डीएम बी.एन. सिंह व एसएसपी लव कुमार ने क्राइम मीटिंग में दिए ये दिशा-निर्देश

ग्रेटर नोएडा : डीएम बी.एन. सिंह व एसएसपी लव कुमार द्वारा आज मासिक अपराध गोष्ठी आयोजित की गयी। जिसमें समस्त एडीएम व एसडीएम /अन्य प्रशासनिक अधिकारी / पुलिस अधीक्षक देहात /नगर/यातायात/अपराध/ समस्त क्षेत्राधिकारी / समस्त थाना प्रभारी उपस्थित थे। गोष्ठी में विशेष रूप से सभी को यह निर्देश दिये गये कि भू-माफिया व शराब माफिया ,खनन माफिया के खिलाफ कड़ी कार्यवाही व गैंगेस्टर एक्ट में निरुद्ध अभियुक्तों की संपत्ति को कुर्क करने की कार्यवाही की जाए l

निरोधात्मक कार्यवाही पर विशेष ध्यान दिया जाए l आगामी त्योहार धनतेरस व दीवाली पर विशेष सतर्कता वरती जाय l अगले माह होने बाले नगर पंचायत चुनाव की तैयारी पहले से कर ली जाय l पीआरवी एवं पीसीआर पर नियुक्त कर्मियों के सम्बन्ध में लगातार आकस्मिक रूप से चैकिंग की जाती रहे ताकि सम्बन्धित पुलिसकर्मी हमेशा सजग व सतर्क रहें तथा भ्रष्टाचार की कोई शिकायत प्राप्त न हो। क्षेत्र में चैन/मोबाइल लूट की घटनाओं के सम्बन्ध में विशेष रूप से समीक्षा की जाये और जो अपराधी पूर्व में संलिप्त रहे हैं उनकी गतिविधियों के सम्बन्ध में पूर्ण छानबीन करते हुए योजनाबद्व तरीके से कार्यवाही करते हुए प्रभावी अंकुश लगाया जाये।

थाने पर आने वाले जन प्रतिनिधियों/जनता के व्यक्तियों की समस्याओं के सम्बन्ध में पूर्ण रूप से सुनवाई की जाये तथा उनके साथ सदव्यवहार करते हुए उनकी समस्याओं का सर्वोच्च प्राथमिकताओं के आधार पर निराकरण सुनिश्चित किया जाये। सभी राजपत्रित अधिकारियों के स्तर पर शिकायतों के निस्तारण की आकस्मिक रूप से प्रकरण चिन्हित करते हुए शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में सत्यापन भी सुनिश्चित किया जायेगा तथा किसी स्तर से फर्जी रूप से समस्या के समाधान के सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रेषित करने का कोई प्रकरण संज्ञान में आता है तो सम्बन्धित के विरूद्व कठोरतम कार्यवाही की जायेगी।

सांयकाल के समय विशेष रूप से पुलिस को गतिशील रहने के सम्बन्ध में विशेष निर्देश दिये गये ताकि क्षेत्र में कही जाम की समस्या न हो और न ही कोई अपराधिक घटना घटित हो। गोष्ठी में यातायात व्यवस्था को सुगम रूप से संचालित किये जाने के उद्देश्य से यातायात पुलिस के साथ-साथ सम्बन्धित चौकी प्रभारी को भी उत्तरदायी बनाया गया है। क्षेत्राधिकारी/थाना प्रभारी स्वयं भ्रमण कर सुनिश्चित करेगें कि क्षेत्र में कही भी अनाधिकृत रूप से वाहन खडे न हों, न ही जाम स्थिति उत्पन्न हो। पुलिस अधीक्षक नगर/पुलिस अधीक्षक यातायात नगर क्षेत्र में यातायात व्यवस्था सुगमता से संचालित कराये जाने एवं जाम की स्थिति उत्पन्न न होने के उत्तरदायी बनाये गये है।

थाना दिवस को और प्रभावी बनाये जाने के उद्देश्य से सभी को निर्देशित किया गया कि जो जन शिकायतें पुलिस के अतरिक्त अन्य विभागों से सम्बन्धित है, उनका निराकरण तत्कालिक रूप से थाना दिवस में ही अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाये, ताकि जनता के व्यक्तियों को अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पडे। पासपोर्ट एवं वेरीफिकेशन की जाॅचों के सम्बन्ध में गोष्ठी में कडे निर्देश दिये गये कि इन प्रकरणों की जाॅच में किसी प्रकार की भ्रष्टाचार की शिकायत न हो, तथा काम समय से करें , इसे सुनिश्चित कराने के लिए सम्बन्धित थाना प्रभारी व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होंगे। साथ ही साथ यह भी निर्देश दिये गये कि क्षेत्र में अबैध मादक पदार्थो की बिक्री किसी भी दशा में न हो पाये। स्कूलों के आसपास विशेष सर्तकता बरतने के निर्देश दिये गये । इसके साथ ही पुलिसकर्मियों का सैनिक सम्मेलन भी किया गया जिसमें पुलिसकर्मियों की समस्याओं के निस्तारण हेतु आवश्यक निर्देश दिए गये।

यह भी देखे:-

राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत डिजिटल माध्यम से पोषण चौपाल का आयोजन।
सामाजिक साझा मंच निकालेगा जन पैदल यात्रा, उत्तर प्रदेश को विभाजित करने की मांग
सैमसंग में रोजगार दिलाने को लेकर अधिकारीयों ने हाथ खड़े किये , किसान बिफरे
देखें VIDEO, अभिभावक संघ व शिक्षा समिति के लड़ाई में पीस रहे मासूम बच्चे
भारत विश्व गुरू बनने की राह पर अग्रसर, शारदा विवि में बोले केंद्रीय राज्य पर्यावरण मंत्री अश्विनी चौ...
Janmashtami 2021: जन्माष्टमी आज, इस शुभ मुहूर्त और विधि अनुसार करें श्रीकृष्ण की आराधना
खुशख़बरी : बढ़ते मामलों के बीच मौत को मात दे रहे है कोरोना के मरीज़, जानें पूरी ख़बर
जहाँगीरपुर श्री रामायण मेला समिति : धू धू कर जला बुराई का प्रतीक रावण का पुतला
Aryan Khan Drugs Case: आर्यन खान को दी गईं विज्ञान की किताबें, दूसरे आरोपियों जैसा ही मिल रहा खाना
पत्रकार को पितृ शोक, कलमकारों, समाजसेवियों ने जताई संवेदना
30 मिनट नॉन स्टॉप स्केटिंग कर इन बच्चों ने बनाया रिकॉर्ड, पढ़ें पूरी खबर
सांसद डॉ महेश शर्मा  ने 06 आक्सीजन सिलेंडर और छह पल्स ऑक्सिमिटर सहित अन्य जरूरी सामान नगर पंचायत बिल...
गौरक्षा समिति ने ग्रेटर नोएडा में किया संगठन का विस्तार
ग्रेनो प्राधिकरण ने  करोड़ो की जमीन कराई मुक्त
कोरोना से बचाव को लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने उठाए ये बड़े कदम, हेल्प लाईन नंबर जारी
बीसवें मंजिल से कूदकर महिला ने दी जान