जेवर  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए सौर ऊर्जा प्लांट का उद्घाटन 

जेवर : पूर्व मंत्री और वर्तमान सांसद डॉ. महेश शर्मा ने आज गौतम बुद्ध नगर स्थित जेवर में बने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 10 केवी की सौर ऊर्जा इकाई का उद्घाटन किया। वोल्वो कार इंडिया द्वारा स्थापित यह इकाई वर्तमान जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजली उपलब्ध कराएगी और सुनिश्चित करेगी कि बिजली गुल होने की असंभव स्थिति में भी सामुदायिक केंद्र सामान्य रूप से कार्य करता रहे। यह वोल्वो कार का ऐसा पहला उपक्रम है तथा भारत में इस तरह के कई और प्लांट स्थापित किए जाएंगे।

वोल्वो सस्टेनेबिलिटी के लिए प्रतिबद्ध है। जेवर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को सौर ऊर्जा उपलब्ध कराने वाली यह पहल इसी लक्ष्य को पूरा करती है। स्वास्थ्य केंद्र न केवल नवीकरणीय स्रोतों से बिजली हासिल करता है, बल्कि यह सरप्लस बिजली को ग्रिड में भी फीड करता है, जिससे इसकी बिजली खपत के बिल कम हो जाते हैं। इस स्वास्थ्य केंद्र की सेवाएं प्राप्त करने वाले एक लाख से ज्यादा लोगों का विशाल समुदाय इस पहल से लाभान्वित होगा। इस तरह का यह हमारा पहला उपक्रम है और हम पूरे भारत के स्वास्थ्य केंद्रों में ऐसे प्लांट लगाने की योजना बना रहे हैं।”- बता रहे हैं वोल्वो कार्स इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री ज्योति मल्होत्रा।

सौर ऊर्जा प्लांट का उद्घाटन करते हुए सांसद डा. महेश शर्मा ने कहा, “स्वास्थ्य और नवीकरणीय ऊर्जा हमारी सरकार के केंद्र बिंदु हैं। मुझे खुशी है कि वोल्वो कार की यह पहल इन उद्देश्यों के अनुरूप है। यह स्वास्थ्य केंद्र 100 से ज्यादा गांवों की सेवा कर रहा है और एक लाख से ज्यादा लोग इसकी सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं। इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए पावर बैक अप की लंबे समय से जरूरत महसूस की जा रही थी। मुझे खुशी है कि इस जरूरत को सस्टेनेबल और नवीकरणीय साधनों से पूरा किया गया है।

एसोचौम के सेक्रेटरी जनरल श्री दीपक सूद ने बताया, “एसोचौम भारतीय इंडस्ट्री को समुदायों तक उसकी पहुंच बनाने के लिए भागीदार बनाता है ताकि लोग अपने जीवन की गुणवत्ता सुधारने में प्रौद्योगिकी से लाभ उठा सकें। पूरे भारत के समुदाय सरकार द्वारा स्थापित इन स्वास्थ्य केंद्रों से लाभान्वित होते हैं और इंडस्ट्री की एक प्रमुख संस्था होने के नाते एसोचौम इन केंद्रों को उन्नत बनाने की दिशा में अपने सदस्यों को जोड़ने में मदद करता है, चाहे वह उपकरणों की मदद हो या कोई अन्य सहयोग करने की बात हो। जेवर में सौर ऊर्जा प्लांट चालू करने हेतु वोल्वो कार्स इंडिया के साथ जुड़ने पर हमें गर्व है। यह प्लांट पावर बैक अप रखने की दिशा में स्वास्थ्य केंद्र की एक अहम जरूरत को पूरा करेगा।

भारत में वोल्वो कार्स स्वीडिश लग्जरी कार कंपनी वोल्वो ने 2007 के दौरान भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी और तभी से इसने देश में इस स्वीडिश ब्रांड की मार्केटिंग करने के लिए डूबकर काम किया है। वोल्वो कार्स वर्तमान में अपनी अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, दिल्ली एनसीआर- दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, गुड़गांव, हैदराबाद, इंदौर, रायपुर, जयपुर, कोच्चि, कोझीकोड, कोलकाता, लखनऊ, लुधियाना, पश्चिम मुंबई, दक्षिण मुंबई, पुणे, राजकोट, सूरत, विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा में स्थित 24 डीलरशिप्स के माध्यम से अपने उत्पादों की मार्केटिंग करती है।

एसोचौम के बारे में

एसोचौम ने भारतीय उद्योग जगत के लिए मूल्य निर्माण करने का अपना प्रयास 1920 में शुरू किया था। इसकी स्थापना प्रमोटर चौंबर्स द्वारा की गई थी, जो भारत के सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते थे। एसोचौम 400 से ज्यादा चौंबर्स और ट्रेड एसोसिएशन पर अपनी पकड़ रखता है। यह पूरे भारत में मौजूद 450,000 लाख से ज्यादा सदस्यों को अपनी सेवाएं दे रहा है। एसोचौम भारतीय उद्योग जगत के लिए ज्ञान का स्रोत बनकर उभरा है, जो ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में संवृद्धि और विकास की गतिशीलता को पुनर्परिभाषित करने हेतु सुसज्जित है।

उक्त कार्यक्रम में वोल्वो आटो इंडिया की मैनेजिंग डायरेक्टर ज्याति मल्होत्रा, अमित जैन्, संदीप जैन, सीएसआर प्रमुख एसोचैम, डा. अनिल गुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक, रंजीत कुमार प्रोजेक्ट मैनेजर एसोचैम, सतपाल तालान, मनोज जैन, संजीव शर्मा, उदयवीर चौधरी, अशोक शर्मा, संजय रावत, सोनू वर्मा, धर्मेन्द्र भाटी, त्रिलोकचन्द शर्मा, देवेन्द्र भारद्वाज आदि काफी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे।

यह भी देखे:-

भारतीय योग संस्थान ग्रेटर नोएडा ने मनाया योगा दिवस , योग के प्रति लोगों को किया जागरूक
IND vs SCO: स्कॉटलैंड को धूल चटाकर टीम इंडिया ने लहराया परचम, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
नोएडा प्राधिकरण की दोहरी नीति के खिलाफ करप्शन फ्री इंडिया संगठन करेगा जल्द ही हल्ला बोल प्रदर्शन
आईजीआई को जेवर एयरपोर्ट जोड़ने के लिए राइट्स ने दिया ये सुझाव , पढ़ें पूरी खबर
आगामी 13 अगस्त को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन
अधिकारों को लेकर किसानों ने किया ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण घेराव
बकाया रकम में छूट चाहिए तो 30 सितंबर तक करें भुगतान
गुर्जर युवाओं की शान Rowdy Vardaat इंस्टाग्राम स्टार की CAR ACCIDENT में मौत, शोक में डूबे फैंस
जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह से मिले गोल्डन फेडरेशन के पदाधिकारी, रखी ये मांग, पढ़ें पूरी खबर
वकील के एटीएम से निकाले 80 हजार
मानव व जीव जंतुओं की जिंदगी है वृक्ष - सोनू वर्मा
देखें, अवैध यूनिपोल का बकाया न जमा करने वाली संस्थाएं की सूची जारी, अवैध यूनिपोल की जानकारी इन नंबरो...
सिग्मा - 1 आरडब्लूए पदाधिकारियों के समर्थन में उतरी गोल्डन फेडरेशन
ह्यूमन टच फाउंडेशन का सन्देश : होली खेलें सूखे रंगों से, पानी की बरबादी से नहीं
आतंकवादी और चरमपंथी शब्दों का ना करें इस्तेमाल -तहरीक-ए-तालिबान, पत्रकारों को दी चेतावनी
ऐतिहासिक बाराही मेले में रागिनी कलाकारों ने किया बराही माता का गुणगान