जीवनशैली में बदलाव कर बचा सकते हैं पर्यावरण

  • एकेटीयू में पर्यावरण पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला का हुआ समापन
  •  विशेषज्ञों ने समस्या और उसके समाधान पर किया मंथन

 

जलवायु परिवर्तन का सीधा प्रभाव कृषि पर पड़ेगा। खाद्यान्न का उत्पादन कम हो जाएगा। साल 2050 तक हालत ये होगी कि यदि जनसंख्या अनुपात में खाद्यान्न का उत्पादन नहीं हुआ तो स्थिति भयावह हो जाएगी। इसलिए अभी से इस दिशा में सोचने और कदम उठाने की जरूरत है। पर्यावरण बचाने में हमारी जीवनशैली की महत्वपूर्ण भूमिका है, उसमें बदलाव कर हम बहुत कुछ बदल सकते हैं। उक्त बातें नॉर्थ इस्टर्न हिल विश्वविद्यालय शिलांग के कुलपति प्रो0 प्रभा शंकर शुक्ल ने डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय और शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला पर्यावरण के प्रति चेतना एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण के समापन पर बतौर मुख्य वक्ता कही।
इस दौरान उन्होंने जलवायु परिवर्तन एवं कृषि विषय पर बोलते हुए जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणामों की चर्चा करने के साथ इसके समाधान के प्रयास की बात कही। कहा कि कृषि जलवायु परिवर्तन, खाद्य सुरक्षा और गरीबी का सीधा संबंध है। भारत ही नहीं पूरे विश्व की जनसंख्या लगातार बढ़ रही है। जबकि पृथ्वी से जंगल घटते जा रहे हैं। कलकारखाने से निकलने वाला प्रदूषण वायुमंडल को दूषित कर रहा है। परिणामस्वरूप ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन हो रहा है। कहीं जमकर बारिश हो रही है तो कहीं सूखा पड़ जा रहा है। जिसका असर कृषि पर पड़ रहा है। खाद्यान्न उत्पादन कम हो जा रहा है, जो कहीं न कहीं मनुष्य के लिए खतरनाक है। उन्होंने कहा कि जब तक हम अपना नजरिया नहीं बदलेंगे तब तक स्थिति में सुधार ला पाना संभव नहीं है। हमें कृषि उत्पादन में बदलाव की जरूरत है। जिससे कि भविष्य की चुनौतियों का सामना किया जा सके। बताया कि बिना पर्यावरण संतुलन के जलवायु परिवर्तन को नहीं रोका जा सकता। समाधान बताते हुए कहा कि इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएं। पर्यावरण के अनुकूल रहें। साथ ही पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण को सबसे जरूरी बताया। कहा कि बिना पेड़ों के हम अपनी पृथ्वी को सुरक्षित नहीं रख सकते। अध्यक्षता प्रो0 सुरेंद्र सिंह ने की। अध्यक्षता करते हुए माननीय कुलपति प्रो0 प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि पर्यावरण संकट से निपटने के लिए नजरिया बदलना होगा। कहा कि नई शिक्षा नीति से निश्चित ही पर्यावरण के प्रति चेतना आएगी। साथ ही कहा कि यदि भारत को विश्वगुरू बनना है तो पंचशील को अपनाना होगा। इसमें शिक्षा छात्र केंद्रित हो, परिवार स्त्री केंद्रित हो, ज्ञान आधारित समाज हो और नवाचार की सोच को अपनाना होगा।
वहीं, प्रो0 बीएन मिश्र ने जैव प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण पर विस्तार से जानकारी दी। कहा कि जब हम पर्यावरण की बात करते हैं तो सिर्फ जंगल, पहाड़, नदी तक ही रह जाते हैं, जबकि इसके संतुलन में सूक्ष्म जीवों को बड़ा योगदान है। बताया कि कोई भी पेड़ सूक्ष्म जीवों की सहायता से विकास करता है जिससे कि हमें ऑक्सीजन मिल पाता है। लेकिन पिछले कुछ सालों में हमने पश्चिमी जीवनशैली का ऐसा अनुकरण किया कि पृथ्वी की साइकल क्षमता को प्रभावित कर दिया। हमारी उपभोक्तावादी मानसिकता ने पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने न केवल पर्यावरण संकट पर बात की बल्कि उसके समाधान और विकल्पों को भी बताया। कहा कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने में लेदर उद्योग भी है। ऐसे में यदि जानवरों के चमड़े की जगह फल-फूल और सब्जियों से लेदर बनाया जा सकता है। इसी तरह उन्होंने थ्री डी फूड प्रिंटिंग और मांस के लिए जानवरों को काटने की बजाय स्टेम सेल से मांस बनाने का विकल्प सुझाया। कहा कि पर्यावरण को एक सीमित दायरे में न देखा जाए। क्योंकि ऐसा ताना बाना है कि इसके परिवर्तन का असर मानव जाति पर पड़ेगा। अध्यक्षता जेएनयू की डॉ उषा मीणा ने किया जबकि संचालन सुबोध जी ने किया। इसके पहले कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन से हुई। इस मौके पर दो दिन की कार्यशाला और आगामी कार्यक्रम पर न्यास के सचिव संजय स्वामी ने चर्चा की। इस मौके पर डॉ0 वृषभ प्रसाद जैन, प्रो0 एचके पालीवाल राजकुमार देवल, विजय कुमार गोस्वामी, डॉ0 इंदु चूड़न, गगन शर्मा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी देखे:-

शारदा विश्विद्यालय में "विश्व गर्भ निरोधक दिवस" कार्यक्रम का आयोजन
गौतम बुद्ध नगर: दो दिन स्कूल बंद करने का आदेश
जरूरतमंद बच्चों के लिए हुई चित्रकला प्रतियोगिता
" खुद को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए जीवन भर अवसरों की तलाश करते रहें": प्रोफेसर डॉ. विलियम ओक्स
एलआईटी में संविधान दिवस के अवसर पर गोष्ठी का आयोजन
जी एन आई ओ टी संस्थान को उत्तर भारत के मोस्ट प्रॉमिसिंग इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट अवार्ड से नवाजा गया
गलगोटिया विश्वविद्यालय में सर्वोच्च प्लेसमेंट
दिल्ली-यूपी, हरियाणा और मुंबई में बढ़ रहा प्रदूषण, जानिए कहां है सबसे ज्यादा खराब हवा
26 जून तक बढ़ा परिषदीय विद्यालयों का ग्रीष्मकालीन अवकाश
जीएल बजाज में डांडिया नाईट का आयोजन
बेटा-बेटी एक समान, शिक्षा है सबका अधिकार आदि नारों से सुसज्जित प्रदेश में स्कूल चलो अभियान प्रारम्भ
आई0 टी0 एस0 डेन्टल कॉलेज  में मनाया गया योगा डे
एनआईईटी में साइबर तकनीकी पर कार्यशाला का आयोजन
विश्वस्तरीय कांफ्रेंस आई.सी.पी.आर-17 का भव्य शुभारम्भ, डा० यदुवंशी ने किया शोधार्थियों का उत्साहवर्...
यूनाईटेड काॅलेज में प्लेसमेन्ट वीक, छात्र पा रहे हैं जाॅब
ऑल इंडिया गर्ल्स ट्रेकिंग एक्सपीडिशन (एआईजीटीई) हिमाचल ट्रेक 2022 में भाग लिया