गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के प्रवेश हेतु नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रवीन्द्र कुमार सिन्हा ने बताया कि विश्वविद्यालय सत्र 2022-23 के लिए प्रवेश का शुभारंभ कर रहा है। जिसमें 12 नए पाठ्यक्रमों के साथ कुल 124 पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय में प्रवेश चाहने वाले भावी विद्यार्थी के लिए उपलब्ध होंगे। विश्वविद्यालय विद्यार्थी के समक्ष पाठ्यक्रमों का व्यापक विकल्प प्रस्तुत कर रहा है। ताकि उन्हें अपनी पसंद के विषय को चुनने की पूर्ण सुविधा हो। पाठ्यक्रमों में विज्ञान और तकनीकी में हुई प्रगति के अनुरूप कई नए विषयों का समावेश किया गया है। इनमें प्रमुख हैं: आर्टिफ़िशियल इन्टेलिजन्स, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, साइबर सिक्युरिटी, डेटा साइंस, रेल्वे सिग्नलिंग, मौलीक्यूलैर मेडीसीन्स, जेनोमिक्स, बायो-इंफोरमटिक्स, माइक्रोबीयल बायोटेकनोलोजी, बौद्ध पर्यटन एवं विरासत, इन्टीरीअर डिजाइन, इलेक्ट्रिक वाहन, पॉलीयूरेथीन टेक्नोलॉजी, पर्यावरण प्रबंधन, क्लीनिकल साइकोलॉजी, मौसम अनुमान, इत्यादि। उपर्युक्त सभी पाठ्यक्रमों द्वारा शिक्षा और उद्योग जगत के बीच के अंतर को कम करने का प्रयास किया गया है।

आगामी शैक्षणिक सत्र 2022-2023 में पाठ्यक्रमों की मुख्य विशेषताएं निम्न हैं:

  1. जीबीयू राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (एन.ई.पी.-2020) को सैद्धांतिक रूप से आगामी सत्र में लागू कर रहा है। वर्तमान में विश्वविद्यालय द्वारा त्रिवर्षीय स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 से सभी स्नातक स्तर वाले पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप होंगे। पाँच संकायों – बौद्ध अध्ययन एवं सभ्यता, मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान, व्यावसायिक अध्ययन और अनुप्रयुक्त विज्ञान, प्रबंधन और बायोटेक्नोलॉजी) के स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप चलाया जाएगा।

 

  1. छात्रावास की अनिवार्यता में छूट: समाज के कमजोर वर्गों को ध्यान में रखते हुए और आस पास के शिक्षार्थियों के अभिभावकों के लगातार छात्रावास में रहने कि अनिवार्यता से छूट देने का अनुरोध को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस शैक्षणिक सत्र में कुछ पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले शिक्षार्थियों को छात्रावास की अनिवार्यता में छूट का विकल्प दिया है। यह छूट सिर्फ स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के कला, विज्ञान एवं बौद्ध अध्ययन के गैर-व्यावसायिक (नोन प्रोफेशनल) पाठ्यक्रमों में दी जाएगी। अन्य व्यावसायिक (प्रोफेशनल) तथा शोध पाठ्यक्रमों में छात्रावास में रहने कि अनिवार्यता पूर्ववत रहेगी।

 

  1. तीन संकायों एवं एक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस द्वारा 12 नए पाठ्यक्रमों का आरंभ: तीन संकायों एवं एक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन रैपिड ऑल्टर्नटिव एनर्जी एण्ड मोबिलिटी द्वारा प्रस्तुत नवीन पाठ्यक्रमों के नाम एवं स्तर निम्न है; पीएचडी (खाद्य प्रसंस्करण टेकनोलॉजी), एम. टेक (कंप्युटर साइंस तथा तकनीकी), एमबीए एक्जीक्यूटिव (वर्किंग प्रोफेशनल्स), एमएससी (बायोइनफॉरमैटिक्स एंड जीनोमिक्स एंड माइक्रोबियल बायोटेक्नोलॉजी), बीएससी (ऑनर्स) बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च (शोध), एमटेक (रैम्स एंड मेंटेनेंस इंजीनियरिंग), तीन सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स – विश्वसनीयता उपलब्धता और सुरक्षा, पूर्वानुमान और स्वास्थ्य और रखरखाव इंजीनियरिंग विषयक आदि।

 

  1. वर्किंग प्रोफेशनल जो अपनी शैक्षणिक योग्यता बढ़ाना चाहते हैं परंतु सेवारत होने के कारण पूर्णकालिक पाठ्यक्रमों में अध्ययन करने में असमर्थ थे। उनके लिए विश्वविद्यालय शैक्षणिक योग्यता बढ़ाने का अवसर प्रदान कर रहा है। ऐसे वर्किंग प्रोफेशनलों के लिए दो नए पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं, यथा एमटेक (कंप्युटर साइंस एण्ड इंजीनीयरिंग) एवं एमबीए (एक्जीक्यूटिव)।

 

  1. आगामी सत्र में विश्वविद्यालय के कुल पाठ्यक्रमों का संक्षिप्त विवरण:
पाठ्यक्रमों के स्तर पाठ्यक्रमों कि संख्या कुल रिक्तियां
स्नातक स्तर 29 1300
एकीकृत एवं दो डिग्री पाठ्यक्रम (इंटीग्रेटेड एवं डूअल डिग्री प्रोग्राम) 05 320
स्नातकोत्तर स्तर 46 1180
एमफ़िल स्तर 01 10
पीएचडी (शोध) 14 80
पार्श्व प्रवेश (लैटरल एंट्री) इन बीटेक 08 147
डिप्लोमा/पीजी डिप्लोमा/सर्टिफिकेट 21 540
कुल 124 3577

 

  1. प्रवेश की प्रक्रिया: विश्वविद्यालय भावी शिक्षार्थियों को प्रवेश हेतु दो प्रक्रियाओं को अपनायेगी: रिमोट प्रोक्टेड ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा (जीबीयू-ईटी 2022) और डायरेक्ट मोड प्रवेश (मेरिट-आधारित प्रवेश)। विश्वविद्यालय 100 पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा और शेष 24 पाठ्यक्रमों में प्रवेश डायरेक्ट मोड प्रवेश के माध्यम से होगा। विश्वविद्यालय संभवतः जुलाई के पहले सप्ताह में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा जिसकी जानकारी प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी को 15 दिनों पहले सूचित किया जाएगा।

 

अगर उपर्युक्त प्रक्रियाओं के बाद भी कुछ स्थान रिक्त रह जाते है तो उन्हें किसी भी राष्ट्रीय स्तर के टेस्ट स्कोर द्वारा या सीधे योग्यता परीक्षा के अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जा सकता है। ऐसे पाठ्यक्रमों की सूची निम्नवार है:

 

क्रम संख्या पाठ्यक्रमों के नाम मान्य राष्ट्रीय / राज्य स्तर कि परीक्षाएं
1 एमबीए कैट /मेट /जीमेट सी मेट /जेट वैध स्कोर
2 सभी एम.टेक. गेट वैध स्कोर
3 मास्टर इन अर्बन एण्ड रुरल प्लानिंग (एमयूआरपी) गेट वैध स्कोर
4 एलएल.एम. कोई भी मान्य राष्ट्रीय स्तर का कानून प्रवेश परीक्षा स्कोर/सीएलएटी (पीजी) स्कोर
5 बी.टेक. जेईई मैंस
6 बीए/बीएससी/ बीएसडब्ल्यू/बीबीए/बीकॉम और अन्य सभी पाठ्यक्रमों (जहां लागू हो) CUET एवं कोई भी मान्य राष्ट्रीय स्तर का प्रवेश परीक्षा के स्कोर

 

  1. विश्वविद्यालय को यह बताते हुए अत्यंत हर्ष हो रहा है कि विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय प्रवेश प्रकोष्ठ को विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों जिसमें यूजी, पीजी और डॉक्टरेट पाठ्यक्रम शामिल हैं, के लिए एक दर्जन से अधिक देशों से लगभग 100 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

सभी पत्रकार बंधुओं का आभार कि वो अपने व्यस्तता के उपरांत भी अपना बहुमूल्य समय देकर कर इस प्रेस-वार्ता में आए और अपनी अपनी सहभागिता दी। इस आशा के साथ कि पूर्व की ही भांति आप सभी का सहयोग विश्वविद्यालय की गतिविधियों एवं पाठ्यक्रमों को आपके प्रतिष्ठित अखबारों एवं ऑनलाइन समाचार चैनलों पर उचित स्थान मिलेगा और विश्वविद्यालय के लिए आगामी सत्र में शिक्षार्थियों की संख्या को बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

यह भी देखे:-

साइबर क्राइम से आजादी कार्यक्रम का आयोजन किया गया
Ryanites Interacted with Nobel Laureate Sh. Kailash Satyarthi
रामाज्ञा वर्ल्ड स्कूल-ग्रेटर नॉएडा: शिक्षा के स्थायी समर्पण का प्रतीक
पीएम नरेंद्र मोदी ने कृषि कानूनों को वापस लेने का किया एलान, मांगी माफी
RYAN ALMA MUN AWARD CEREMONY
एनआईयू का दूसरा दीक्षांत समारोह सम्पन्न, शहीद जवानों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करेगा विवि : ड...
शारदा विश्विद्यालय में मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन पर संगोष्ठी
वनस्थली पब्लिक स्कूल में चल रहे इंटर स्कूल कंपटीशन के दूसरे और तीसरे दिन भी कई स्कूलों ने प्रतियोगि...
हैकथॉन श्रृंखला आयोजित करेगा गलगोटिया यूनिवर्सिटी : ध्रुव गलगोटिया
दिल्ली विश्वविद्यालय: कोर्स बीच में छोड़ने वाले अब पूरी कर सकेंगे पढ़ाई, अगले सत्र से मल्टीपल एंट्री...
फादर एग्नेल स्कूल में क्रिसमस कार्निवाल पर बच्चों ने की मस्ती
जी 20 देशों की अध्यक्षता मिलने के उपलक्ष्य में एकेटीयू और एबीवीपी के संयुक्त तत्वावधान में संवाद कार...
अभिज्ञान 2018 में स्काई लाइन के छात्रों ने लहराया परचम
जे पी इंटरनेशनल स्कूल, ग्रेटर नोएडा में विंटर कार्निवल ' जिंगल फैस्ट' का सफल आयोजन
लिटिल मिलेनियम प्रीस्कूल ग्रेटर नोएडा वेस्ट में हुआ एथलॉन 2022 वार्षिक खेल महोत्सव, छोटे बच्चों ने द...
सत्र के शुभारम्भ पर आईटीएस डेंटल कॉलेज में माता की चौकी का आयोजन