनल अमेरिका से, ब्रिटेन की द लिब्रा कंपनी, जर्मनी से एलडीआर फ़र्नीचर समूह, हेन, एटलस इनिब्रटंग्स और लैम्बर्ट, हांगकांग से यूरोग्राम, यूएई से लाइफस्टाइल और रेडटैग, स्वीडन से मोशीए स्विट्जरलैंड के मैनोर एजी और मिग्रोसए नीदरलैंड से रिवेरा मैसन और ऑस्ट्रेलिया से समसारा फर्नीचरए फ्रांस से ओ फिल डी सिसोन और चीन से निबोआ डी सीकी समेत कई प्रमुख डिपार्टमेंटल स्टोर्स ने इस शो में आने की पुष्टि कर दी है ।

इस शो में प्रमुख भारतीय रिटेल-online ब्रांड से भी आगंतुक होंगे। जैसे, फैब इंडिया, वेस्टसाइड, ट्रेंड्स, द विशिंग चेयर, फर्नीचर वाला, गुडअर्थ और कई अन्य कंपनियां इस शो से बड़ी खरीदारी के लिए वहां होंगी।

ऑस्ट्रेलिया, जापान और किर्गिस्तान से पत्रकारों को भी मेगा इवेंट को कवर करने के लिए आमंत्रित किया गया है । कुमार ने कहाए FAIR के पिछले संस्करणों के दौरान किए गए सर्वेक्षण के आधार पर, दुनिया भर के खरीदार आईएचजीएफ. दिल्ली मेले में आना पसंद करते हैं क्योंकि बड़ी संख्या में उत्पाद रेंज, आकर्षक कीमतें, विभिन्न किस्में, विशिष्ट गुणवत्ता और नई उत्पाद मिलती हैं ।

इस पांच दिवसीय उत्सव के दौरान कई प्रशंसनीय सुविधाओं के साथ ही लाइव प्रदर्शनी, क्षेत्रीय शिल्प, सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे। इस संस्करण के दौरान पूर्वोत्तर क्षेत्र के द्वारा बांस और बेंत उत्पादों का पवेलियन भी बनाया जाएगा। एनईआर मंडप के साथए जोधपुर शिल्प का एक थीम पवेलियन भी स्थापित किया जाएगा।

सेमिनार अलग-अलग और महत्वपूर्ण विषयों पर आयोजित किए जाएंगे, जैसे कि हस्तशिल्प क्षेत्र में निवेष वस्तु एवं कर सेवाए हस्तशिल्प क्षेत्र के लिए आवश्यक अनुपालनए मार्केटिंग में न्यूरोसाइंसए तेलंगाना से सर्वेक्षण और अन्य ।

ईपीसीएच के अध्यक्ष ओ.पी. प्रह्लादका ने विस्तार पूर्वक बताया कि बड़ी संख्या में दुनिया भर के खरीदारों की कुछ अलगए असामान्य और नई खोज की चाहत आईएचजीएफ दिल्ली के प्रत्येक संस्करण के दौरान उन्हें यहां खींच लाती है। और इस संस्करण में भी आगंतुक खरीदारों की संख्या में पिछले साल की तुलना में इजाफा होगा।

हस्तशिल्प का निर्यात साल 2016-17 में पिछले साल की तुलना में समग्र 13. 15% वृद्धि के साथ 24, 392,39 करोड़ रुपये था। हालांकि, चालू वित्त वर्ष 2017-18 के छह महीनों के दौरान हस्तशिल्प का निर्यात 12520.32 करोड़ रुपये है ।

यह भी देखे:-

26 वर्षीय विवेक पाटिल ने 6 दिन में ऐसे जमा किए 6 करोड़ रुपये, शहीदों के परिवार को करेगा Donate
अटल जी को श्रद्धांजलि : राष्ट्रीय शोक घोषित, सरकारी छुट्टी का एलान, स्कूल कॉलेज रहेंगे बंद
Unlock 5.0 Guideline: पिछले बार के मुकाबले मिली ज्यादा रियायतें, 15  अक्टूबर से खुल सकेंगे सिनेमा हॉ...
नहीं रहे गोवा के सीएम मनोहर पर्रीकर, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर दी जानकारी
PM Modi US Visit: राष्ट्रपति बाइडन, कमला हैरिस समेत कई नेताओं से मुलाकात करेंगे PM मोदी
#RespectPractitioners:ये डॉक्टर-झोला छाप..
तीन तलाक पर सुप्रीमकोर्ट का निर्णय, मुस्लिम महिलाओं के लिए स्वाभिमान पूर्ण एवं समानता के एक नए युग ...
पटना पायरेट्स ने गुजरात फ़ॉर्च्यून जाएंट्स को 39-33 से दी शिकस्त
बिहार चुनाव: तेजस्वी यादव होंगे महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार
हैकिंग या साइबर अटैक : क्यों 6 घंटे तक बंद रहा Facebook, WhatsApp और Instagram ?, जानें पूरी डिटेल
मुख्य न्यायाधीश को उम्‍मीद- 17 नवंबर तक तय हो जाएगा अयोध्‍या में राम मंदिर बनेगा या नहीं
PM मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्‍कार, आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान
मिथिलांचल को अलग राज्य का दर्जा दिलाना पहली प्राथमिकता: कृष्ण चंद्र झा
उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू, राज्य में होने वाली सभी परीक्षाएं रद्द
पीएम मोदी एक बार फिर देशवासियों से होंगे रूबरू, LOCKDOWN पर हो सकता है बड़ा फैसला
बालाकोट IAF स्ट्राइक: आतंकी मारने गए थे या फिर पेड़ उखाड़ने - नवजोत सिंह सिद्धू